logo-image
Live

IND vs AUS, 4th Test, Day 3: खराब रोशनी के कारण मैच रुका, ऑस्ट्रेलिया का स्कोर 236/6

IND vs AUS, 4th Test, Day 3 Live: भारत ने यहां सिडनी क्रिकेट ग्राउंड (एससीजी) पर आस्ट्रेलिया के साथ जारी चौथे टेस्ट मैच के दूसरे दिन शुक्रवार को अपनी पहली पारी सात विकेट के नुकसान पर 622 रनों पर घोषित कर दी.

Updated on: 05 Jan 2019, 11:35 AM

नई दिल्ली:

भारतीय गेंदबाजों ने यहां सिडनी क्रिकेट ग्राउंड (एससीजी) पर जारी चौथे टेस्ट मैच के तीसरे दिन शनिवार को दूसरे सत्र में वापसी करते हुए मेजबान ऑस्ट्रेलिया (Australia) को संकट में डाल दिया. ऑस्ट्रेलिया (Australia) ने चायकाल तक अपनी पहली पारी में पांच विकेट खोकर 198 रन बना लिए हैं. भारत ने दूसरे दिन अपनी पहली पारी सात विकेट के नुकसान पर 622 रनों पर घोषित की थी. इस लिहाज से ऑस्ट्रेलिया (Australia) अभी भी मेहमान टीम से 424 रन दूर है. दूसरे सत्र का खेल खत्म होने तक पीटर हैंड्सकॉम्ब 21 और कप्तान टिम पेन पांच रन बनाकर खड़े हैं.

ऑस्ट्रेलिया (Australia) ने दिन के पहले सत्र का अंत एक विकेट के नुकसान पर 122 रनों के साथ किया. उसने पहले सत्र में उस्मान ख्वाजा (27) के रूप में अपना पहला विकेट खोया.

Ind vs Aus 4th Test Day 3 Live Cricket Score Online, India vs Australia Test Live Cricket Score Streaming: स्कोर के लिए यहां क्लिक करें

calenderIcon 11:35 (IST)
shareIcon

खराब रोशनी के बाद मैदान पर बारिश भी शुरू हो गई है. और आखिरकार आज के दिन के खेल के समापन की घोषणा कर दी गई है. मतलब कि कल से अगले दो दिन खेल भारतीय समयानुसार आधे घंटे पहले शुरू होगा. देखना होगा की कंगारू टीम अब इन बचे हुए दो दिनों में अपनी हार को कितनी देर तक टाल पाती है.

calenderIcon 11:33 (IST)
shareIcon

खेल रुकने से पहले भारत ने अपना रिव्यू एक गंवा दिया. दरअसल जडेजा की गेंद पर हैंड्सकॉम्ब के खिलाफ एलबीडब्यू की अपील की गई, जिसके बाद कोहली ने रिव्यू लेने का फैसला किया. गेंद हैंड्सकॉम्ब के पैड पर काफी उपर लगी थी.  गेंद से बल्ला नहीं टच हुआ, लेकिन गेंद लेग स्टंप को हिट नहीं कर रही थी और भारत ने यह रिव्यू गंवा दिया था.

calenderIcon 11:14 (IST)
shareIcon

दिन का खेल समाप्त होने में 16 ओवर बचे हुए है. फिलहाल खराब रोशनी के चलते और हल्की बूंदाबूंदी के चलते खेल को रोक दिया गया है. मैदान पर कवर्स आ गए हैं. आज दोबारा खेल शुरु होना मुश्किल लग रहा है. अगर ऐसा होता है तो कल के दिन खेल आधा घंटा पहले यानि भारतीय समयानुसार 4:30 बजे शुरू होगा.

calenderIcon 11:11 (IST)
shareIcon

कमिंस के बल्ले से कुलदीप की गेंदों पर लगातार दो बाउंड्री निकली. मेजबान टीम को खुद का उत्साह बढ़ाने के लिए इस समय कुछ ऐसे ही शॉट्स की जरूरत है. कमिंस और हैंड्सकॉम्ब के बीच 38 रन की पार्टनरशिप हो गई है और दोनों की कोशिश कम से कम आज का दिन क्रीज पर टिके रहने की है.

