logo-image

दिल्‍ली का प्रदूषण : भारत बांग्‍लादेश पहला मैच हो सकता है रद, आखिरी क्षणों में होगा फैसला

भारत और बांग्‍लादेश के बीच आज होने वाला पहला T-20 मैच होगा कि नहीं, इसका फैसला अभी तक नहीं हो सका है, हालांकि मैच से ठीक पहले इस पर फैसला लिया जाएगा. माना यह भी जा रहा है कि अगर मौसम ठीक नहीं हुआ तो मैच रद भी हो सकता है.

Updated on: 03 Nov 2019, 03:41 PM

New Delhi:

India vs Bangladesh : भारत और बांग्‍लादेश (India Bangladesh) के बीच आज होने वाला पहला T-20 मैच होगा कि नहीं, इसका फैसला अभी तक नहीं हो सका है, हालांकि मैच से ठीक पहले इस पर फैसला लिया जाएगा. माना यह भी जा रहा है कि अगर मौसम ठीक नहीं हुआ तो मैच रद भी हो सकता है. मैच को लेकर अंतिम फैसला कुछ देर बाद लिया जाएगा. इसके लिए आपको अभी कुछ देर और इंतजार करना पड़ सकता है. 

यह भी पढ़ें ः ENG Vs NZ : न्यूजीलैंड ने इंग्लैंड को हराकर सीरीज में बराबरी की

दिवाली के बाद से ही दिल्‍ली में प्रदूषण (Delhi pollution) का स्‍तर बढ़ गया है. हालांकि रविवार अल सुबह हल्‍की बारिश भी हुई, इससे प्रदूषण अचानक बढ़ गया है. हालत यह है कि दिल्‍ली के कई इलाकों में एयर क्‍वालिटी इंडेक्‍स (Delhi air quality index) एक हजार से भी ज्‍यादा पर पहुंच गया है. दिल्‍ली के ही आनंद विहार में जहां एयर क्वालिटी इंडेक्स 1350 रिकार्ड किया गया तो वहीं अशोक विहार में 1291 तक पहुंच गया. अगर पूरे दिल्ली की बात करें तो यहां पर एयर क्वालिटी इंडेक्स 1146 तक आ गया है. आपको बता दें कि दिल्ली-एनसीआर (Delhi-NCR) में प्रदूषण का स्तर सामान्य से 20 गुना से भी अधिक हो गया है. कुछ इलाकों में विजिबिलिटी 200 मीटर तक रही. दिल्ली के मुख्‍यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने प्रदूषण को रोकने के लिए केंद्र सरकार से राहत व बचाव कार्य करने की अपील की है. उन्होंने कहा कि पूरे देश में प्रदूषण खतरनाक स्तर पर पहुंच गया है. इसे लेकर दिल्ली सरकार ने कई कदम उठाए हैं.

यह भी पढ़ें ः शाहिद कपूर अब 'जर्सी' पहनकर खेलेंगे क्रिकेट, यहां जानें क्‍या है पूरा माजरा

अब बात आज दिल्‍ली में होने वाले मैच की. प्रदूषण के लगातार बढ़ते स्‍तर के कारण मैच पर संकट के बादल मंडराने लगे हैं. बहुत संभव है कि मैच न हो. हालांकि सूत्रों ने बताया कि बीसीसीआई की ओर से अब से करीब एक घंटे पहले यानी दो बजे यह कहा गया है कि मैच होगा कि नहीं, यह अभी कहना ठीक नहीं होगा. मैच शाम सात बजे से होना है, इसलिए हो सकता है कि तब तक मौसम ठीक हो जाए. मैच पर अंतिम निर्णय तभी लिया जाएगा. शनिवार शाम को जब बारिश का मौसम बन रहा था, तब माना जा रहा था कि बारिश के बाद मौसम ठीक हो जाएगा, लेकिन हुआ इसके उल्‍टा. इसके बाद तो प्रदूषण के स्‍तर ने रिकार्ड ही तोड़ दिया.

यह भी पढ़ें ः बांग्‍लादेश के कप्‍तान महमुदूल्लाह ने दिल्‍ली के प्रदूषण को लेकर कही यह बड़ी बात

आज दोपहर में भी जो लोग निकले प्रदूषण के कारण उनकी आंखों में जलन होने लगी और सांस लेने में दिक्‍कत महसूस हुई. हाईवे तो छोड़ ही दीजिए, गली मोहल्‍लों की सड़कों पर भी देखना मुश्‍किल हो गया है. अगर यही हाल रहा तो मैच रद ही होगा, ऐसा माना जा रहा है. हालांकि इससे पहले दिवाली के तुरंत बाद कई पर्यावरणविदों ने बीसीसीआई अध्‍यक्ष सौरव गांगुली से मांग की थी कि दिल्‍ली के मैच को कहीं और शिफ्ट कर दिया जाए, लेकिन वे नहीं माने और मैच दिल्‍ली में ही कराने का अंतिम फैसला ले लिया गया.