logo-image

Ind Vs Ban 2nd T20 : इन दो खिलाड़ियों पर मंडराया संकट, जानें कौन कौन खेलेगा मैच

भारत और बांग्‍लादेश के बीच दूसरा T20 मैच कल यानी गुरुवार को राजकोट में खेला जाएगा. तीन मैचों की सीरीज में बांग्‍लादेश पहला मैच जीतकर 1-0 की लीड ले चुका है, इस मैच को भारत को हर हार में जीतना होगा, नहीं तो सीरीज भी भारत के हाथ से निकल जाएगी.

Updated on: 07 Nov 2019, 04:14 PM

New Delhi:

India Bangladesh second T20 : भारत और बांग्‍लादेश (India vs Bangladesh) के बीच दूसरा T20 मैच आज राजकोट (Rajkot match) में खेला जाएगा. तीन मैचों की सीरीज में बांग्‍लादेश पहला मैच जीतकर 1-0 की लीड ले चुका है. भारत को यह मैच हर हार में जीतना होगा, भारतीय टीम अगर दूसरा मैच जीतने में कामयाब हो जाती है तो तीसरा मैच काफी रोमांचक हो जाएगा, जो दस नवंबर को नागपुर में खेला जाएगा. भारत के पास वापसी करने यह आखिरी मौका होगा. अगर बांग्‍लादेश की टीम आज का मैच जीत जाती है तो यह पहली बार होगा कि वह भारत के खिलाफ कोई T20 सीरीज जीतेगी.

यह भी पढ़ें ः पाकिस्‍तान के इस बल्‍लेबाज ने तोड़ दिया एरोन फिंच और महेंद्र सिंह धोनी का रिकार्ड

इस मैच में भारतीय टीम में कुछ बदलाव देखने के लिए मिल सकते हैं. मैच के बाद भारतीय टीम के कप्तान रोहित शर्मा (Rohit Sharma) ने भी इस बात को माना था कि पहले T20 में भारतीय टीम की ओर से कुछ गलतियां हुई हैं, जिस कारण मैच गंवाना पड़ा. पिछले दिनों विजय हजारे ट्रॉफी में अच्‍छा प्रदर्शन करने वाले केएल राहुल (Lokesh Rahul) से पहले मैच में अच्‍छे प्रदर्शन की उम्‍मीद की जा रही थी. इसलिए उन्‍हें विराट कोहली (Virat Kohli) की जगह नंबर तीन पर बल्‍लेबाजी के लिए भेजा गया, लेकिन उन्होंने हर बार की तरह इस बार भी निराशाजनक प्रदर्शन जारी रखा. 16 गेंदों का सामना किया और 14 रनों की छोटी पारी खेली. ऐसे में दूसरे मैच में नंबर तीन पर संजू सैमसन (Sanju Samson) को भेजा जा सकता है. संजू सैमसन (Sanju Samson) ने विजय हजारे ट्रॉफी में शानदार प्रदर्शन किया था.

यह भी पढ़ें ः IPL 2020 : रविचंद्रन अश्‍विन अब किंग्‍स इलेवन पंजाब नहीं, इस टीम के लिए खेलेंगे

इस दौरान उन्‍होंने पहला दोहरा शतक भी जड़ा था. वे जरूरत पड़ने पर विकेटकीपरिंग की अतिरिक्‍त जिम्‍मेदारी भी संभाल सकते हैं. हालांकि ऋषभ पंत (Rishabh Pant) ही विकेट कीपरिंग करते हुए नजर आएंगे. कप्‍तान विराट कोहली (Virat Kohli) पहले ही कह चुके हैं कि ऋषभ पंत (Rishabh Pant) उनकी भविष्‍य की योजनाओं में शामिल हैं. वहीं पहले मैच में खराब विकेटकीपरिंग करने के बाद भी कप्‍तान रोहित शर्मा (Rohit Sharma) ने उनका पक्ष लिया और बचाव किया था और कहा था कि वे अभी नए हैं आने वाले वक्‍त में अच्‍छा प्रदर्शन करेंगे, जल्‍द ही वे सीख जाएंगे. तभी से माना जा रहा है कि ऋषभ पंत (Rishabh Pant) को अभी कुछ और मौके दिए जाने के पक्ष में भारतीय टीम प्रबंधन है.

