logo-image

IND VS BAN 1st Test Day 1 : पहले दिन का खेल खत्‍म, भारत का स्‍कोर 86/1, पुजारा और मयंक क्रीज पर

India vs Bangladesh : आत्मविश्वास से लबरेज भारतीय क्रिकेट टीम का पलड़ा इंदौर में शुरू हो रहे पहले टेस्ट में बांग्लादेश पर भारी है. टेस्ट चैम्पियनशिप कैलेंडर की यह ऐसी श्रृंखला है जिसमें शानदार फार्म में चल रहे विराट के वीर सितारों के बिना खेल रही बांग्लादेश टीम को चार दिन में ही हरा सकते हैं.

Updated on: 14 Nov 2019, 10:14 AM

New Delhi:

India vs Bangladesh : आत्मविश्वास से लबरेज भारतीय क्रिकेट टीम का पलड़ा इंदौर में शुरू हो रहे पहले टेस्ट में बांग्लादेश पर भारी है. टेस्ट चैम्पियनशिप कैलेंडर की यह ऐसी श्रृंखला है जिसमें शानदार फार्म में चल रहे विराट के वीर सितारों के बिना खेल रही बांग्लादेश टीम को चार दिन में ही हरा सकते हैं. भारत के कप्तान विराट कोहली टेस्ट क्रिकेट में 26 शतक जमा चुके हैं, जबकि अजिंक्य रहाणे के नाम 11 और चेतेश्वर पुजारा के नाम 18 सैकड़ें हैं. बांग्लादेश के मुस्ताफिजूर रहमान, तैजुल इस्लाम और मेहिदी हसन मिराज के लिये भारतीय बल्लेबाजों पर अंकुश लगाना काफी कठिन होगा. इन तीनों से पहले उन्हें सलामी बल्लेबाज मयंक अग्रवाल और रोहित शर्मा से पार पाना होगा, जो किसी भी गेंदबाजी आक्रमण की बखिया उधेड़ सकते हैं. भारतीय गेंदबाज मिलकर 800 से ज्यादा विकेट ले चुके हैं, लिहाजा इसे बेमेल मुकाबला कहा जाये तो कोई अतिशयोक्ति नहीं होगी. बांग्लादेशी टीम शाकिब की कप्तानी में पिछला टेस्ट अफगानिस्तान से हार गई थी. शाकिब दो साल के निलंबन के कारण क्रिकेट से दूर हैं.

भारतीय उपकप्तान रहाणे ने हालांकि कहा, बांग्लादेश बेहतरीन टीम है. हमने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ अच्छा खेला लेकिन अब वह अतीत की बात है. विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप में हर मैच अहम है और हम मैच दर मैच ही फोकस करेंगे. उन्होंने कहा, हम बांग्लादेश टीम का पूरा सम्मान करते हैं. हम उनके बारे में सोचने की बजाय अपने मजबूत पहलुओं पर जोर देंगे. होल्कर स्टेडियम की पिच बल्लेबाजों की मददगार रही है. इसकी बाउंड्री छोटी है लेकिन पिच में उछाल है. मोहम्मद शमी और उमेश यादव तेज गेंदबाजी की कमान संभालेंगे जबकि रविंद्र जडेजा और आर अश्विन स्पिन का जिम्मा लेंगे. पिच की उछाल को देखते हुए कलाई के स्पिनर कुलदीप यादव की जगह ईशांत शर्मा को तीसरे तेज गेंदबाज के रूप में शामिल किया जा सकता है. वैसे अफगानिस्तान के राशिद खान के सामने बांग्लादेशी बल्लेबाजी जिस तरह से चरमराई थी, उसके मद्देनजर कोहली इस मैच में कुलदीप को उतार भी सकते हैं.

calenderIcon 17:05 (IST)
shareIcon

पहले दिन का खेल खत्‍म, भारत का स्‍कोर 86/1, पुजारा और मयंक क्रीज पर 

calenderIcon 16:29 (IST)
shareIcon

भारत के 50 रन पूरे, मयंक अग्रवाल और पुजारा क्रीज पर

calenderIcon 15:38 (IST)
shareIcon

भारत को लगा पहला झटका, रोहित शर्मा छह रन बनाकर आउट 

calenderIcon 15:07 (IST)
shareIcon

भारतीय सलामी जोड़ी बल्‍लेबाजी के लिए क्रीज पर आई, मयंक ने पहली ही गेंद पर जड़ा चौका 