calenderIcon 10:55 (IST)
shareIcon

कमिंस और हैंड्सकॉम्ब के बीच 30 रन की साझेदारी हो गई है और यह जोड़ी लड़खड़ाती टीम को संभालने के संघर्ष कर रही है. टीम फॉलोऑन के खतरा को टालने की कोशिश रह रही है.

calenderIcon 10:35 (IST)
shareIcon

मेजबान को अगर फॉलोऑन से बचना है तो उसे अभी करीब 224 रन की ओर जरूरत है. दोनों छोर से अटैक पर स्पिनर्स लगे हुए हैं. जडेजा की गेंद पर कमिंस ने कवर की ओर बाउंड्री लगाई और इसी के साथ मेजबान 200 रन के पार पहुंच गई है. हालांकि यहां तक पहुंचने के लिए उसने अपने 6 अहम विकेट भी गंवा दिया और अब उस पर फॉलोऑन का खतरा मंडरा रहा है.

calenderIcon 10:13 (IST)
shareIcon

टी ब्रेक से वापस आते ही पहले ही ओवर की आखिरी गेंद पर कुलदीप ने अपना कमाल दिखाया और मेजबान कप्तान टिम पेन को बोल्ड कर दिया. पेन 5 रन ही बना पाए. पेन चाइनामैन की गेंद को बॉडी से दूर खेलने की कोशिश कर रहे थे और गेंद ने जगह देखकर लेग स्टंप के शीर्ष पर जा लगी.


 

calenderIcon 09:48 (IST)
shareIcon

दूसरा सेशन हो चुका है और मेजबान ने पांच विकेट गंवाकर 198 रन बना लिए हैं. हैंड्सकॉम्ब 21 और पेन 5 रन बनाकर खेल रहे हैं. सुबह एक अच्छी शुरुआत के बाद भारतीय गेंदबाजों ने लंच के बाद मेजबान को मुश्किल में ला दिया था और दूसरे सेशन में चार अहम विकेट लिए थे. मेजबान अभी भी भारत से 424 रन पीछे हैं.

calenderIcon 09:41 (IST)
shareIcon

हेड के पवेलियन लौटने पर हैंड्सकॉम्ब का साथ देने के लिए टिम पेन आए हैं. यानी अब दर्शकों को मुकाबले के साथ एक और मनोरंजन मिल सकता है. टिम पेन और पंत का.

calenderIcon 09:41 (IST)
shareIcon

कुलदीप की बेहतरीन गेंद और फिर यह उन्हीं का शानदार कैच. चाइनामैन कुलदीप यादव ने ट्रेविस हेड को अपने जाल में फंसा लिया. कुलदीप की फुल टॉस गेंद को हेड ने वापस मारने के चक्कर में कुलदीप के हाथों में सीधा पहुंचा दिया. कुलदीप के शानदार कैच की बदौलत हेड 20 रन बनाकर वापस पवेलियन लौट गए.

calenderIcon 09:39 (IST)
shareIcon

ऑस्ट्रेलिया की पहली पारी में 65 ओवर का खेल हो चुका है और मेजबान ने चार विकेट गंवाकर 188 रन बना लिए है. लंच के बाद लगे तीन झटको के साथ ट्रेविस हेड और पीटर हैंड्सकॉम्ब पारी को संभालने मे लगे हैं. दोनों के बीच 36 रन की पार्टनरशिप हो गई है. दूसरे सेशन में जडेजा ने अपनी गेंदबाजी से सबको जरूर प्रभावित किया.

