News Nation Logo

स्मृति मंधाना ने विराट कोहली और पूनम राउत ने की सचिन तेंदुलकर की बराबरी, हर तरफ हो रही तारीफ

विराट कोहली ने ही बांग्लादेश के खिलाफ पिंक बॉल टेस्ट मैच में शतक बना चुके हैं. सचिन तेंदुलकर भी बिना अंपायर के फैसले का इंतजार किए क्रीज छोड़ चुके हैं. अब स्मृति मंधाना और पूनम राउत ने यह कारनामा किया है.

Sports Desk | Edited By : Apoorv Srivastava | Updated on: 01 Oct 2021, 05:31:56 PM
INDW vs AUSW Smriti Mandhana343434

cricket (Photo Credit: News Nation)

highlights

  • भारत और आस्ट्रेलिया में चल रहा है टेस्ट मैच
  • यह टेस्ट मैच गुलाबी गेंद से खेला जा रहा है
  • भारतीय खिलाड़ियों की हो रही है तारीफ 

नई दिल्ली :

India vs australia: आस्ट्रेलिया के खिलाफ मंधाना ने शतक बनाकर शानदार रिकॉर्ड कायम किया है. आज से पहले किसी भारतीय महिला ने इस तरह शतक नहीं बनाया. अब आप सोच रहे होंगे कि बहुत से भारतीयों ने टेस्ट मैच में शतक बनाया है. आखिर इसमें ऐसा क्या खास है तो चलिए आपको पूरी डिटेल बताते हैं. दरअसल, आस्ट्रेलिया में भारत और आस्ट्रेलिया के महिला क्रिकेट टीम के बीच टेस्ट मैच चल रहा है. यह पिंक बॉल टेस्ट मैच है. पिंक बॉल टेस्ट मैच का अर्थ है डे-नाइट टेस्ट मैच. दरअसल, टेस्ट मैच के इतिहास में गिने-चुने मैच ही हुए हैं, जो डे-नाइट हुए हैं. यह टेस्ट मैच गुलाबी गेंद से होते हैं इसलिए इसे पिंक बॉल टेस्ट मैच कहते हैं. आस्ट्रेलिया और भारत के बीच इस टेस्ट मैच में भारत की ओपनर बल्लेबाज स्मृति मंधाना ने शानदार शतक बनाया.

पिंक बॉल टेस्ट मैच में शतक बनाने वाली वह दूसरी भारतीय हैं. इससे पहले विराट कोहली ने ही बांग्लादेश के खिलाफ पिंक बॉल टेस्ट मैच में शतक बना चुके हैं. यह नहीं सिर्फ महिला क्रिकेट की बात करें तो स्मृति मंधाना पिंक बॉल टेस्ट मैच में शतक बनाने वाली पहली भारतीय बन गई हैं. इसके अलावा पूनम राउत (poonam raut) की भी सचिन तेंदुलकर (sachin tendulakar) से बराबरी की जा रही है. हालांकि उन्होंने यह बराबरी बल्ले से नहीं बल्कि खेल भावना से की है.

दरअसल, टेस्ट मैच के दौरान आस्ट्रेलिया की स्पिनर सोफी मोलिनक्स के गेंदबाजी कर रही थीं. उनकी गेंद पर पूनम ने गेंद को डिफेंस करने की कोशिश की लेकिन गेंद विकेटकीपर अलीसा हीली के हाथों में चली गई. सोफी अंपायर से आउट की अपील की लेकिन अंपायर ने आउट नहीं दिया लेकिन पूनम को लगा की वह आउट है. वह खुद ही क्रीज छोड़कर पवेलियन लौट गईं. इस पर लोग उनकी खेल भावना की तारीफ करने लगे. कई लोगों ने उनकी तुलना सचिन तेंदुलकर से कर डाली. सोशल मीडिया पर पूनम को 'लेडी तेंदुलकर' की भी उपाधि कुछ लोगों ने दे दी. बता दें कि सचिन तेंदुलकर भी अपने करियर में इस तरह का प्रशंसनीय कार्य कर चुके हैं.

बता दें कि आस्ट्रेलिया और भारतीय महिला क्रिकेट टीम के बीच 15 साल बाद टेस्ट मैच हो रहा है. इससे पहले दोनों टीमों के बीच 9 टेस्ट मैच हुए हैं. इसमें चार आस्ट्रेलिया ने जीते हैं जबकि पांच ड्रॉ हुए हैं. इस टेस्ट मैच का फैसला आने से पहले ही स्मृति मंधाना और पूनम राउत की तारीफों के पुल बंधने लगे हैं. 

First Published : 01 Oct 2021, 05:08:50 PM

For all the Latest Sports News, Cricket News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो