logo-image
लोकसभा चुनाव

IND vs AUS: बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी की वो यादगार पारियां, जिसे कभी नहीं भूलना चाहेंगे क्रिकेट फैंस

साल 2001 में वीवीएस लक्ष्मण ने बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी की सबसे यादगार पारी कोलकाता के ईडन गार्डन मैदान पर खेली थी. कोलकाता की इस ऐतिहासिक मैदान ईडन गार्डन पर वीवीएस लक्ष्मण ने शानदार 281 रन बनाए थे और भारत को जीत दिलाई थी.

Updated on: 06 Feb 2023, 07:21 PM

नई दिल्ली:

India vs Australia Border Gavaskar Trophy:  भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच 9 फरवरी से बॉर्डर गावस्कर ट्रॉफी का आगाज होगा. सीरीज का पहला मुकाबला नागपुर में खेला जाएगा. इस सीरीज में दोनों टीमों के बीच जबरदस्त कांटे की टक्कर देखने को मिलती है. बॉर्डर गावस्कर ट्रॉफी सीरीज में कई ऐसी शानदार पारियां देखने को मिली है जिसे क्रिकेट फैंस कभी भूलना नहीं चाहेंगे. आज हम कुछ ऐसे ही यादगार पारियों की बात करेंगे.

यह भी पढ़ें: IND vs AUS: ऋषभ पंत की वो पारी, गाबा का टूटा था घमंड, अपने बाजीगर को मिस करेगी टीम इंडिया

लक्ष्मण का  ईडन गार्डन में दोहरा शतक

साल 2001 में वीवीएस लक्ष्मण (VVS Laxman) ने बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी की सबसे यादगार पारी कोलकाता के ईडन गार्डन मैदान पर खेली थी. कोलकाता की इस ऐतिहासिक मैदान ईडन गार्डन पर वीवीएस लक्ष्मण ने शानदार 281 रन बनाए थे और भारत को जीत दिलाई थी. लक्ष्मण ने 452 गेंदों का सामना करते हुए 44 चौके की मदद से 281 रन बनाए थे. इस मैच में राहुल द्रविड़ ने 180 रनों की शानदार पारी खेली थी. फॉलोऑन मिलने के बावजूद टीम इंडिया ने इस मैच को जीत लिया था.

यह भी पढ़ें: IND vs AUS: भारत-ऑस्ट्रेलिया सीरीज का कैसे पड़ा बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी नाम? जानें इसका पूरा इतिहास

राहुल द्रविड़ की शानदार पारी

साल 2003-04 में एडिलेड टेस्ट में टीम इंडिया (Team India) सिर्फ 85 रन के स्कोर पर 4 विकेट गंवा चुकी थी. तब राहुल द्रविड़ (Rahul Dravid) ने वीवीएस लक्ष्मण के साथ मिलकर टीम इंडिया की पारी को संभाला था. इस दौरान द्रविड़ ने 446 गेंदों का सामना किया था और 233 रन बनाए थे. जबकि इस पारी में लक्ष्मण ने 148 रन की पारी खेली थी.

रिकी पोंटिंग की मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड में पारी

बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी 2003 के एक टेस्ट में ऑस्ट्रेलिया के दिग्गज बल्लेबाज रिकी पोंटिंग (Ricky Ponting) ने मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड (MCG) में 257 रन की शानदार पारी खेली थी.इस सीरीज में पोंटिंग ने एक और दोहरा शतक लगाया था. एडिलेड टेस्ट में पोंटिंग ने 242 रन बनाए थे.

सचिन तेंदुलकर का दोहरा शतक

साल 2004 में सिडनी में खेले गए टेस्ट में टीम इंडिया के महान बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर (Sachin Tendulkar) ने शानदार दोहरा शतक बनाया था. इस पारी में वो नाबाद रहे. इस सीरीज की शुरुआत में सचिन तेंदुलकर खराब फॉर्म से जूझ रहे थे, लेकिन सिडनी टेस्ट में उन्होंने फॉर्म वापस पा लिया और शानदार 241 रन की पारी खेली थी.

माइकल क्लार्क का ट्रिपल सेंचुरी

ऑस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान माइकल क्लार्क ने बॉर्डर गावस्कर ट्रॉफी 2011-12 में तिहरा शतक लगाया था. सिडनी टेस्ट में क्लार्क ने 39 चौके और एक छक्के की मदद से शानदार 329 रनों की पारी खेली थी. इस दौरान उन्होंने 468 गेंदों का सामना किया था. कमाल की बात ये थी कि इस टेस्ट में क्लार्क पांचवें नंबर पर बल्लेबाजी करने आए थे.

चेन्नई में धोनी की दोहरा शतक

बॉर्डर गावस्कर ट्रॉफी के शानदार पारियों में टीम इंडिया के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी (MS Dhoni) की भी एक पारी शामिल है. साल 2012-13 में धोनी ने चेन्नई टेस्ट 224 रन की शानदार पारी खेली थी. धोनी ने 265 गेंदों के सामना किया था और इस दौरान 6 छक्के और 24 चौके लगाए थे. इस मैच को टीम इंडिया ने 8 विकेट से जीता था.

गाबा में ऋषभ पंत की पारी

ऋषभ पंत (Rishabh Pant) ने साल 2021 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ गाबा टेस्ट में कमाल का प्रदर्शन किया था. पंत की यह पारी कोई क्रिकेट फैंस कभी भूलना नहीं चाहते होंगे. पंत ने 89 रनों की नाबाद पारी खेल भारत को जीत दिलाई थी. इस जीत के साथ ही टीम इंडिया कंगारुओं का घमंड तोड़ते हुए लगातार दूसरी बार ऑस्ट्रेलियाई धरती पर टेस्ट सीरीज जीतने में सफल रही. पंत की यह पारी टेस्ट क्रिकेट में उनकी सबसे पारी कही जा सकती है.