logo-image

IND vs AUS: भारतीय गेंदबाज़ों के सामने बेबस हुए कंगारु, उमेश यादव ने चटकाए चार विकेट, पहले दिन का स्कोर 256/9

ऑस्ट्रेलिया को पहले दिन के खेल ख़त्म होने तक 256 रनों पर रोक कर रखा है।

Updated on: 23 Feb 2017, 09:17 PM

नई दिल्ली:

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच शुरु हुई टेस्ट सीरिज़ का पहला दिन भारतीय गेंदबाज़ों के नाम रहा। भारत की तरफ से उमेश यादव ने सर्वाधिक चार विकेट लिए। वहीं कप्तान विराट कोहली का तीन स्पिनरों को इस मैच में उतारने का फैसला भी कामयाब होता नज़र आया। रविचंद्रन अश्विन और रवींद्र जडेजा को दो-दो विकेट मिले।

भारत ने अपनी शानदार गेंदबाज़ी की बदौलत ऑस्ट्रेलिया को पहले दिन के खेल ख़त्म होने तक 256 रनों पर रोक कर रखा है, हालांकि अभी भी ऑस्ट्रेलिया का आख़िरी विकेट गिरना बाकी है। मिशेल स्टार्क ने अंत में जिस तरीके से नाबाद 57 रनों की जुझारू पारी खेली उसकी मदद से ऑस्ट्रेलिया नौ विकेट के नुकसान पर 256 रन बना लिए हैं।

भारतीय गेंदबाजों में तेज गेंदबाज उमेश यादव सबसे अधिक प्रभावशाली रहे। यादव ने वार्नर को बोल्ड कर ओपनिंग साझेदारी को तोड़ा और फिर मैथ्यू वेड (8), स्टीव ओ कीफे (0) और नाथन लियोन (0) के विकेट झटके।

एक समय जब उमेश यादव ने अपनी दो लगातार बॉल पर कीफे और लियोन का विकेट लिया तो लोगों को लगा की वो अपनी हैट्रिक भी पूरी करेंगे, लेकिन उमेश इतिहास रचने से पीछे रह गए। इससे पहले भारतीय गेंदबाज़ हरभजन सिंह और इरफ़ान पठान टेस्ट मैच में तीन विकेट ले चुके हैं।

यादव ने दूसरी बार आस्ट्रेलिया के खिलाफ एक पारी में चार विकेट लिए हैं। उन्होंने जनवरी 2012 में पर्थ में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 93 रन पर पांच विकेट लिए थे।  

गुरुवार को ऑस्ट्रेलिया ने पहले दिन का खेल खेलते हुए अपने नौ विकेट 205 रनों पर ही खो दिए थे लेकिन स्टार्क ने जोस हाजलेवुड (नाबाद 1) के साथ दसवें विकेट के लिए 51 रनों की साझेदारी कर भारतीय टीम के ऑस्ट्रेलिया को जल्दी पवेलियन भेजने के सपने को तोड़ दिया।

टॉस जीतकर बल्लेबाजी करने उतरी ऑस्ट्रेलिया ने दिन के पहले सत्र में एक विकेट गंवाकर 82 रन बनाए थे, लेकिन दूसरे सत्र में तीन और आखिरी सत्र में पांच विकेट खोने के बाद वह बैकफुट पर चली गई। उसके लिए सालमी बल्लेबाज मैट रेनशॉ ने 68 रनों की पारी खेली जिसमें उन्होंने 156 गेंदों का सामना किया और 10 चौके तथा एक छक्का लगाया। उनके साथी डेविड वार्नर ने 38 रनों का योगदान दिया।

वार्नर, रेनशॉ और स्टार्क के अलावा कप्तान स्टीवन स्मिथ (27), पीटर हैड्सकॉम्ब (22), शॉन मार्श (16) ही दहाई का आकंड़ा छू सके। पांच बल्लेबाज दो अंक में भी नहीं पहुंच सके। स्टार्क ने अभी तक अपनी पारी में 58 गेंदों का सामना किया है पांच चौके और तीन छक्के लगाए हैं।

यादव ने 32 रन पर चार विकेट, ऑफ स्पिनर अश्विन ने 59 रन पर दो विकेट, लेफ्ट आर्म स्पिनर जडेजा ने 74 रन पर दो विकेट और ऑफ स्पिनर जयंत यादव ने 58 रन पर एक विकेट लेकर ऑस्ट्रेलिया के कप्तान स्टीवन स्मिथ के टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने के निर्णय को गलत साबित कर दिया। हालांकि अब भी भारत को आस्ट्रेलिया का आखिरी विकेट लेने के लिए दूसरे दिन का इंतजार करना होगा।