logo-image

टीम इंडिया में मेलबर्न का महारथी कौन है, पढ़िए कुछ दिलचस्प आंकड़े

एडिलेड में जो टीम इंडिया के साथ हुआ उसे भूल अब मेलबर्न के मैदान की बारी है. भारत ने 13 मैच में कुल 3 जीते हैं जिसमें से एक पिछली बार मिली थी.

Updated on: 25 Dec 2020, 03:34 PM

नई दिल्ली:

एडिलेड में जो टीम इंडिया के साथ हुआ उसे भूल अब मेलबर्न के मैदान की बारी है. हालांकि मेलबर्न में टीम इंडिया का प्रदर्शन ऐसा नहीं है जिसको देख जीत की गांरटी मानी जाए. भारत ने 13 मैच में कुल 3 जीते हैं जिसमें से एक पिछली बार मिली थी. अब टीम इंडिया के पास मौका है सीरीज में वापसी करने का क्योंकि अगर टीम इंडिया अब मैच गंवा देती है तो फिर उनके लिए मुश्किल हो जाएगी. एडिलेड टेस्ट मैच जीतने के बाद ऑस्ट्रेलिया सीरीज में 1-0 की बढ़त बना चुकी है. हालांकि मेलबर्न में पिछली बार टीम इंडिया ने अच्छा प्रदर्शन किया था और इस बार भी इन्हीं खिलाड़ियों से जीत की उम्मीद होगी.

मेलबर्न में टीम इंडिया के बल्लेबाजों का रिकॉर्ड

मेलबर्न के मैदान पर सबसे ज्यादा रन वैसे तो सचिन तेंदुलकर के नाम 449 है जिसमें उनका सर्वाधिक स्कोर 116 है लेकिन बात इस वक्त की टीम के करते हैं. विराट कोहली का नाम सबसे पहले आता है जिन्होंने तीन मैच में 316 रन बनाए हैं जिसमें एक शतक शामिल है. हालांकि विराट कोहली बाकी बचे तीन टेस्ट नहीं खेलने वाले हैं. अजिंक्य रहाणे के नाम दो मैच में 230 रन है जिसमें उनका सर्वाधिक 147 का रहा है. इसके बाद नाम पुजारा का आता है जिनके नाम 2 मैच में 152 रन है जिसमें एक शतक शामिल है.

मेलबर्न में इस गेंदबाज से होगी टीम इंडिया को उम्मीदें

ऑस्ट्रेलिया में टेस्ट सीरीज को जीतने का मंत्र सिर्फ ये है कि गेंदबाजों को विकेट लेनी होगी. पिछली बार गेंदबाजों के कारण ही टीम इंडिया से मेलबर्न का मैदान मारा था. इस बार की टीम के गेंदबाजों के मेलबर्न के प्रदर्शन को देखे तो जसप्रीत बुमराह ने सबसे अच्छा परफॉर्म किया है. जसप्रीत बुमराह ने मेलबर्न में एक मैच खेला और नौ विकेट अपने नाम किए जिसमें उनका सर्वाधिक  33 रन देकर 6 विकेट था. इसके बाद शमी का नाम आता है जिन्होंने 2 मैच में 9 विकेट लिए हैं लेकिन वो सीरीज से बाहर हो गए हैं. ईशांत के नाम सात विकेट हैं लेकिन वो भी सीरीज का हिस्सा नहीं है. रवींद्र जडेजा ने एक मैच में पांच विकेट लिए हैं.

ये भी पढ़ें:Boxing Day Test Match: बदल गया है दूसरे मैच का टाइम, कहां और कैसे देखें LIVE

मेलबर्न के मैदान पर टीम इंडिया ने सिर्फ तीन मैच जीते हैं लेकिन भारत का प्रदर्शन अच्छा रहा है. भारत ने मेलबर्न के मैदान पर सर्वाधिक स्कोर साल 2014 में बनाया गया 465 रनों का है. टीम इंडिया ने ये स्कोर दूसरी पारी में बल्लेबाजी करते हुए बनाया था. ये टेस्ट मैच 26 दिसंबर 2014 को खेला गया था. 10 फरवरी साल 1948 में टीम इंडिया को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ शर्मनाक हार का सामना करना पड़ा था. इस मैच में ऑस्ट्रेलिया ने पहले बल्लेबाजी करते  हुए 8 विकेट के नुकसान पर 575 रन बनाए थे. विशाल रनों का पीछा करने उतरी भारत की पहली पारी 331 रनों पर सिमट गई जबकि 67 रनों पर दूसरी पारी ढेर हो गई.