calenderIcon 14:54 (IST)
shareIcon

बांग्‍लादेश की पूरी टीम 150 रन पर ही आउट

calenderIcon 14:45 (IST)
shareIcon

बांग्‍लादेश का नौवां विकेट भी गिरा, स्‍कोर 148/9

calenderIcon 14:34 (IST)
shareIcon

चाय के बाद बांग्‍लादेश का एक और विकेट गिरा, स्‍कोर 140/8

calenderIcon 14:11 (IST)
shareIcon

पहले ही दिन बांग्‍लादेश की हालत पतली, मोहम्‍मद शमी हैट्रिक के करीब 

calenderIcon 13:34 (IST)
shareIcon

अश्‍विन ने चटकाया और एक विकेट, आधी बांग्‍लादेश की टीम पवेलियन लौटी 

calenderIcon 13:26 (IST)
shareIcon

अश्‍विन ने कर दिया कमाल

भारत और बांग्‍लादेश के बीच आज से टेस्‍ट मैचों की सीरीज की शुरुआत हो गई है. सीरीज का पहला मैच आज इंदौर के होल्‍कर स्‍टेडियम में खेल जा रहा है. भारतीय स्‍पिनर रविचंद्रन अश्‍विन ने इस मैच में एक नया कीर्तिमान अपने नाम कर लिया है. उन्‍हें एक विकेट की दरकार थी, जैसे ही उन्‍होंने बांग्‍लादेश के कप्‍तान मोमिनुल हक को आउट किया, अश्‍विन ने घरेलू मैदान पर 250 विकेट पूरे कर लिए.
घरेलू मैदान पर 250 विकेट लेने वाले भारत के तीसरे गेंदबाज बन गए हैं. इससे पहले यह कमाल महान स्‍पिनर अनिल कुंबले और हरभजन सिंह ही कर पाए हैं.

calenderIcon 12:59 (IST)
shareIcon

बांग्‍लादेश को लगा चौथा झटका, कप्‍तान मोमिनुल हक भी पवेलियान, स्‍कोर 99/4

calenderIcon 12:07 (IST)
shareIcon

अब तक का स्‍कोर

बांग्लादेश ने भारत के खिलाफ पहले क्रिकेट टेस्ट के पहले दिन लंच तक गुरुवार को तीन विकेट पर 63 रन बनाए. लंच के समय कप्तान मोमीनुल हक 22 जबकि मुशफिकुर रहीम 14 रन बनाकर खेल रहे थे. भारत की ओर से इशांत शर्मा, उमेश यादव और मोहम्मद शमी ने एक-एक विकेट चटकाया. 

calenderIcon 11:59 (IST)
shareIcon

भोजन तक बांग्‍लादेश ने बनाए 63/3, तेज गेंदबाजों ने बरपाया कहर

calenderIcon 11:26 (IST)
shareIcon

बांग्‍लादेश के 50 रन पूरे, भारतीय तेज गेंदबाजों ने बरपाया कहर 

calenderIcon 11:00 (IST)
shareIcon

बांग्‍लादेश का तीसरा विकेट भी गिरा, मोहम्‍मद मिथुन आउट, स्‍कोर 31/3

calenderIcon 10:05 (IST)
shareIcon

बांग्‍लादेश को दूसरा झटका, इस्‍लाम छह रन बनाकर आउट 

calenderIcon 10:00 (IST)
shareIcon

बांग्‍लादेश का पहला विकेट गिरा, उमेश यादव को पहली सफलता, स्‍कोर 12/1

calenderIcon 09:48 (IST)
shareIcon

20 गेंद बाद खुला बांग्‍लादेश का खाता, फिलहाल भारतीय गेंदबाज हावी 

calenderIcon 09:36 (IST)
shareIcon

बांग्लादेश ने दो मैचों की सीरीज के पहले टेस्ट में टॉस जीतकर मेजबान भारत को गेंदबाजी देने का फैसला किया है. भारत ने बांग्लादेश को हाल ही में टी-20 सीरीज में 2-1 से हराया है. इससे पहले उसने अपने घर में दक्षिण अफ्रीका को तीन मैचों की टेस्ट सीरीज में 3-0 से हराया था. बांग्लादेश के कप्तान मोमिनुल ने कहा, पिच सख्त है इसलिए हमने पहले बल्लेबाजी करना चुना. यह चौथी पारी में टूट भी सकती है. बांग्लादेश की कप्तानी करना सम्मान की बात है. कुछ ही लोगों को यह मौका मिलता है. शाकिब अल हसन के मैच फिक्सिंग में फंस जाने के कारण मोमिनुल को कप्तानी का मौका मिला है.  भारत ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ खेले गए तीसरे टेस्ट मैच की अंतिम-11 से इस मैच में एक बदलाव किया है. शाहबाज नदीम के स्थान पर ईशांत शर्मा टीम में आए हैं.

calenderIcon 09:11 (IST)
shareIcon

ये रही भारतीय टीम

रोहित शर्मा, मयंक अग्रवाल, चेतेश्‍वर पुजारा, विराट कोहली, अजिंक्‍य रहाणे, रविंद्र जडेजा, रिद्धिमान साहा, आर अश्‍विन, इंशात शर्मा, मोहम्‍मद शमी, उमेश यादव