logo-image

IND vs AUS: भारत की जीत के साथ ऋषभ पंत ने बनाया यह खास रिकॉर्ड, बनें पहले भारतीय विकेटकीपर

IND vs AUS: भारत के लिए यह रिकॉर्ड पहले वृद्धिमान साहा के नाम था जिन्होंने इसी साल दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ यह रिकॉर्ड अपने नाम किया था.

Updated on: 10 Dec 2018, 10:49 AM

नई दिल्ली:

ऑस्ट्रेलिया के एडिलेड मैदान पर भारत ने पहले मैच में जीत के साथ सीरीज का आगाज किया. भारत ने 31 रन से इस मैच को जीतकर सीरीज में 1-0 से बढ़त बनाई. इस मैच में भारतीय विकेटकीपर ऋषभ पंत (Rishabh Pant) ने एक अनोखा विश्व रिकॉर्ड अपने नाम किया. उन्होंने भारत की ओर से एक विकेटकीपर के तौर पर एक मैच में सबसे ज्यादा कैच पकड़ने का रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया है. ऋषभ पंत (Rishabh Pant) ने इस मैच में 11 कैच पकड़े. ऋषभ पंत (Rishabh Pant) ने यह रिकॉर्ड मोहम्मद शमी की गेंद पर स्टॉर्क का कैच पकड़ कर अपने नाम किया.

भारत के लिए यह रिकॉर्ड पहले वृद्धिमान साहा के नाम था जिन्होंने इसी साल दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ यह रिकॉर्ड अपने नाम किया था.

इतना ही नहीं इस कैच के साथ ही ऋषभ पंत (Rishabh Pant) ने सबसे ज्यादा कैच पकड़ने वाले विकेटकीपर के नामों में खुद को शुमार कर लिया है. वह ऐसा करने वाले दुनिया के तीसरे खिलाड़ी हैं.

और पढ़ें: IND vs AUS: तो क्या धोनी की परछाई हैं ऋषभ पंत, इस खास रिकॉर्ड में की बराबरी 

गौरतलब है कि ऋषभ पंत (Rishabh Pant) से पहले यह कारनामा साउथ अफ्रीका के खिलाड़ी एबी डिविलियर्स और इंग्लैंड के जैक रसेल कर चुके हैं. दोनों के नाम 11 कैच लेने का रिकॉर्ड है.

डिविलियर्स ने 2013 में पाकिस्तान के खिलाफ जोहान्सबर्ग में यह रिकॉर्ड अपने नाम किया था, वहीं रसेल ने 1995 में साउथ अफ्रीका के खिलाफ खेलते हुए जोहान्सबर्ग में ही पहली बार इस मुकाम को हासिल किया था.

इससे पहले ऋषभ पंत (Rishabh Pant) ने पूर्व भारतीय कप्तान और विकेटकीपर महेंद्र सिंह धोनी (MS Dhoni) के खास रिकॉर्ड की बराबरी की थी. ऋषभ पंत (Rishabh Pant) (Rishabh Pant) ने इसी मैच में 6 कैच पकड़कर एम एस धोनी (MS Dhoni) के एक विकेटकीपर के रूप में सबसे ज्यादा कैच पकड़ने के भारतीय रिकॉर्ड की बराबरी कर ली थी.

ऋषभ पंत (Rishabh Pant) (Rishabh Pant) ने मैच के दूसरे दिन तीन और तीसरे दिन के पहले सत्र में 3 कैच पकड़े. पंत ने तीसरे दिन जसप्रीत बुमराह की गेंद पर मिशेल मार्श का कैच पकड़ा. इसके बाद उन्होंने ट्रेविस हेड और जोश हेजलवुड को मोहम्मद शमी की गेंद पर लपका.

और पढ़ें: IND vs AUS: इस ऑस्ट्रेलियाई गेंदबाज के सामने घुटने टेक रहे विराट कोहली और पुजारा, सबसे ज्यादा बार किया आउट 

एम एस धोनी (MS Dhoni) ने 2009 में न्यू जीलैंड के खिलाफ वेलिंग्टन टेस्ट मैच की पहली पारी में यह मुकाम हासिल किया था.

वहीं अगर एक पारी में विकेटकीपिंग के दौरान सबसे ज्यादा कैच पकड़ने का रिकॉर्ड देखा जाए तो यह पाकिस्तान के वसीम बारी, इंग्लैंड के बॉब टेलर, न्यू जीलैंड के इयान स्मिथ और वेस्ट इंडीज के रिडली जैकब्स का नाम आता है. इन सबने एक पारी के दौरान 7 कैच पकड़े थे.