logo-image
Live

IND vs AUS, 3rd Test, Day 1: पहले दिन का खेल खत्म, भारत का स्कोर 215/2

IND vs AUS, 3rd Test, Day 1 Live: एडिलेड में खेले गए पहले मैच में भारत ने जीत हासिल की थी. ऑस्ट्रेलिया (Australia) ने पर्थ टेस्ट जीत सीरीज में बराबरी कर ली थी. दोनों टीमें आत्मविश्वास से भरी हैं.

Updated on: 26 Dec 2018, 12:36 PM

नई दिल्ली:

भारतीय क्रिकेट टीम ने मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड (एमसीजी) पर आस्ट्रेलिया के साथ जारी तीसरे टेस्ट मैच के पहले दिन बुधवार को चायकाल तक दो विकेट के नुकसान पर 123 रन बना लिए हैं। भारतीय पारी में अभी 54.5 ओवर हुए हैं। 55वें ओवर की पांचवीं गेंद पर मयंक अग्रवाल, पैट कमिस की गेंद पर विकेट के पीछे कप्तान टिम पेन के हाथों लपके गए। इसी के साथ दूसरे सत्र की समाप्ति हुई। 

पहला टेस्ट खेल रहे मयंक ने 76 रन बनाए। मयंक की पारी में 161 गेंद शामिल रहे। इस दौरान मयंक ने आठ चौके और एक छक्का लगाया।

मयंक ने चेतेश्वर पुजारा (33 रन, 102 गेंद, 2 चौके) के साथ दूसरे विकेट के लिए 83 रनों की साझेदारी की। भारत ने भोजनकाल तक 28 ओवरों में एक विकेट के नुकसान पर 57 रन बनाए थे। अग्रवाल 34 और पुजारा 10 रन बनाकर नाबाद लौटे थे।

Ind vs Aus 3rd Test Day 1 Live Cricket Score Online, India vs Australia Test Live Cricket Score Streaming: लाइव स्कोर के लिए यहां क्लिक करें

calenderIcon 12:36 (IST)
shareIcon

मेलबर्न टेस्ट के पहले दिन का खेल खत्म हो गया है. दिन के आखिरी सत्र में भारत ने संभल कर बल्लेबाजी करते हुए बिना कोई विकेट खोए 92 रन बनाए. भारत ने अब तक 2 विकेट के नुकसान पर 215 रन बना लिए हैं. कप्तान विराट कोहली 47 रन बनाकर और चेतेश्वर पुजारा 68 रन बनाकर खेल रहे हैं. 

calenderIcon 12:33 (IST)
shareIcon

मिचल मार्श के पिछले ओवर में काफी कुछ हुआ. विराट कोहली के बल्ले का बाहरी किनारा लेकर पीछे गई.  लेकिन टिम पेन ने कैच गिरा दिया. एक बार LBW की अपील भी हुई. निश्चित तौर पर भारत इस मौके पर अब विकेट नहीं गंवाना चाहेगा. पिछली 19 गेंदों से एक भी रन भी नहीं बना है.

calenderIcon 12:32 (IST)
shareIcon

पुजारा का बेहतरीन शॉट. बेहद समझबूझ के साथ थर्डमेन की दिशा में दो फील्डर्स के बीच से निकला यह चौका. 66 रन पर खले रहे हैं पुजारा और यह उनके बल्ले से छठा चौका था. कोहली और पुजारा के बीच 184 गेंदों पर 86 रन की पार्टनरशिप हो चुकी है.

calenderIcon 12:32 (IST)
shareIcon

पुजारा का बेहतरीन शॉट. बेहद समझबूझ के साथ थर्डमेन की दिशा में दो फील्डर्स के बीच से निकला यह चौका. 66 रन पर खले रहे हैं पुजारा और यह उनके बल्ले से छठा चौका था. कोहली और पुजारा के बीच 184 गेंदों पर 86 रन की पार्टनरशिप हो चुकी है.

calenderIcon 12:32 (IST)
shareIcon

आखिरकार दूसरी नई बॉल ले ली गई है और मिचेल स्टार्क ने उसके साथ गेंदबाजी शुरू की. पहली ही गेंद पर कोहली के खिलाफ कॉट बिहाइंड की अपील हुई लेकिन अंपायर ने नकारी. पहले ही एक रिव्यू गंवा चुकी कंगारू टीम ने इसपर चांस नहीं लिया. बहरहाल भारत का स्कोर 200 रन के पार पहुंच चुका है.

calenderIcon 11:57 (IST)
shareIcon

80 ओवर के बाद भी नई गेद नहीं ली है..यानी क्या पेन को यह डर लग हा है कि नई गेंद से कुछ रन ज्यादा जा सकते हैं. या फिर वह अभी लायन और कुछ और मौका देना चाहते हैं. बहरहाल वजह चाहे जो हो..भारत की पारी अब 200 रन के और विराट कोहली अपने अर्द्धशतक के करीब बढ़ रहे हैं.  मिचेल मार्श की गेंद पर कोहली ने लॉन्गऑन पर जोरदार चौका जड़ा. आज के दिन के खेल में मिचेल मार्श को यह पहला चौका लगा है. 

calenderIcon 11:52 (IST)
shareIcon

नैथन लायन अपना ओवर डाल रहे हैं.यह भारत की पारी का 80वां ओवर है. इसके बाद नई गेंद ली जा सकती है . देखना होगा कि कया कप्तान पेन लाय़न के कुछ और ओवर कराएंगे या फिर नई बॉल लेकर बचे हुए 10 ओवर्स में अपने तेज गेंदबाजों को फिर से आजमाएंगे.

