logo-image

IND vs AUS: ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ अहम होगा रोहित शर्मा का रोल, घरेलू टेस्ट में चौंकाने वाले आंकड़े

रोहित शर्मा ने अब तक भारतीय सरजमीं पर कुल 20 टेस्ट मुकाबले खेले हैं. इन मैचों की कुल 30 पारियों में उन्होंने 73.33 की औसत से कुल 1760 रन बनाए हैं.

Updated on: 02 Feb 2023, 08:37 PM

नई दिल्ली:

India vs Australia Test Series: टीम इंडिया की नजर ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ होने वाले टेस्ट सीरीज पर है. भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच चार मैचों की बॉर्डर गावस्कर ट्रॉफी (Border Gavaskar Trophy) सीरीज खेली जाएगी. सीरीज का पहला मैच नागपुर के विदर्भ क्रिकेट एसोसिएशन स्टेडियम में 9 फरवरी से खेला जाएगा. इस सीरीज पर सबकी नजरें हैं, क्योंकि इस सीरीज से ही वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल (WTC Final 2023) का टिकट तय होगा. रोहित शर्मा (Rohit Sharma) की अगुवाई वाली टीम इंडिया (Team India) इस सीरीज पर अपने नाम करने में कोई कसर नहीं छोड़ना चाहेगी. इस सीरीज में रोहित शर्मा का अहम रोल होने वाला है. घरेलू सरजमीं पर टेस्ट मैच में रोहित शर्मा का बल्ला जमकर बोलता है.

घरेलू टेस्ट में रोहित शर्मा के आकड़ें

रोहित शर्मा ने अब तक भारतीय सरजमीं पर कुल 20 टेस्ट मुकाबले खेले हैं. इन मैचों की कुल 30 पारियों में उन्होंने 73.33 की औसत से कुल 1760 रन बनाए हैं. इस दौरान उन्होंने 7 शतक और 6 अर्धशतक लगाए हैं. इस दौरान उनका हाई स्कोर 212 रनों का रहा है. वह 6 बार नाबाद भी लौटे हैं.

रोहित शर्मा ने अब तक अपने करियर में कुल 45 टेस्ट मैच खेले हैं. इन मैचों की 77 पारियों में उन्होंने 46.13 की औसत से कुल 3137 रन बनाए हैं. जिसमें 8 शतक और 14 अर्धशतक शामिल है. 

भारत-ऑस्ट्रेलिया टेस्ट सीरीज पर सबकी नजर

भारत और ऑस्ट्रेलिया सीरीज से ही यह फैसला होगा कि इस साल होने वाले वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में कौन सी दो टीमें पहुंचेगी यह काफी हद तक भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच होने वाले 4 टेस्ट मैचों के नतीजे तय करेंगे. ऐसे में सबकी नजरें इस सीरीज पर है. अब तक के समीकरण के हिसाब से देखें तो भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच ही WTC फाइनल हो सकता है. अगर भारतीय टीम इस टेस्ट सीरीज को 2-0, 3-0, 4-0 या 3-1 से जीत लेती है तो वह टेस्ट रैंकिंग में ऑस्ट्रेलिया को पछाड़ कर नंबर-1 बन जाएगी और टॉप के दो टीमों के बीच वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप का फाइनल खेला जाएगा.