calenderIcon 09:28 (IST)
shareIcon

हेड ने मिड आन पर सीधा चौका लगाकर अटैक पर कुलदीप पर स्वागत किया था. वहीं हैंड्सकॉम्ब ने जडेजा ओवर की आखिरी गेंद पर कवर की ओर बाउंड्री लगाकर बता दिया वह जल्दबाजी में कोई गलत शॉट नहीं खेलना चाहते. भले ही इस जोड़ी की गति काफी धीमी हो, लेकिन मौके देखकर एकाध बाउंड्री निकालकर पारी को संभालने की कोशिश कर रही है.

calenderIcon 09:08 (IST)
shareIcon

जडेजा के बाद कुलदीप का मेडन ओवर. कुलदीप के खाते में सफलता आई है. इस मैच में अभी तक यह उनका दूसरा मेडन ओवर रहा.

calenderIcon 09:08 (IST)
shareIcon

जडेजा ने भारत को दो बड़ी सफलता दिलाकर मुकाबले में टीम की स्थिति और मजबूत कर दी है. एक बार फिर जडेजा की बेहतरीन गेंदबाजी, मेडन ओवर रहा है जडेजा का. ​हैंड्सकॉम्ब जडेजा की गेंदों पर लगातार संघर्ष करते नजर आ रहे हैं.

calenderIcon 09:03 (IST)
shareIcon

भारत को एक और सफलता​ मिल सकती थी, लेकिन रहाणे इस मौके को भुना नहीं पाए. जडेजा की गेंद पर हैंड्सकॉम्ब के बल्ले का कि​नारा लगा और गेंद स्लिप स्लिप पर खड़े रहाणे के पास. गेंद थोड़ी नीचे  थी हालांकि रहाणे गेंद को पकड़ नहीं पाए.

calenderIcon 09:02 (IST)
shareIcon

लंच के बाद गिरे तीन विकेट के बाद गेंदबाजों ने मेजबान की रन गति पर लगाम कस दिया है. पिछले 10 ओवर में मेजबान ने 28 रन में दो विकेट गंवा दिए. जडेजा टेस्ट ​क्रिकेट में 200 विकेट पूरे करने से कुछ दूर है और उम्मीद की जा सकती है​ कि ​सिडनी में वह इस क्लब में शामिल हो सकते  हैं.

calenderIcon 08:34 (IST)
shareIcon

भारत को चौथी सफलता मिल गई है. शमी ने लबुशेन को पवेलियन भेजकर भारत को चौथी सफलता दिला दी है. शमी की पैड्स पर आती गेंद को लबूशेन समझ नहीं पाए और शॉर्ट मिड विकेट पर रहाणे को कैच थमा दिया. लबूशेन अच्छी लय में दिख रहे थे. लबूशेन 38 रन पर पवेलियन लौटे.

calenderIcon 08:26 (IST)
shareIcon

मार्श 8 रन ही बना सके. जडेजा की गेंद पर मार्श काफी खराब शॉट खेल बैठे. गेंद सीधे स्लिप पर खड़े रहाणे के हाथों में. लंच के बाद मेजबान को लगे दो बड़े झटकों ने उनके लिए परेशानी खड़ी कर दी है. ऑस्ट्रेलिया की पारी का 50 ओवर का खेल हो चुका है. जहां तीन विकेट के नुकसान पर 148 रन बना लिए है. लंच के बाद मेजबान को दो और बड़े झटके लगे.

calenderIcon 08:19 (IST)
shareIcon

जडेजा की गेंद पर शॉन मार्श ने आखिरी क्षण में अपने बल्ले का मुंह खोला और शानदार बाउंड्री लगाई. मार्श का खूबसूरत शॉट. आखिरकार भारत को तीसरी सफलता मिल ही गई. रविंद्र जडेजा का शिकार बने शॉन मार्श, इस गेंद को सही तरीके से पढ़ पाने में नाकाम रहे शॉन मार्श. जडेजा की गेंद उनके बल्ले का बाहरी किनारा लेकर सीधी स्लिप में खड़े अजिंक्य रहाणे के हाथ में चली गई. ऑस्ट्रेलिया को तीसरा झटका लगा.

