logo-image

IND vs AUS: पहले ODI में ये हो सकती है भारत-ऑस्‍ट्रेलिया की प्‍लेइंग XI

पूरी संभावना है कि वह बाएं हाथ के शिखर धवन के साथ पारी की शुरुआत करने मयंक अग्रवाल के साथ ही आएंगे. शिखर धवन ने भी आईपीएल में अपने बल्ले का जौहर दिखाया था और 600 से ज्यादा रन बनाए थे.

Updated on: 26 Nov 2020, 11:53 PM

नई दिल्‍ली :

टीम इंडिया ऑस्‍ट्रेलिया से उसकी की जमीन पर वन डे में लोहा लेने के लिए तैयार है. टीम इंडिया ने पिछले 24 महीनों में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 12 मैचों में से सात में जीत हासिल की है, लेकिन शुक्रवार से जब दोनों टीमों पहले वन डे में आमने सामने होंगी तो ऑस्‍ट्रेलिया की टीम को कुछ बढ़त जरूर हासिल होगी. सीरीज का पहला वनडे मैच सिडनी क्रिकेट ग्राउंड पर खेला जाएगा. भारत को वनडे सीरीज में रोहित शर्मा की कमी तो खलेगी ही साथ ही हरफनमौला खिलाड़ियों की कमी के कारण गेंदबाजी में भी उसके पास कम विकल्प हैं. दूसरी तरफ ऑस्ट्रेलिया के पास चुनने के लिए कई हरफनमौला खिलाड़ियों के कई सारे विकल्प हैं. 

यह भी पढ़ें : India vs Australia 1st ODI : किस चैनल पर कितने बजे आएगा लाइव मैच, जानिए 

भारत ने आखिरी बार 2018-19 में आस्ट्रेलिया का दौरा किया था तब उसने तीन मैचों की वनडे सीरीज 2-1 से जीती थी जो आस्ट्रेलियाई टीम के उसके घर में हासिल दबदबे के खिलाफ था. भारत ने आस्ट्रेलिया में आस्ट्रेलिया के खिलाफ 51 मैच खेले हैं और भारत के हिस्से इनमें से सिर्फ 13 में जीत आई है. आस्ट्रेलियाई सरजमीं पर भारत को 36 मैचों में हार मिली है. भारतीय टीम में रोहित के स्थान पर मयंक अग्रवाल को टीम में शामिल किया जा सकता है. हाल ही में आईपीएल में किंग्स इलेवन पंजाब के लिए खेलते हुए मयंक अग्रवाल ने शानदार पारियां खेली थीं और 424 रन बनाए थे. साथ ही केएल राहुल को मध्‍यक्रम में खेलाया जा सकता है, इसकी संभावना है. 

यह भी पढ़ें : IND VS AUS : टीम इंडिया का क्‍वारंटीन पूरा, नए होटल में पहुंची टीम

इस बीच पूरी संभावना है कि वह बाएं हाथ के शिखर धवन के साथ पारी की शुरुआत करने मयंक अग्रवाल के साथ ही आएंगे. शिखर धवन ने भी आईपीएल में अपने बल्ले का जौहर दिखाया था और 600 से ज्यादा रन बनाए थे. लोकेश राहुल के बाद वह आईपीएल में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाजों की सूची में दूसरे नंबर पर थे. रोहित की गैरमौजूदगी पर आस्ट्रेलिया की सीमित ओवरों की टीम के कप्तान रोहित शर्मा ने गुरुवार को मीडिया से कहा, वह निश्चित तौर पर महान खिलाड़ी हैं, ऐसे बल्लेबाज जो हमारे खिलाफ सफल रहे हैं. जैसा मैने कहा आप हमेशा सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ियों के खिलाफ खेलना चाहते हो. रोहित के लिए चोटिल होना अच्छा नहीं है. लेकिन जो भी उनकी जगह आएगा, शायद मयंक अग्रवाल, वह भी शानदार फॉर्म में हैं. उनकी जगह एक अच्छा खिलाड़ी आएगा.

यह भी पढ़ें : World Test Championship : विश्व टेस्ट चैंपियनशिप प्‍वाइंट्स टेबल पर विराट कोहली ने उठाए सवाल 

हकीकत यह है कि भारत का शीर्ष क्रम आईपीएल में फॉर्म में दिखा था जो उसके लिए अच्छी बात है. कप्तान विराट कोहली ने भी रन किए थे और श्रेयस अय्यर ने भी. एरॉन फिंच ने कहा, फॉर्म चाहे किसी भी तरह की क्रिकेट हो, ग्रेड क्रिकेट या टेस्ट क्रिकेट, मायने रखती है. रन बनाना, मैदान पर जाना अच्छा है. आस्ट्रेलियाई टीम में देखें तो डेविड वार्नर ने सनराइजर्स हैदराबाद के लिए खेलते हुए रन बनाए थे पर स्टीव स्मिथ का बल्ला राजस्थान रॉयल्स के लिए नहीं चला था. हरफनमौला खिलाड़ियों के विकल्प के मामले में आस्ट्रेलिया मेहमान टीम से एक कदम आगे रह सकती है.
मेजबान टीम के पास कई सारे हरफनमौला खिलाड़ी हैं. भारत के पास रवींद्र जडेजा ही हैं. हार्दिक पांड्या भी टीम में हैं लेकिन आईपीएल में उन्हें गेंदबाजी करते हुए नहीं देखा गया था. ऐसे बल्लेबाजों का न होना जो गेंदबाजी भी कर सकें या वाइस वर्सा, भारत के मुख्य गेंदबाजों पर दबाव डाल देगा. अगर वह कमजोर होते हैं तो आस्ट्रेलिया कई सारे रन करेगी.

यह भी पढ़ें : IND VS AUS : रोहित शर्मा पर पहली बार बोले कप्‍तान विराट कोहली, मिला था ई-मेल

इस बीच आपको बता दें कि भारतीय कप्तान विराट कोहली ने कहा है कि उनके मुख्य तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह और मोहम्मद शमी लिमिटेड ओवरों की सीरीज में कुछ चुनिंदा मैच खेलेंगे ताकि अगले महीने से शुरू होने वाली चार मैचों की टेस्ट सीरीज के लिए खुद को तैयार रख सकें. कप्‍तान विराट कोहली ने पहले वनडे से पहले कहा कि  वे आईपीएल में पूरे सीजन खेले हैं और लय के साथ गेंदबाजी की है. उनके वर्कलोड को मैनेज करना और उन्हें ब्रेक देना महत्वपूर्ण है ताकि युवाओं को खेलने का मौका मिल सके.

यह भी पढ़ें : IND vs AUS ODI : वनडे में भारत के पास आलराउंडर विकल्प कम, कैसे निपटेगी टीम इंडिया 

भारत की संभावित प्लेइंग इलेवन : शिखर धवन, मयंक अग्रवाल, विराट कोहली (कप्तान), श्रेयस अय्यर, केएल राहुल (विकेटकीपर), हार्दिक पांड्या, रवींद्र जडेजा, मोहम्मद शमी, नवदीप सैनी, युजवेंद्र चहल और जसप्रीत बुमराह. 

ऑस्ट्रेलिया की संभावित प्लेइंग इलेवन : एरोन फिंच (कप्तान). डेविड वार्नर, स्टीव स्मिथ, मार्नस लाबुशाने, एलेक्स कैरी (विकेटकीपर), मार्कस स्टोइनिस, ग्लेन मैक्सवेल, पैट कमिंस, मिचेल स्टार्क, एडम जैम्पा और जोश हेजलवुड.