logo-image

IND vs AUS: आ गया टीम इंडिया का शेर, अब जीतने से कोई नहीं रोक सकता!

ऐसे में टीम इंडिया के लिए ये मुकाबला भी करो या मरो का हो गया है. इस मुकाबले में उम्मीद है कि प्लेइंग इलेवन में एक ऐसे खिलाड़ी की वापसी होने वाली है, जिससे ऑस्ट्रेलियाई खेमें में हलचल हो गई होगी.

Updated on: 23 Sep 2022, 05:54 PM

नई दिल्ली:

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच तीन टी20 मैचों की सीरीज का दूसरा मुकाबला आज नागपुर के वीसीए स्टेडियम में है. दोनों टीमों के लिए ये सीरीज काफी खास होने वाली है. क्योंकि इस सीरीज को टी20 वर्ल्ड कप की तैयारियों के तौर पर देखा जा रहा है. टीम इंडिया इस सीरीज में 1-0 से पीछे चल रही है. ऐसे में टीम इंडिया के लिए ये मुकाबला भी करो या मरो का हो गया है. इस मुकाबले में उम्मीद है कि प्लेइंग इलेवन में एक ऐसे खिलाड़ी की वापसी होने वाली है, जिससे ऑस्ट्रेलियाई खेमें में हलचल हो गई होगी. 

हम जिस खिलाड़ी की बात कर रहे हैं, वो कोई और नहीं बल्कि टीम इंडिया के दिग्गज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह है. जसप्रीत बुमराह चोट की वजह से टीम इंडिया से बाहर चल रहे थे. ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टी20 इंटरनेशनल सीरीज में जसप्रीत बुमराह की वापसी हुई. लेकिन मोहाली में खेले गए पहले मुकाबले में जसप्रीत बुमराह टीम इंडिया की प्लेइंग इलेवन का हिस्सा नहीं थे. उम्मीद है कि इस मुकाबले में जसप्रीत बुमराह प्लेइंग इलेवन का हिस्सा होंगे. बुमराह के टीम में वापस आने से टीम की गेंदबाजी काफी मजबूत हो जाएगी.

यह भी पढ़ें: Ind A vs NZ A: सैमसन ने कप्तान बनते ही कर दिया कमाल, पाटिदार और शार्दुल भी चमके

जसप्रीत बुमराह किसी भी टीम के बल्लेबाजी को ध्वस्त करने की क्षमता रखते हैं. ऐसे में आज के मुकाबले में जसप्रीत बुमराह टीम का हिस्सा होते हैं तो टीम इंडिया की जीत की संभावना बढ़ जाती है. जसप्रीत बुमराह के पहले विकेट की बात करें तो टेस्ट मुकाबले में जसप्रीत बुमराह के पहले शिकार दक्षिण अफ्रीका के दिग्गज बल्लेबाज एबी डिविलियर्स हुए थे. जबकि जसप्रीत बुमराह के वनडे मुकाबलें में पहले शिकार ऑस्ट्रेलिया के बेहतरीन बल्लेबाज स्टीवन स्मिथ हुए थे. टी20 इंटरनेशनल में जसप्रीत बुमराह ने पहले शिकार ऑस्ट्रेलिया के सलामी बल्लेबाज डेविड वार्नर का किया था. जबकि आईपीएल की बात करें तो आईपीएल में जसप्रीत बुमराह ने पहला शिकार रन मशीन विराट कोहली का किया था. इससे साफ अंदाजा लगाया जा सकता है कि बुमराह टॉप ऑर्डर के बल्लेबाजों को अपना शिकार ज्यादा बनाते हैं. 

यह भी पढ़ें: जडेजा, हरमनप्रीत और कोहली का भौकाल, इस साल कर दिया ये खास कमाल

ऐसे में जब जसप्रीत बुमराह आज का मुकाबला खेलेंगे तो कुछ और दिग्गज बल्लेबाजों को अपना शिकार बना सकते हैं. जसप्रीत बुमराह के टी20 करियर पर नजर डालें तो जसप्रीत बुमराह अब तक टी20 इंटरनेशनल में 58 मुकाबले खेल चुके हैं. इस दौरान उन्होंने 6.46 की इकानमी रेट से 69 विकेट अपने नाम किया है. टी20 इंटरनेशनल में जसप्रीत बुमराह के बेस्ट प्रदर्शन की बात करें तो 11 रन देकर 3 विकेट बेस्ट प्रदर्शन रहा है.