logo-image

जो काम सचिन तेंदुलकर ने 21 सालों में किया...वो विराट कोहली 11 साल में कर जाएंगे

India Vs Australia Series:  भारत और ऑस्ट्रेलिया की सीरीज हमेशा से रोमांचक होती है चाहे वो भारत में वो या फिर ऑस्ट्रेलिया में, दोनों टीमों के बीच हाई वोल्टेज मैच देखने को मिलते हैं.

Updated on: 23 Nov 2020, 09:45 AM

नई दिल्ली:

India Vs Australia Series:  भारत और ऑस्ट्रेलिया की सीरीज हमेशा से रोमांचक होती है चाहे वो भारत में हो या फिर ऑस्ट्रेलिया में, दोनों टीमों के बीच हाई वोल्टेज मैच देखने को मिलते हैं. इस बार भारतीय टीम 27 नवंबर से कंगारुओं के खिलाफ अपने अभियान की शुरुआत करने वाली है. इसके लिए टीम इंडिया के सभी खिलाड़ी तैयार हो रहे हैं. काफी सारे रिकॉर्ड हैं जो टूट सकते हैं कुछ रिकॉर्ड ऐसे है जिनको क्रिकेट के भगवान सचिन तेंदुलकर ने पिछले 21 सालों में बनाया था लेकिन आज की यंग पीढ़ी उसकी बराबरी करने से सिर्फ एक कदम पीछे हैं. रोहित शर्मा वनडे टीम में नहीं है तो रनों का अंबार लागने की जिम्मेदारी विराट कोहली पर आ जाएगी. ऐसे में विराट कोहली ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ एक रिकॉर्ड बना सकते हैं जिसके बनते ही सचिन तेंदुलकर और रोहित शर्मा विराट कोहली से पीछे रह जाएंगे.

ये भी पढ़ें: धोनी को जब आता था गुस्सा तो क्या करते थे... साक्षी ने किया बड़ा खुलासा

दरअसल, विराट कोहली को सिर्फ एक शतक लगाना है जिसके बाद वो ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ भारत की ओर से सबसे ज्यादा शतक लगाने वाले रिकॉर्ड की बराबरी कर लेंगे. बता दें कि सचिन तेंदुलकर ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 71 मुकाबले खेले हैं और सिर्फ 9 शतक लगाए हैं. दूसरी ओर रोहित शर्मा ने 40 मैच में 8 शतक और 8 अर्धशतक लगाए हैं. जैसा कि हमने आपको बताया कि रोहित वनडे टीम में नहीं हैं तो विराट कोहली के पास तीन वनडे मैच हैं साथ ही सचिन और रोहित को पीछे छोड़ने का अच्छा मौका है.

ये भी पढ़ें: Ind vs Aus: भूल गए हैं तो लिख लीजिए...कैसा होगा भारत का ऑस्ट्रेलिया दौरा

 विराट कोहली अगर तीन वनडे में एक शतक लगाते हैं तो उनके नौ ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ शतक हो जाएंगे अगर वो दो शतक लगाते हैं तो 10 सेंचुरी के साथ ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सबसे ज्यादा शतक लगाने वाले भारतीय खिलाड़ी बन जाएंगे. इसके अलवा विराट अगर तीन मैच में 111 रन बना लेते हैं तो वो ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ ऑस्ट्रेलिया में ही सचिन तेंदुलकर से ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी बने जाएंगे. विराट ने ऑस्ट्रेलिया में 629 जबकि सचिन तेंदुलकर ने 740 रन बनाए हैं. सबसे ज्यादा ऑस्ट्रेलिया में 990 रन रोहित के नाम है.

ये भी पढ़ें: सिराज को पिता के इंतकाल के बाद स्वदेश लौटने का मिला था प्रस्ताव...लेकिन

इसके अलावा विराट कोहली अब तक इंटरनेशनल क्रिकेट मे 70 शतक लगा चुके हैं, उनसे ऊपर ऑस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान रिकी पॉन्टिंग हैं, जिन्होंने 71 शतक लगाए हैं. विराट कोहली इस सीरीज में एक और शतक लगा देते हैं, तो वे रिकी पॉन्टिंग की बराबरी कर लेंगे, वहीं दो शतक लगाते ही वे रिकी पॉन्टिंग को पीछे छोड़ देंगे और उनसे ऊपर केवल सचिन तेंदुलकर ही रह जाएंगे, जिनके नाम सौ शतक दर्ज हैं. 

ये भी पढ़ें : IND vs AUS : मोहम्‍मद शमी बोले, IPL के प्रदर्शन ने ऑस्ट्रेलिया दौरे से दबाव हटा दिया

महान सचिन तेंदुलकर ने ऑस्ट्रेलिया में 1992 से 2012 तक यानी 21 सालों में कई सीरीज खेली जबकि टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली ने पिछले 11 सालों में कुछ सीरीज ही खेली है. ऑस्ट्रेलिया और भारत का पहला वनडे 27 नवंबर, दूसरा वनडे 29 और तीसरा वनडे 1 दिसंबर को होने वाला है. अब देखना होगा कि क्या विराट कोहली महान सचिन का रिकॉर्ड इन तीन मुकाबलों में तोड़ पाते हैं या नहीं.