News Nation Logo
Banner

IND Vs AUS : दूसरे वन डे में बदल जाएगी पूरी टीम, जानिए 07 बड़े बदलाव

भारत और आस्‍ट्रेलिया (India Vs Australia) के बीच तीन वन डे मैचों की सीरीज का दूसरा मैच कल यानी शुक्रवार को राजकोट (Rajkot One Day) में खेला जाएगा.

By : Pankaj Mishra | Updated on: 16 Jan 2020, 11:41:36 AM
टीम इंडिया, भारतीय क्रिकेट टीम

टीम इंडिया, भारतीय क्रिकेट टीम (Photo Credit: gettyimages)

नई दिल्‍ली:

India vs Australia One Day Series : भारत और आस्‍ट्रेलिया (India vs Australia) के बीच तीन वन डे मैचों की सीरीज का दूसरा मैच कल यानी शुक्रवार को राजकोट (Rajkot One Day) में खेला जाएगा. यह मैच भारत के लिए करो या मरो की स्‍थिति से कम नहीं होगा, क्‍योंकि अगर इस मैच में भारत हारा तो साल के पहले वन डे के बाद दूसरा वन डे तो हारेगा ही, साथ ही साल ही पहली वन डे सीरीज भी गवां देगा. टीम इंडिया को यह मैच हरहाल में जीतना होगा. हालांकि पहले मैच में कप्‍तान विराट कोहली और टीम प्रबंधन ने भी कई बड़ी गलतियां की थी, जो आस्‍ट्रेलिया जैसी मजबूत टीम के खिलाफ भारी पड़ गई. ऐसे में अब टीम की कोशिश होगी कि दूसरे मैच में रणनीति के साथ ही टीम में भी कुछ बदलाव किए जाएं, ताकि मैच को जीतकर सीरीज को बराबरी पर खड़ा किया जा सके. इस मैच में वैसे तो बहुत सारे बदलाव होने की संभावना है, लेकिन हम आपको ऐसे दस बड़े बदलाव बताने जा रहे हैं, जिन पर विचार किया जा रहा है और बहुत संभव है कि इनमें से ज्‍यादातर हो भी जाएं.

  1. पहला बड़ा बदलाव यह होने जा रहा है कि इस मैच में विकेटकीपर बल्‍लेबाज ऋषभ पंत नहीं खेलेंगे. पहले मैच में वे सिर पर गेंद लगने से घायल हो गए थे, ऐसे में वे दूसरे मैच से बाहर हो गए हैं. पहले ही मैच की तरह दूसरे मैच में भी अब विकेट कीपरिंग की जिम्‍मेदारी केएल राहुल की संभालते हुए दिखाई देंगे. इसमें जरा सा भी संदेह नहीं होना चाहिए.
  2. दूसरा बड़ा बदलाव टीम इंडिया में यह हो सकता है कि विराट कोहली फिर से अपनी नंबर तीन की पोजीशन पर भी बल्‍लेबाजी करने आ सकते हैं. पहले मैच के बाद ही कप्‍तान ने कहा भी था कि वे एक प्रयोग कर रहे थे, जो बुरी तरह असफल रहा. अब वे इस पर फिर से विचार करेंगे. विचार करेंगे का मतलब यह माना जा सकता है कि वे वापस अपनी नंबर तीन की पोजीशन पर ही बल्‍लेबाजी करने आएंगे, जहां पर वह जब भी बल्‍लेबाजी करते हैं तो रन बनाते हैं.
  3. टीम में तीसरा बदलाव यह होगा कि अगर विराट कोहली अपनी नंबर तीन की जगह पर वापसी करते हैं तो दूसरे मैच में नंबर तीन पर आने वाले केएल राहुल की जगह में बदलाव करना ही होगा. राहुल इससे पहले नंबर चार और ओपनिंग कर चुके हैं, ऐसे में अब वे नंबर चार पर आएंगे, या फिर ओपनिंग करेंगे यह देखना काफी दिलचस्‍प होगा. हालांकि शिखर धवन भी कह चुके हैं कि वे टीम हित में कहीं भी खेल सकते हैं. ऐसे में राहुल और शिखर में से एक की जगह में बदलाव होना तय है.
  4. दूसरे मैच के लिए चौथा बड़ा बदलाव यह हो सकता है कि ऋषभ पंत के टीम से बाहर होने से एक बल्‍लेबाजी की जगह खाली हो गई है. इस जगह के लिए वैसे तो सबसे प्रबल दावेदार मनीष पांडे हैं. लेकिन अगर कहीं अनुभव की आड़े आया तो केदार जाधव को भी जगह मिल सकती है. मनीष पांडे बल्‍लेबाजी तो शानदार करते ही हैं, वहीं फील्‍डिंग से भी वे एक झटके में मैच बदल देने की क्षमता रखते हैं. लेकिन केदाव जाधव का भी दावा कम मजबूत नहीं है.
  5. पांचवा बड़ा बदलाव यह हो सकता है कि भारत पहले मैच में तीन तेज गेंदबाजों के साथ मैदान में उतरा था. इसमें जसप्रीत बुमराह, मोहम्‍मद शमी और शार्दुल ठाकुर शामिल थे. लेकिन इन सभी ने सात रन प्रति ओवर से भी ज्‍यादा खर्च दिए थे. लेकिन एक भी विकेट नहीं ले पाए थे. आस्‍ट्रेलियाई बल्‍लेबाज वैसे भी तेज गेंदबाजों को अच्‍छा खेलते हैं. शार्दुल ठाकुर ने तो पांच ओवर में ही 43 रन दे दिए थे. ऐसे में विराट कोहली अपने सरप्राइज पैकेज यानी नवदीप सैनी को वापस ला सकते हैं, सैनी के पास गजब की तेजी है, जो आस्‍ट्रेलिया के लिए मुश्‍किल बन सकती है.
  6. आस्‍ट्रेलियाई बल्‍लेबाज स्‍पिनर्स को उतना अच्‍छा नहीं खेल पाते हैं, जितना की स्‍पिनर्स को. ऐसे में इस बात की भी संभावना जताई जा रही है कि पहले मैच में खेलने वाले कुलदीप यादव तो खेलें ही साथ ही युजवेंद्र चहल को भी उतार दिया जाए. ऐसे में यह जोड़ी और भी ज्‍यादा घातक हो जाएगी. इन दोनों ने मिलकर कई मैच टीम इंडिया की झोली में डाले भी हैं. लेकिन पिछले कुछ समय से इन दोनों को साथ नहीं खिलाया जा रहा है. लेकिन हालात को देखते हुए अब दोनों को साथ उतारा जा सकता है.
  7. सातवां बदलाव यह भी हो सकता है कि अगर केएल राहुल विराट कोहली के बाद चौथे नंबर पर बल्‍लेबाजी के लिए उतारे गए तो अभी तक नंबर चार पर बल्‍लेबाजी कर रहे श्रेयस का स्‍थान भी बदल सकता है. अगर उनका स्‍थान बदला तो भी दिक्‍कत वाली बात होगी, क्‍योंकि टीम इंडिया में लंबे वक्‍त से नंबर चार की तलाश की जा रही थी, अब इस जगह को श्रेयस ने भरा था, उसे छेड़छाड़ टीम प्रबंधन कितना सही मानता है, यह भी देखना काफी दिलचस्‍प होगा.
First Published : 16 Jan 2020, 11:41:36 AM

For all the Latest Sports News, Cricket News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

×