logo-image

IND VS BAN 1st Test Day 3 : भारत ने बांग्‍लादेश को पहले टेस्‍ट में हराया, सीरीज में 1-0 से आगे

Ind Vs Ban 1st Test Live Cricket Score : भारत और बांग्‍लादेश के बीच दो टेस्‍ट मैचों की सीरीज का पहला मैच इंदौर के होल्‍कर स्‍टेडियम में खेला जा रहा है. दो दिन का खेल अब तक पूरा हो चुका है, इसमें भारत ने मैच पर अपनी पकड़ काफी मजबूत कर ली है.

Updated on: 16 Nov 2019, 09:24 AM

New Delhi:

Ind Vs Ban 1st Test Live Cricket Score : भारत और बांग्‍लादेश के बीच दो टेस्‍ट मैचों की सीरीज का पहला मैच इंदौर के होल्‍कर स्‍टेडियम में खेला जा रहा है. दो दिन का खेल अब तक पूरा हो चुका है, इसमें भारत ने मैच पर अपनी पकड़ काफी मजबूत कर ली है. पहले दिन बांग्‍लादेश के कप्‍तान मोमिनुल हक ने टॉस जीता और पहले बल्‍लेबाजी का फैसला किया, इसके बाद जब टीम बल्‍लेबाजी के लिए आई तो भारतीय तेज गेंदबाजों के सामने पूरी टीम महज 150 रन बनाकर ही आउट हो गई. इसके बाद भारतीय बल्‍लेबाजों ने शानदार प्रदर्शन किया. सलामी बल्‍लेबाज रोहित शर्मा और कप्‍तान विराट कोहली के जल्‍दी आउट हो जाने के बाद भी बाकी बल्‍लेबाजों ने मोर्चा संभाला और भारत को मजबूत स्‍थिति में पहुंचा दिया. 

 

भारतीय टीम के बल्लेबाजों ने पहले टेस्ट मैच के दूसरे दिन शुक्रवार को यह सुनिश्चित किया कि बांग्लादेश मैच में वापसी नहीं कर पाए और मेजबान टीम का दबदबा बना रहे. दूसरे दिन का खेल खत्म होने तक भारत ने मयंक अग्रवाल (243) और अजिंक्य रहाणे (86) की बेहतरीन पारियों की मदद से बांग्लादेश पर 343 रनों की मजबूत बढ़त ले ली. भारत ने मैच के पहले दिन बांग्लादेश को 150 रनों पर समेट दिया था. जवाब में भारत ने दूसरे दिन का खेल खत्म होने तक छह विकेट खोकर 493 रन बना लिए हैं. रवींद्र जडेजा 60 और उमेश यादव 25 रन बनाकर खेल रहे हैं. भारतीय टीम अब इससे आगे खेलना शुरू करेगी.


भारत के युवा बल्‍लेबाज मयंक अग्रवाल ने मैच के दूसरे दिन जिस तरह की बल्‍लेबाजी की वह काबिले तारीफ रही. आइए हम आपको एक बार फिर इस पारी की विशेष बातें बता देते हैं. मयंक अग्रवाल ने अपने टेस्‍ट करियर में दूसरी बार छक्‍का लगाकर दोहरा शतक पूरा किया है. अंतरराष्‍ट्रीय क्रिकेट में मयंक अग्रवाल से पहले रोहित शर्मा ने छक्‍के के साथ दोहरा शतक लगाया था. मयंक अग्रवाल ने सलामी बल्‍लेबाज के तौर पर एक साल में दो दोहरे शतक लगाने में वीरेंद्र सहवाग की बराबरी कर ली है. विस्‍फोटक सलामी बल्‍लेबाज रहे मुल्‍तान के सुल्‍तान और नजफगढ़ के नवाब वीरेंद्र सहवाग ने 2008 में ऐसा ही किया था. अब 11 साल बाद इतिहास दोहराया गया है, जिसे मयंक अग्रवाल ने किया है. बांग्‍लादेश के खिलाफ डबल सेंचुरी लगाने वाले मयंक अग्रवाल भारत के तीसरे बल्‍लेबाज हैं. उनसे पहले सचिन तेंदुलकर ने 2004 और विराट कोहली ने 2017 में इसी टीम के खिलाफ दोहरा शतक जड़ा था.


मयंक अग्रवाल की पारी की एक खास बात यह भी रही कि उन्‍होंने सबसे कम टेस्‍ट पारियों में दोहरा शतक ठोक दिया है, इसके साथ ही उन्‍होंने दुनिया के महान बल्‍लेबाज सर डॉन ब्रेडमैन को पीछे छोड़ दिया है. वैसे तो सर डॉन ब्रेडमैन ने सबसे ज्‍यादा दोहरे शतक ठोके हैं, लेकिन दो दोहरे शतक पूरे करने के लिए उन्‍हें 13 पारियां खेलनी पड़ी थी, अब वे सर डॉन ब्रेड मैन से आगे हो गए हैं, आज खेली गई उनकी 12वीं ही पारी थी. हालांकि भारत के विनोद कांबली ने पांच पारियों में ही दो दोहरे शतक टांग दिए थे. विनोद कांबली का रिकार्ड अब तक कोई नहीं तोड़ पाया है.


