logo-image

IND vs AUS: दोनों टीमों के आमने-सामने होने पर क्या कहते हैं आंकड़े, जानिए किसका पलड़ा भारी

India vs Australia: दोनों टीमों के लिए ये मुकाबला काफी अहम होने वाला है, क्योंकि इस सीरीज को टी20 वर्ल्ड कप की तैयारियों के तौर पर देखा जा रहा है.

Updated on: 17 Sep 2022, 11:52 PM

नई दिल्ली :

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच तीन मैचों की टी20 सीरीज का पहला मुकाबला 20 सितंबर मंगलवार को पंजाब के मोहाली स्टेडियम में शाम सात बजे से खेला जाएगा. इस मुकाबले के लिए दोनों टीमें अपनी-अपनी तैयारियों में जुट गईं हैं. दोनों टीमों के लिए ये मुकाबला काफी अहम होने वाला है, क्योंकि इस सीरीज को टी20 वर्ल्ड कप की तैयारियों के तौर पर देखा जा रहा है. अब देखना है कि कौन सी टीम बाजी मारती है. आज हम आपको बताएंगे कि दोनों टीमों के आमने-सामने होने पर किसका पलड़ा भारी रहा है. 

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच अब तक 23 इंटरनेशनल मुकाबले खेले जा चुके हैं. जिसमें टीम इंडिया का पलड़ा भारी रहा है. टीम इंडिया 13 मुकाबले जीतने में सफल हुई है. वहीं ऑस्ट्रेलिया की बात करें तो ऑस्ट्रेलियाई टीम सिर्फ 9 मुकाबले जीत पाई है. ऐसे में दोनों टीमों के जीत प्रतिशत की बात करें तो निश्चित तौर पर टीम इंडिया की जीत प्रतिशत ऑस्ट्रेलियाई टीम की तुलना में काफी बेहतर है. टीम इंडिया जीत प्रतिशत ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 67.24 का रहा है. जबकि ऑस्ट्रेलियाई टीम की जीत प्रतिशत टीम इंडिया के खिलाफ 53.87 का रहा है. 

आपको बता दें कि टीम इंडिया अब तक कुल 179 टी20 इंटरनेशनल मुकाबले खेल चुकी है. जिसमें टीम इंडिया को 114 मुकाबलों में जीत मिली है. वहीं 57 मुकाबलों में टीम को हार मिली है. टी20 इंटरनेशनल में 179 मुकाबलों में तीन मुकाबले टाई हुए हैं. तो पांच मुकाबलों में कोई रिजल्ट नहीं आ पाया है. बात करें ऑस्ट्रेलिया की टीम की तो ऑस्ट्रेलिया की टीम अब तक कुल 158 टी20 इंटरनेशनल मुकाबले खेली है. जिसमें ऑस्ट्रेलियाई टीम को 82 मुकाबलों में जीत मिली है. तो वहीं 70 मुकाबलों में हार झेलनी पड़ी है. 

यह भी पढ़ें: IND vs AUS: कोहली की बल्लेबाजी के आगे नतमस्तक हो जाते हैं ऑस्ट्रेलियाई गेंदबाज

भारतीय सरजमी पर दोनों टीमें अब तक 7 मुकाबले खेली हैं. इसमें भी टीम इंडिया का पलड़ा भारी रहा है. टीम इंडिया चार मुकाबले जीतने में सफल हुई है. जबकि ऑस्ट्रेलिया टीम की बात करें तो ऑस्ट्रेलिया की टीम भारतीय सरजमी पर भारत के खिलाफ तीन मुकाबले जीती है. अब देखना है को दोनों टीमों में कौन सी टीम सीरीज जीतने में सफल होती है.