logo-image

भारतीय टीम के जीत के 5 अहम कारण, आप भी जानिए

भारत बांग्‍लादेश (India vs Bangladesh) के बीच हुए दूसरे T20 मैच में भारत को आठ विकेट से शानदार जीत मिली. तीन मैचों की सीरीज अब 1-1 की बराबरी पर आ गई है. आखिरी और तीसरा मैच 10 नवंबर को नागपुर में खेला जाएगा.

Updated on: 08 Nov 2019, 12:03 AM

New Delhi:

India vs Bangladesh 2ndT 20I Match : भारत बांग्‍लादेश (India vs Bangladesh) के बीच हुए दूसरे T20 मैच में भारत को आठ विकेट से शानदार जीत मिली. तीन मैचों की सीरीज अब 1-1 की बराबरी पर आ गई है. आखिरी और तीसरा मैच 10 नवंबर को नागपुर में खेला जाएगा. यह निर्णायक मुकाबला होगा. इस मैच के साथ ही पता चलेगा कि सीरीज कौन जीत रहा है. इस मैच में एक बार फिर भारतीय टीम के कप्‍तान रोहित शर्मा ने शानदार बल्‍लेबाजी का प्रदर्शन किया. रोहित ने मात्र 43 गेंद में ही 85 रन की तेज और विस्‍फोटक पारी खेली. उन्‍होंने इस पारी में छह चौके और छह आसमानी छक्‍के जड़े. बांग्‍लादेश ने पहले बल्‍लेबाजी करते हुए 20 ओवर में 153 रन बनाए, भारत ने 16 ओवर में ही यह मैच जीत लिया. शिखर धवन ने भी 27 गेंद में 31 रन की पारी खेली. भारतीय कप्‍तान रोहित शर्मा का यह 100 वां T20 मुकाबला था. आइए जानते हैं भारत की जीत के पांच अहम कारण

  1. टॉस जीतना : भारतीय टीम ने इस मैच को तभी जीत लिया था, जब कप्‍तान रोहित शर्मा ने टॉस जीता. रोहित शर्मा ने बांग्‍लादेश को पहले बल्‍लेबाजी के लिए आमंत्रित किया. बांग्‍लादेश ने 153 रन बनाए और भारत ने आराम से यह मैच जीत लिया. पहले मैच में भारत ने टॉस हारा था और उसे पहले बल्‍लेबाजी करनी पड़ी थी. बाद में खेलते हुए बांग्‍लादेश ने यह मैच जीत लिया. पिछले कुछ महीनों में भारत ने पहले बल्‍लेबाजी करते हुए पांच में से चार मैच हारे थे. इस मैच में भारत ने बाद में बल्‍लेबाजी की और मैच अपने नाम कर लिया.
  2. रोहित की पारी : इस मैच में एक बार फिर रोहित शर्मा का बल्‍ला चला. भारतीय टीम के कप्‍तान रोहित शर्मा ने गुरुवार को राजकोट में अपना 100वां T20 मैच खेला. इस दौरान अपनी शानदार पारी में रोहित ने 43 गेंदों में ही 85 रन की तूफानी पारी खेल दी. रोहित की विस्‍फोटक पारी के बारे में इसी बात से अंदाजा लगाया जा सकता है कि उन्‍होंने छह चौके और छह छक्‍के मारे. उन्‍होंने छक्‍का मारकर ही अपना अर्द्धशतक भी पूरा किया. पहले मैच में कम रन बनाने और हार की टीस इस मैच में रोहित की बल्‍लेबाजी से साफ तौर पर देखी जा सकती थी. उन्‍होंने आते ही शानदार शॉट खेलने शुरू कर दिए और बिना किसी गलती के शॉट खेलते रहे. पहले मैच में रोहित नौ ही रन बना सके थे और वह मैच भारत हार गया था.
  3. सलामी जोड़ी : रोहित को एक छोर पर अच्‍छी बल्‍लेबाजी कर ही रहे थे, वहीं दूसरे छोर पर शिखर धवन भी कुछ कम नहीं थे. शिखर धवन ने बड़े शॉट तो नहीं खेले, लेकिन वे एक छोर पर टिके रहे. भारत का पहला विकेट तब गिरा जब टीम का स्‍कोर 118 रन हो चुका था. शिखर धवन ने 27 गेंद में 31 रन की पारी खेली. जहां एक ओर रोहित विस्‍फोट पर विस्‍फोट किए जा रहे थे, वहीं शिखर संभल कर खेल रहे थे. शिखर ने कोई छक्‍का नहीं मारा, लेकिन चार चौके जरूर जड़े.
  4. अच्‍छी गेंदबाजी : भारतीय कप्‍तान ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी चुनी. बांग्‍लादेश ने पारी की शुरुआत तो तूफानी की, लेकिन जैसे ही स्‍पिनर गेंद लेकर आए तो उनकी रन गति कम हो गई. दस ओवर में बांग्‍लादेश ने 78 रन बनाए थे. उस वक्‍त लग रहा था कि बांग्‍लादेश की टीम कम से कम 180 रन बना लेगी, लेकिन बाद में अच्‍छी गेंदबाजी के बल पर ज्‍यादा रन बने और भारत ने यह मैच अपने नाम कर लिया. भारत की ओर ये युजवेंद्र चहल ने दो, दीपक चहर, खलील अहमद और वाशिंगटन सुंदर ने एक एक विकेट लिया. भारत की ओर से सबसे महंगे गेंदबाज खलील अहमद रहे, जिन्‍होंने चार ओवर में 44 रन दिए.
  5. मध्‍यक्रम भी मजबूत : इस मैच में वही भारतीय टीम मैदान में उतरी जो पहला मैच हार चुकी थी, लेकिन कप्‍तान और टीम प्रबंधन ने इसमें कोई बदलाव नहीं किया. पहले यह उम्‍मीद जताई जा रही थी कि खलील अहमद की जगह शार्दुल ठाकुर और केएल राहुल की जगह संजू सैमसन इस मैच में खेल सकते थे, लेकिन टॉस के लिए आए कप्‍तान ने साफ किया कि कोई बदलाव नहीं किया गया है. इससे टीम का आत्‍मविश्‍वास बढ़ा. जीत तक तो रोहित शर्मा और शिखर धवन ने ही टीम को पहुंचा दिया था, लेकिन उसके बाद जब ये दोनों बल्‍लेबाज आउट हो गए तो बिना कोई गलती किए केएल राहुल और श्रेयस से भारत को जीत तक पहुंचा दिया. केएल राहुल ने आठ और श्रेयस ने 13 गेंद में 24 रन की शानदार पारी खेली.