यह भी पढ़ें ः कप्तान बदलने पर बरसे रोहन बोपन्ना, एआईटीए ने कहा- दखल देने की जरूरत नहीं

इसके अलावा दूसरे बदलाव के तौर पर खलील अहमद की जगह शार्दुल ठाकुर को मौका मिल सकता है. खलील अहमद को पहले मैच में बड़ी उम्‍मीदों के साथ शामिल किया गया था, लेकिन उन्‍होंने भी अपने प्रदर्शन से निराश ही किया. खलील अहमद ने पहले मैच में चार ओवर में 37 रन देते हुए एक विकेट अपने नाम किया था. तभी से उम्‍मीद थी कि खलील की जगह अब टीम में मुश्‍किल से ही बनेगी. वहीं पहले मैच के बाद रोहित शर्मा ने शार्दुल ठाकुर का नाम लिया था और कहा था कि शार्दुल ठाकुर अपनी बारी का इंतजार कर रहे हैं. यह मैच भारत के लिए काफी महत्‍वपूर्ण होने जा रहा है, इसलिए भारत हर हाल में इस मैच को जीतकर सीरीज बराबर करना चाहेगा. शार्दुल ठाकुर ने अब खेले गए अपने सात T20 अंतरराष्‍ट्रीय मैचों में 8.80 की इकॉनमी से 8 विकेट ही लिए हैं लेकिन फिर भी टीम प्रबंधन उन पर भरोसा जता सकता है. इसके अलावा और किसी बड़े बदलाव की संभावना काफी कम है.

यह भी पढ़ें ः सचिन तेंदुलकर ने दिया सुझाव, वन डे मैच में दो नहीं, चार पारियां होनी चाहिए

हालांकि पहले मैच में अपना डेब्‍यू करने वाले शिवम दुबे भी प्रभावित नहीं कर पाए, लेकिन उन्‍हें अभी और भी मौके मिल सकते हैं. शिवम दुबे बड़े बड़े शॉट खेलने के लिए जाने जाते हैं, इसलिए दूसरे मैच में उन्‍हें मौका दिया जा सकता है. निचले क्रम में क्रूणाल पांड्या बने रहेंगे, उन्‍होंने पहले मैच में एक बड़ा ही आसान सा कैच टपका दिया था, लेकिन वे दूसरे मैच में खेलते हुए दिख सकते हैं.

यह भी पढ़ें ः भारत बांग्‍लादेश मैच का बड़ा खुलासा, बांग्‍लादेश के दो खिलाड़ियों ने की थी उल्‍टी, ऋषभ पंत खांसते रहे

मोहम्मद शमी, जसप्रीत बुमराह जैसे गेंदबाजों की गैरमौजूदगी में लेग स्पिनर यजुवेंद्र चहल टीम के सबसे अनुभवी गेंदबाज हैं. पिछले मैच में चहल ने तो अपना काम किया था लेकिन बाकी गेंदबाज रोने के सिवाए कुछ नहीं कर पाए.


टीमें (संभावित) :
भारत : रोहित शर्मा (कप्तान), शिखर धवन, लोकेश राहुल, संजू सैमसन, श्रेयस अय्यर, मनीष पांडे, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), वॉशिंगटन सुंदर, क्रूणाल पांड्या, युजवेंद्र चहल, राहुल चहर, दीपक चहर, खलील अहमद, शिवम दुबे, शार्दूल ठाकुर

बांग्लादेश : महमुदुल्लाह (कप्तान), मोहम्मद नईम, अफिफ हुसैन, मोसादेक हुसैन, अनिमुल इस्लाम, लिटन दास, मुश्फीकुर रहीम, अराफत सनी, अल अमिन हुसैन, मुस्ताफिजुर रहमान, शाइफुल इस्लाम, अबु हैदर रोनी, मोहम्मद मिथुन, तइजुल इस्लाम.