logo-image
लोकसभा चुनाव

IND vs AUS: रोहित शर्मा या पैट कमिंस कौन मारेगा बाजी? जानें बतौर कप्तान दोनों का रिकॉर्ड

रोहित शर्मा टेस्ट में बतौर कप्तान अब तक सिर्फ दो ही मैच खेले हैं. ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ वह तीसरे बार टेस्ट मैच में कप्तानी करते नजर आएंगे. वहीं दूसरी तरफ पैट कमिंस बतौर कप्तान ऑस्ट्रेलिया के लिए कुल 13 टेस्ट मैच खेल चुके हैं.

Updated on: 06 Feb 2023, 11:45 PM

नई दिल्ली:

India vs Australia: भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच बॉर्डर गावस्कर ट्रॉफी की 9 फरवरी से शुरुआत होने जा रही है. सीरीज का पहला मैच नागपुर में खेला जाएगा. बॉर्डर गावस्कर ट्रॉफी में पहली बार रोहित शर्मा (Rohit Sharma) टीम इंडिया (Team India) की अगुवाई करेंगे. जबकि पैट कमिंस (Pat Cummins) ऑस्ट्रेलिया की कप्तानी करते नजर आएंगे. रोहित शर्मा पहली बार कप्तान के रूप में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ मैदान पर उतरेंगे. वहीं पैट कमिंस भी पहली बार भारत के खिलाफ कप्तानी करेंगे. आइए जानते हैं बतौर टेस्ट कप्तान दोनों के आंकड़े क्या कहते हैं. 

रोहित शर्मा-पैंट कमिंस कप्तानी रिकॉर्ड

रोहित शर्मा टेस्ट में बतौर कप्तान अब तक सिर्फ दो ही मैच खेले हैं. ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ वह तीसरे बार टेस्ट मैच में कप्तानी करते नजर आएंगे. वहीं दूसरी तरफ पैट कमिंस बतौर कप्तान ऑस्ट्रेलिया के लिए कुल 13 टेस्ट मैच खेल चुके हैं. इस बात से अंदाजा लग रहा है कि पैट कमिंस के पास रोहित शर्मा से ज्यादा टेस्ट में कप्तानी का अनुभव ज्यादा है. अब देखना दिलचस्प होगा कि दोनों कप्तानों का एक दूसरे के सामने कैसा प्रदर्शन रहता है. 

यह भी पढ़ें: IND vs AUS: बॉर्डर गावस्कर ट्रॉफी के एक सीरीज में किसने लगाए हैं सबसे ज्यादा शतक?

रोहित शर्मा

टीम इंडिया के टेस्ट कप्तान के तौर पर रोहित शर्मा ने दो ही मैच खेले हैं.  उन्होंने 2022 में श्रीलंका के खिलाफ खेली गई दो टेस्ट मैचों की घरेलू सीरीज में कप्तानी की थी. सीरीज के पहले मैच में टीम इंडिया ने एक पारी और 222 रनों से जीत हासिल की थी. वहीं दूसरा मैच को भारतीय टीम ने 238 रनों से जीता था. बतौर टेस्ट कप्तान उनका विनिंग प्रतिशत 100 प्रतिशत है. बतौर टेस्ट कप्तान रोहित शर्मा ने 2 टेस्ट मैचों में 30 की औसत से 90 रन बनाए हैं. इसमें उनका हाई स्कोर 46 रनों का रहा है.

यह भी पढ़ें: IND vs AUS: ऋषभ पंत की वो पारी, गाबा का टूटा था घमंड, अपने बाजीगर को मिस करेगी टीम इंडिया

पैट कमिंस

पैट कमिंस ने ऑस्ट्रेलिया के लिए टेस्ट अब तक 13 मैचों में कप्तानी की है. जिसमें से उन्होंने 8 मैच जीत दर्ज की है और एक मैच गंवाया है, बाकी चार मैच ड्रॉ पर खत्म हुए हैं. कप्तान के रूप में गेंदबाजी करते हुए कमिंस ने 20.12 की औसत से कुल 50 विकेट अपने नाम किए हैं. कमिंस ने  इंग्लैंड, पाकिस्तान, श्रीलंका, वेस्टइंडीज और साउथ अफ्रीका के खिलाफ कप्तानी की है.