logo-image

भारत के खिलाफ ऑस्ट्रेलिया को बताया इस पाकिस्तानी दिग्गज ने जीत का प्रबल दावेदार

ऑस्ट्रेलिया (Australia) दौरे के लिए भारतीय टीम का ऐलान हो गया है लेकिन कुछ नए चेहरे इस टीम में शामिल हुए तो कुछ खिलाड़ियों को आराम दिया गया है.

Updated on: 07 Nov 2020, 11:53 PM

नई दिल्ली:

ऑस्ट्रेलिया (Australia) दौरे के लिए भारतीय टीम का ऐलान हो गया है लेकिन कुछ नए चेहरे इस टीम में शामिल हुए तो कुछ खिलाड़ियों को आराम दिया गया है. हालांकि भारतीय टीम (Team India) के अधिकतर खिलाड़ी आईपीएल खेल रहे हैं उसके बाद टीम इंडिया (Team India) में चुने गए सभी खिलाड़ी ऑस्ट्रेलिया में टी-20, वनडे और टेस्ट सीरीज के लिए रवाना होने वाली हैं. अब आईपीएल 13 के कुछ मैच  बाकी है और उसके बाद टीम इंडिया ऑस्ट्रेलिया के लिए रवाना हो जाएगी. रोहित शर्मा और ईशांत को अभी टीम में नहीं चुना गया है लेकिन उनका चयन हो सकता है. अब महान तेज गेंदबाज वसीम अकरम ने इस सीरीज को लेकर अपनी प्रतिक्रिया दी है.

ये भी पढ़ें- हार के बाद Emotional हुए विराट कोहली, फैंस के लिए लिखा भावुक संदेश

पाकिस्तान के महान तेज गेंदबाज और पूर्व कप्तान वसीम अकरम ने कहा कि दिसंबर-जनवरी में भारत के खिलाफ टेस्ट सीरीज में ऑस्ट्रेलिया जीत का दावेदार होगा लेकिन एक-समान मजबूती वाली दो टीमों के बीच यह करीबी मुकाबला होगा. ऑस्ट्रेलिया और भारत के बीच सीरीज का पहला वनडे मैच 27 नवंबर को सिडनी में खेला जाएगा, 29 तारीख को सिडनी में दूसरा वनडे होगा जबकि तीसरा वनडे 1 दिसंबर को मानुका ओवर में होने वाला है. इसके बाद दौरे के टी20 सीरीज का आगाज होगा. पहला टी-20 मानुका ओवर में चार दिसंबर को होने वाला है. दूसरा टी-20 मुकाबला छह दिसंबर को सिडनी में खेला जाएगा सीरीज का आखिरी टी-20 8 दिसंबर को सिडनी में होगा.वनडे और टी-20 सीरीज के बाद ऑस्ट्रेलिया और टीम इंडिया अपना दम टेस्ट सीरीज में दिखाने वाली है. टेस्ट सीरीज का पहला टेस्ट 17 से 21 दिसंबर के बीच एडिलेड में होने वाला है. ये टेस्ट मैच पिंक बॉल से होगा और भारत विदेशी जमीन पर पहली बार पिंक बॉल से टेस्ट खेलने वाली है. दूसरा टेस्ट 26 से 31 दिसंबर मेलबर्न में होगा, तीसरा टेस्ट 7 से 11 जनवरी सिडनी और दौरे का आखिरी टेस्ट 15 जनवरी से 19 तक ब्रिसबेन में खेला जाएगा.

ये भी पढ़ें- IPL 2020 में बल्लेबाजों ने लगाई दुबई से अबु धाबी तक की दौड़, जानिए कैसे?

अकरम ने यू-ट्यूब चैनल ‘क्रिकेट बाज’ पर कहा मुझे लगता है कि ऑस्ट्रेलिया की तेज गेंदबाजी दुनिया में सर्वश्रेष्ठ है. उनके पास पैट कमिंस, मिशेल स्टार्क, जोश हेजलवुड और अन्य टॉप श्रेणी के गेंदबाज हैं. यह करीबी मुकाबला होगा लेकिन मेरा मानना है कि ऑस्ट्रेलिया जीत के दावेदार के रूप में सीरीज शुरू करेगा. अकरम ने कहा कि घातक जसप्रीत बुमराह की अगुवाई में भारत की मजबूत तेज गेंदबाजी के कारण ये सीरीज काफी जबरदस्त होगी. 

ये भी पढ़ें: IPL में विराट कोहली की कप्तानी पर गौतम गंभीर ने उठाए सवाल

वसीम अकरम ने कहा कि मोहम्मद शमी, बुमराह, नवदीप सैनी और अन्य गेंदबाज अच्छे हैं. अकरम ने कहा कि भारतीय खिलाड़ी जब मैदान में उतरते हैं तो उनका आत्मविश्वास देखने लायक होता है. उन्होंने कहा भारतीय टीम में काफी आत्मविश्वास आया है. उनका शारीरिक हाव-भाव बदल गया है. एक टीम के रूप में उन्हें खुद पर भरोसा है जैसा 90 के दशक में हमारी टीम के मैदान में उतरते समय होता था. वसीम के मुताबिक उनके शारीरिक हाव-भाव से पता चलता है कि उन्हें खुद पर भरोसा है और वे इसके लिए काफी मेहनत करते हैं. 

ये भी पढ़ें: IPL में जीत के बाद वॉर्नर ने बांधे केन विलियमसन के तारीफों के पुल

मैं कहूंगा कि भारतीय खिलाड़ी थोड़े बदमाश हो गये हैं, यूएई में इंडियन प्रीमियर लीग के खत्म होने के बाद भारतीय खिलाड़ी ऑस्ट्रेलिया रवाना होंगे. भारतीय टीम ने 2018 ऑस्ट्रेलिया दौरे पर टेस्ट सीरीज में 2-1 से जीत दर्ज की थी लेकिन उस सीरीज में स्टीव स्मिथ और डेविड वॉर्नर नहीं खेल रहे थे. दोनों दिग्गज गेंद से छेड़छाड़ के मामले में निलंबित थे. अकरम ने माना कि स्मिथ और वार्नर के आने से ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाजी काफी मजबूत हुई है. उन्होंने हालांकि कहा कि काफी कुछ वहां की पिचों पर निर्भर करेगा. वसीम अकरम का कि कूकाबूरा की गेंद पुरानी होने के बाद आपको रन रोकने के बारे में सोचना होगा क्योंकि विकेट लेना मुश्किल हो जाता है.