calenderIcon 08:11 (IST)
shareIcon

शॉन मार्श ने जडेजा की गेंद पर बाउंड्री लगाकर अपना खाता खोला.

calenderIcon 08:10 (IST)
shareIcon

प​हला सत्र मेजबान के नाम रहा था,लेकिन दूसरे सत्र की शुरुआत में खेल कुछ बदला हुआ सा नजर आया. जडेजा ने मेजबान को सबसे बड़ा झटका दे दिया. भारत के लिए यह सत्र काफी अहम रहने वाला है. मेजबान की सलामी जोड़ी पवेलियन लौट गई है और अब लबुशेन का साथ देने के​ लिए मैदान पर शॉन मार्श आए हैं.

calenderIcon 07:58 (IST)
shareIcon

रविंद्र जडेजा ने भारत को दूसरी सफलता दिलाई, 79 के निजी स्कोर पर मार्कस हैरिस प्लेड ऑन हो गए. 


 

calenderIcon 07:53 (IST)
shareIcon

दूसरे सत्र का खेल शुरू हो गया है, लंच के बाद पहला ओवर करने आए रविंद्र जडेजा की आखिरी गेंद पर लबुशेन ने बाउंड्री लगाई. विहारी को गेंद को रोकने के लिए लंबी दौड़ लगानी पड़ी, स्लाइड लगाकर उन्होंने गेंद को  रोप तक पहुंचने से पहले ही आगे की ओर धकेल दिया था, लेकिन जब तक वह संभलकर गेंद को उठाते, गेंद वापस पीछे की ओर आकर रोप को छू गई.

calenderIcon 07:06 (IST)
shareIcon

इस सत्र का यह आखिरी ओवर है. शमी अटैक पर आए हैं. हैरिस ने पहली गेंद पर सिंगल लेकर लबुशेन के साथ 50 रन की साझेदारी पूरी की, यह सत्र लगभग ऑस्ट्रेलिया के नाम रहा. हैरिस अपने पहले शतक की ओर बढ़ रहे हैं. लंच हो गया है. ऑस्ट्रेलिया ने इस सत्र में 98 रन बनाकर 1 विकेट खोया है. भारत को विकेटों की तलाश है ताकि जल्द से जल्द ऑस्ट्रेलिया को आउट कर मैच में दबदबा बनाया जा सके.

calenderIcon 06:51 (IST)
shareIcon

कुलदीप यादव  और कोहली के बीच बातचीत हुई, जिसके बाद गेंदबाज ने गेंदबाजी का एंगल बदला, लेकिन अगली गेंद पर विहारी को गेंद से चोट लग गई. लबुशेन ने मजबूती से उनकी गेंद पर​ स्वीप लगाया, शॉर्ट लेग पर खड़े विहारी को की राइट थाइ पर गेंद जाकर लगी. विहारी ने घूमने की कोशिश की थी, लेकिन गेंद से बच नहीं पाए. मैदान पर फिजियो ने उनकी जांच की.

calenderIcon 06:44 (IST)
shareIcon

शमी का मेडन ओवर रहा. बेहतरीन गेंदबाजी, लबुशेन को हाथ खोलने का कोई मौका नहीं दिया शमी ने. हालांकि शमी अपना खाता खोलने की तलाश कर रहे हैं. 7 ओवर में उन्हें अभी तक सफलता नहीं मिली है. 

calenderIcon 06:43 (IST)
shareIcon

हैरिस और लबुशेन के बीच एक मजबूत पार्टनरशिप होते हुए दिख रही है और इसी वजह से कप्तान कोहली ने इस पार्टनरशिप को तोड़ने के लिए मोहम्मद शमी को अटैक पर भेजा है. हालंकि पिछले ओवर में गेंदबाज रन गति पर लगाम कसने में सफल रहे हैं.

