logo-image

IND vs AUS: भारत-ऑस्ट्रेलिया टेस्ट पर क्यों टिकी हैं दुनिया की नजरें, कौन करेगा सीरीज पर कब्जा?

इस टेस्ट सीरीज से ही यह फैसला होगा कि इस साल होने वाले वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में कौन सी दो टीमें पहुंचेगी. हालांकि ऑस्ट्रेलिया का फाइनल खेलना तय माना जा रहा है.

Updated on: 30 Jan 2023, 08:09 PM

नई दिल्ली:

India vs Australia Test Records: टीम इंडिया (Team India) न्यूजीलैंड के खिलाफ घरेलू टी20 सीरीज खेल रही है, लेकिन अब हर किसी की नजर भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच फरवरी में होने वाले बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी ( Border Gavaskar Trophy) पर है. दोनों टीमों के बीच चार मैचों की टेस्ट सीरीज 9 फरवरी से शुरू हो रही है. ऑस्ट्रेलिया जहां इस वक्त टेस्ट रैंकिंग में टॉप है, वहीं भारत दूसरे स्थान पर है. ऐसे में दोनों टीमों के बीच यह टेस्ट सीरीज काफी दिलचस्प रहने वाली है. यह टेस्ट सीरीज वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप (WTC Final) के हिसाब से भी बेहद खास है. 

भारत-ऑस्ट्रेलिया टेस्ट सीरीज पर दुनिया की नजर

इस टेस्ट सीरीज से ही यह फैसला होगा कि इस साल होने वाले वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में कौन सी दो टीमें पहुंचेगी. हालांकि ऑस्ट्रेलिया का फाइनल खेलना तय माना जा रहा है. दूसरी टीम कौन होगी, यह काफी हद तक भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच होने वाले 4 टेस्ट मैचों के नतीजे तय करेंगे. ऐसे में इस सीरीज दुनिया की नजरें हैं. अब तक के समीकरण के हिसाब से देखें तो भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच ही WTC फाइनल हो सकता है. अगर भारतीय टीम इस टेस्ट सीरीज को 2-0, 3-0, 4-0 या 3-1 से जीत लेती है तो वह टेस्ट रैंकिंग में ऑस्ट्रेलिया को पछाड़ कर नंबर-1 बन जाएगी.

किसका पलड़ा है भारी?

ऑस्ट्रेलिया की टीम WTC Points Table और टेस्ट रैंकिंग (ICC Test Ranking) में टॉप पर है. वह पिछले एक साल में इंग्लैंड, साउथ अफ्रीका को अपने घरेलू मैदानों पर एकतरफा शिकस्त दे चुकी हैं. वहीं वह पाकिस्तान में भी जाकर उन्हें मात दिया है. ऐसे में ऑस्ट्रेलियाई टीम का मनोबल काफी बढ़ा हुई है और टीम काफी मजबूत नजर आ रही है. वहीं टीम इंडिया की बात करें तो पिछले एक साल के टेस्ट आंकड़े कुछ खास नहीं रहे हैं. भारत को साउथ अफ्रीका और इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट में हार का सामना करना पड़ा है. भारतीय टीम महज श्रीलंका और बांग्लादेश जैसी टीमों के खिलाफ ही जीत हासिल कर सकी है.

हालांकि घरेलू मैदानों पर भारत को हराना इतना आसान नहीं है. ऑस्ट्रेलिया की टीम पिछले 18 सालों में एक बार भी भारत में टेस्ट सीरीज नहीं जीत पाई है. यहां तक कि ऑस्ट्रेलिया में खेली गई पिछली दो बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी भी टीम इंडिया ने अपने नाम किया है. ऐसे में देखा जाए तो ऑस्ट्रेलिया को भारतीय टीम से हमेशा कड़ी चुनौती मिली है. ऐसे में यह कहना मुश्किल है कि इस बार सीरीज में किसका पलड़ा भारी है. इस सीरीज में रोहित शर्मा (Rohit Sharma) और विराट कोहली (Virat Kohli) का पैंट कमिंस (Pat Cummins) से सामना काफी दिलचस्प होने वाला है.

भारत-ऑस्ट्रेलिया टेस्ट सीरीज शेड्यूल

पहला टेस्ट- 9 से 13 फरवरी, नागपुर
दूसरा टेस्ट- 17 से 21 फरवरी, दिल्ली
तीसरा टेस्ट- 1 से 5 मार्च, धर्मशाला
चौथा टेस्ट- 9 से 13 मार्च, अहमदाबाद