मयंक अग्रवाल ने अपना पहला टेस्‍ट 26 दिसंबर 2018 को आस्‍ट्रेलिया के खिलाफ खेला था, उस मैच की पहली पारी में आस्‍ट्रेलिया की ही धरती पर उन्‍होंने 76 रन की अच्‍छी पारी खेली. हालांकि दूसरी पारी में वे ज्‍यादा कामयाब नहीं हो सके और 42 रन पर आउट हो गए. इसके बाद उसी आस्‍ट्रेलिया के खिलाफ दूसरे टेस्‍ट में भी मयंक अग्रवाल ने 77 रन की पारी खेली. हाल ही में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ खेली गई तीन टेस्‍ट मैचों की सीरीज के पहले मैच में मयंक अग्रवाल ने दोहरा शतक ठोक दिया था. उसके बाद दूसरे मैच भी उन्‍होंने 108 रन की शतकीय पारी खेली. तीसरे मैच में हालांकि वे दस ही रन बना सके. तब भारतीय कप्‍तान विराट कोहली ने मोर्चा संभाल लिया था और दोहरा शतक लगाया था. अब मयंक अग्रवाल टेस्‍ट क्रिकेट में भारत के बड़े बल्‍लेबाजों में शुमार हो गए हैं, उन्‍होंने कई रिकार्ड अपनी शुरुआती पारियों में ही तोड़ दिए हैं.

calenderIcon 15:38 (IST)
shareIcon

भारत ने बांग्‍लादेश को पहले टेस्‍ट में हराया, सीरीज में 1-0 से आगे 

calenderIcon 15:28 (IST)
shareIcon

बांग्‍लादेश को नौवां झटका, अब जीत एक ही कदम की दूरी पर 

calenderIcon 15:22 (IST)
shareIcon

बांग्‍लादेश के आठ विकेट गिरे, भारत जीत से दो कदम दूर 

calenderIcon 15:02 (IST)
shareIcon

बांग्‍लादेश के 200 रन पूरे, भारत से अभी भी 140 रन पीछे 

calenderIcon 14:37 (IST)
shareIcon

बांग्‍लादेश को सातवां झटका, भारत जीत के करीब 

calenderIcon 14:12 (IST)
shareIcon

पहली पारी के स्‍कोर से आगे निकली बांग्‍लादेश, अब तक गिरे छह विकेट 


 

calenderIcon 13:21 (IST)
shareIcon

बांग्‍लदेश को लगा छठा झटका, लिटन दास आउट, स्‍कोर 135/6

calenderIcon 12:31 (IST)
shareIcon

दक्षिण अफ्रीका की आधी टीम पवेलियन लौटी, रन अभी 72 ही बने 

calenderIcon 11:51 (IST)
shareIcon

भारत की शानदार गेंदबाजी

मेहमान टीम का स्कोर अभी 16 रन ही हुआ था कि उसे दूसरा झटका लगा. इस बार ईशांत शर्मा ने बेहतरीन गेंद डाली और शादमान इस्लाम (6) को पवेलियन की राह दिखा दी. कप्तान मोमिनुल हक भी अपनी टीम की लड़खड़ाती पारी को संभाल नहीं पाए और सात के निजी स्कोर पर मोहम्मद शमी ने उन्हें अपना शिकार बनाया. शमी ने 44 के कुल योग पर मोहम्मद मिथुन को भी चलता किया. मिथुन एक छोर पर टिके हुए थे और 18 रन बनाकर बल्लेबाजी कर रहे थे, लेकिन उनके पास भी शमी की दमदार गेंद का कोई जवाब नहीं था.

calenderIcon 11:50 (IST)
shareIcon

अब तक का हाल

भारतीय गेंदबाजों ने शानदार प्रदर्शन करते हुए पहले टेस्ट मैच के तीसरे दिन शनिवार को लंच तक बांग्लादेश केचार विकेट गिरा दिए हैं. बांग्लादेश ने अपनी दूसरी पारी में अबतक चार विकेट पर 60 रन बना लिए हैं और वह पहली पारी के आधार पर भारत से अभी भी 283 रन पीछे है. मेहमान टीम की ओर से मुश्फीकुर रहीम (4 नाबाद) और महमुदुल्लाह (0 नाबाद) क्रीज पर टिके हुए हैं. दूसरी पारी में बांग्लादेश की शुरुआत बेहद खराब रही. सलामी बल्लेबाज इमरूल कायेस एक बार फिर असफल रहे और छह रन के निजी स्कोर पर तेज गेंदबाज उमेश यादव का शिकार बने. कायेस पहली पारी में भी छह रन पर आउट हुए थे.

calenderIcon 11:47 (IST)
shareIcon

चायकाल का ऐलान

टी ब्रेक तक बांग्‍लादेश की हालत पतली, स्‍कोर 60/4

calenderIcon 10:54 (IST)
shareIcon

बांग्‍लादेश की पारी चरमराई, लगा चौथा झटका, स्‍कोर 44/4

calenderIcon 10:43 (IST)
shareIcon

बांग्‍लादेश का तीसरा विकेट भी गिरा, कप्‍तान मोमिनुल हक आउट 

calenderIcon 10:08 (IST)
shareIcon

भारत ने गिराया बांग्‍लादेश का दूसरा विकेट, स्‍कोर 16/2

calenderIcon 09:57 (IST)
shareIcon

उमेश यादव ने दिया बांग्‍लादेश को पहला झटका, स्‍कोर 10/1

calenderIcon 09:31 (IST)
shareIcon

भारत ने घोषित की पारी, अब बांग्‍लादेश करेगा बल्‍लेबाजी, भारत 493/6