calenderIcon 06:43 (IST)
shareIcon

कुलदीप की गेंद पर हैरिस ने सिंगल लेकर टीम को 100 रन तक पहुंचा दिया है. लंच होने में अभी करीब आधे घंटे का खेल बचा हुआ है और यहां भारत को एक और विकेट की जरूरत है.

calenderIcon 06:43 (IST)
shareIcon

हैरिस ने कुलदीप के इस ओवर में तीन जोरदार चौके लगाकर अपनी टीम को 99 रन तक पहुंचा दिया है. कुलदीप अभी तक सबसे ज्सादा कंसे हुए गेंदबाज साबित हुए थे, लेकिन हैरिस के इन तीन चौकों ने उनकी इकोनॉमी बिगाड़ दी.

calenderIcon 06:10 (IST)
shareIcon

ऑस्ट्रेलिया के बेहतरीन शुरुआत की और शुरुआती घंटेभर में तेजी से रन जोड़े. हालांकि कुलदीप यादव ने उस्मान ख्वाजा को पुजारा के हाथों कैच करवाकर इस उनकी रन गति पर लगाम लगाने की कोशिश की, लेकिन दूसरे छोर पर छड़े मा​र्कस हैरिस ने शुरुआती घंटेभर में ही इस सीरीज का अपना दूसरा अर्धशतक जड़ दिया और घंटेभर के खेल में मेजबान ने एक विकेट के नुकसान पर 80 रन बना लिए.

calenderIcon 06:10 (IST)
shareIcon

बुमराह के ओवर की पहली ​गेंद पर हैरिस ने सिंगल लेकर इस सीरीज में अपना दूसरा अर्धशतक जड़ा. हैरिस मेलबर्न और एडिलेड टेस्ट में पूरी तरह से फ्लॉप रहे थे. पर्थ पर पहली पारी में अर्धशतक जड़ा था, जबकि दूसरी पारी में फिर बड़ा स्कोर करने में असफल रहे थे. अब देखना दिलचस्प होगा कि हैरिस क्या अपने इस अर्धशतक को शतक में बदल पाते हैं या नहीं.

calenderIcon 06:10 (IST)
shareIcon

बुमराह ने रिवर्स स्विंग यॉर्कर के साथ लबुशान का स्वागत किया. हालांकि लबुशान अपनी गेंदबाजी से कुछ खास प्रभावित नहीं पाए. अब देखना होगा कि क्या वह यहां अपने चयन को सही ठहराते हैं या नहीं.

calenderIcon 05:54 (IST)
shareIcon

और यह ऑस्ट्रेलिया को उस्मान ख्वाजा के रूप में पहला झटका लगा. भारत के लिए चायनामैन कुलदीप यादव ने पहली सफलता दिलाई. खराब शॉट खेलते हुए उस्मान ख्वाजा ने कुलदीप की इस गेंद को पुजारा के हाथों में थमा दी. ऑस्ट्रेलिया को पहला झटका लगा, उस्मान ख्वाजा आउट. अब बल्लेबाजी के लिए लबुशान क्रीज पर आए हैं.

calenderIcon 05:50 (IST)
shareIcon

हैरिस अपने अर्धशतक से सिर्फ 6 रन दूर है. उनका स्ट्राइक रेट फिलहाल 80 के करीब चल रहा है. दिन का खेल शुरू के बाद तेजी से उन्होंने रन जोड़ने शुरू कर दिए. हैरिस ने 43 रन की अपनी पारी में कुल 5 चौके जड़ दिए है.

calenderIcon 05:50 (IST)
shareIcon

कुलदीप यादव ने अपने पहले ओवर में महज चार ही रन दिए. 

calenderIcon 05:49 (IST)
shareIcon

शमी, बुमराह और जडेजा के बाद अब समय है चाइनामैन कुलदीप यादव का, जो इस सीरीज में अपना पहला मैच खेल रहे हैं. कुलदीप ने यहां  इस दौरे पर अपना पिछला मैच इसी मैदान पर मेजबान के खिलाफ तीसरा टी20 मैच खेला था. इसके बाद उन्होंने यहीं पर क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया​ इलेवन के खिलाफ अभ्यास खेला.

calenderIcon 05:34 (IST)
shareIcon

शमी का महंगा ओवर, इस ओवर में दो चौको सहित कुल 11 रन लुटाए शमी ने. वैसे भारत के पहली पारी में पहाड़ जैसा स्कोर खड़ा ​किया है. तो शमी के फिलहाल ऐसे ओवर से निराश नहीं होना चाहिए.

calenderIcon 05:28 (IST)
shareIcon

पहली ही गेंद पर जडेजा ने जश्न मनाने का मौका तैयार कर दिया था, लेकिन निराश होना पड़ा. दरअसल हैरिस ने मिड आन की ओर शॉट खेल, जो काफी नीचे था. केएल राहुल ने डाइव लगाकर कैच लपकना चाहा. देखने से लग रहा  था कि यह कैच है और जडेजा सहित टीम में खुशी का मौहाल छाने ही लगा था कि राहुल ने मना कर दिया. 

calenderIcon 05:24 (IST)
shareIcon

दिन के दो दो ओवर बुमराह और शमी के करवाने के बाद अब अटैक पर जडेजा आए हैं. बल्ले से जडेजा ने कमाल दिखा दिया और अब गेद से दिखाने की बारी है.

calenderIcon 05:24 (IST)
shareIcon

इस पूरी सीरीज में ही बुमराह एक नए रूप में नजर आ रहे हैं.यहां बुमराह ज्यादा खतरनाक नजर आ रहे हैं. मेलबर्न में तो पहली पारी में उन्होंने 33 रन देकर 6 विकेट लिए थे, जिसका असर उनकी रैंकिंग पर भी बड़ा था. बुमराह ने रैंकिंग में बड़ी छलांग लगाकर शमी से लीड ले ली थी. सिडनी में आज के दिन का उनका पहला मेडन ओवर.

calenderIcon 05:24 (IST)
shareIcon

पहली गेंद पर तीन रन देने के बाद बुमराह ने संभलकर गेंदबाजी की और बाकी पांच गेंदों स्ट्राइक पर मौजूद ख्वाजा को हाथ खोलने का कोई मौका नहीं दिया. सिडनी टेस्ट का तीसरा दिन पिंक डे है. शमी ने तीसरे दिन के पहले ओवर में दो रन दिन दिए. बेहतरीन गेंदबाजी. शमी की कोशिश दूसरे दिन की चूक को यहां मौकों में बदलने की है.

calenderIcon 05:23 (IST)
shareIcon

जसप्रीत बुमराह को गेंदबाजी की जिम्मेदारी सौंपी गई है. मेजबान की अच्छी शुरुआत, दिन की पहली ही गेंद पर तीन रन जोड़ लिए. बुमारह की गेंद को हैरिस ने मिड आफ की ओर ड्राइव लगाकर रन जोड़े. हैरिस की भी बेहतरीन शुरुआत.

calenderIcon 05:22 (IST)
shareIcon

भारतीय टीम मैदान पर पहुंच चुकी है. हैरिस और ख्वाजा भी ऑस्ट्रेलियाई पारी को आगे बढ़ाने के लिए ​क्रीज पर आ गए हैं.

calenderIcon 05:22 (IST)
shareIcon

तीसरे दिन का खेल शुरू हो गया है. भारत के पास दूसरे दिन का खेल समाप्त होने तक कम से कम एक सफलता हासिल करने का मौका था, लेकिन शतकधारी पंत विकेटकीपिंग में चूक गए. दरअसल मोहम्मद शमी की गेंद ख्वाजा गलत शॉट खेल बैठे. विकेट के पीछे पंत ने फर्स्ट स्लिप की ओर डाइव लगाकर कैच लपकना चाहा, लेकिन कैच छूट गया. उस समय यह ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज अपना खाता भी नहीं खोल पाया था.