calenderIcon 11:52 (IST)
shareIcon

कोहली के बल्ले से यह शानदार चौका निकला . लायन की गेंद पर एक कदम आगे पढ़कर कोहली ने एक्स्ट्रा कवर में बेहतरीन टाइमिंग के साथ चौका जड़ा. यह इस पारी में कोहली का पांचवां चौका था. 38 रन के निजी स्कोर पर पहुंच  चुके हैं कप्तान कोहली. और अगले ही ओवर की पहली गेंद पर पुजारा ने भी चौका जड़ा. पैट कमिंस की गेंद पर थर्डमेन की दिशा में पुजारा का बेहतरीन शॉट. पुजारा अब 61 रन पर पहुंच गए हैं भारत का स्कोर 200 रन के करीब है.

calenderIcon 11:52 (IST)
shareIcon

भारत की पारी में 74 ओवर का खेल हो चुका है,यानी अगले 6 ओवर्स के बाद कंगारू कप्तान टिम पेन नई बॉल ले सकते हैं. वैसे पुरानी बॉल से नैथन लायन को कोई खास मदद मिल भी नही रही है लिहाजा लगता है कि टिम पेन मौका मिलने पर नई बॉल जरूर लेंगे.

calenderIcon 11:52 (IST)
shareIcon

पैट कमिंस की एक शॉर्ट बॉल पुजारा की उंगली में लगी. भरतीय फिजियो को मैदान पर आना पड़ा ..बहरहाल खेल फिर से शरू हुआ. पुजारा ने फ्रंटफुट पर जाकर इस मिडऑन पर खेला और दो रन बनाए. पुजारा और कोहली के बीच 50 रन की पार्टनरशिप पूरी हो चुकी है.

calenderIcon 11:51 (IST)
shareIcon

पैट कमिंस अब फि से गेंदबाजी करने आए हैं. आज के दिन के दोनों विकेट कमिंस ने ही लिए हैं. इस बेजान विकेट पर कमिंस ने बहुत मेहनत से गेंदबाजी की है. देखना होगा कि अब दिन के आखिरी सेशन में क्या वह एक और विकेट निकाल पाएगे या नहीं.

calenderIcon 11:18 (IST)
shareIcon

कोहली के खिलाफ लायन ने LBW की अपील की, अंपायर ने नकारी और अब कप्तान ने रिव्यू ले लिया है. वीडियो रीप्ले में दिखा कि इम्पैक्ट ऑफ स्टंप से बाहर था. कोहली को कोई खतरा नहीं और कंगारू टीम ने रिव्यू गंवा दिया है. भारत के लिए दोहरी खुशी की बात.

calenderIcon 11:13 (IST)
shareIcon

मिचेल मार्श की गेंद पर चेतेश्वर पुजारा ने 1 रन लेकर अपने करियर का 21वां अर्धशतक पूरा किया. पुजारा ने 154 गेंदों में 4 चौकों की मदद से अपना अर्धशतक पूरा किया. 



calenderIcon 11:02 (IST)
shareIcon

और अब नैथन लायन को मोर्चे पर  लगा दिया है. निश्तित रूप से उनके निशाने पर कप्तान कोहली ही होंगे. अभी तक उन्होंने कुल 13 ओवर डाले है. और थोड़े महंगे भी रहे हैं. लेकिन अब उनकी और कोहली की जंग देखने लायक होगी. अब तक कुल सात बार और इस सीरीज में दो बार वह कोहली को अपने जाल में फंसा चुके हैं. देखना होगा कि इस बार बाजी किसक् हाथ लगेगी. हालंकि बॉल ना तो अब हार्ड है और अभी स्पिन भी नहीं हो रही लिहाजा विराट कोहली के पास भी चांस है.


 

calenderIcon 10:54 (IST)
shareIcon

मिचेट स्टार्क का स्पेल जारी है, हालंकि इस बार उन्होंने अपनी साइड में बदलाव किया है, अब ओवर द विकेट गेंदबाज करने आए हैं विराट कोहली को. ऑस्ट्रेलिया की कोशिश होगी कि कम से कम आज के दिन खेल में कोहली का विकेट जरूर निकाला जाए वरना अगर उनके बल्ले से लंबी पारी निकली तो फिर मेजबान टीम मुश्किल में पड़ जाएगी. आज के दिन अब इस आखिरी सेशन में 24 ओवर का खेल बचा है..

calenderIcon 10:53 (IST)
shareIcon

और इस बार पुजारा के बल्ले से निकला शानदार शॉट . शॉर्ट बॉल थी, बैकफुट पर जाकर शानदार कट..44 रन बना चुके हैं पुजारा ..अर्द्धशतक के करीब हैं. 

calenderIcon 10:53 (IST)
shareIcon

विराट कोहली का बेहतरीन ऑन ड्राइव. कलाइयों को शानदार उपयोग. मिडऑन की दिशा में शानदार चौका. कोहली के बल्ले से यह दूसरा चौका निकला है. लगता है कि अब कंगारू कप्तान जल्दी ही नैथन लाय़न को मोर्चे पर लगाने वाले हैं. कोहली का एक और चौका..बल्ले का बाहरी किनारा लेकर गई..स्लिप में खड़े मार्श रोक नहीं सके. भारत का स्कोर 150 रन के पार पहुंच गया है. कोहली 21 गेंद पर 21 रन बनाकर खेल रहे हैं. साथ में हैं चेतेश्वर पुजारा जिन्होंने  38 रन बनाए हैं.

calenderIcon 10:21 (IST)
shareIcon

चौका, पुजारा के बल्ले से निकला. हेजलवुड के ओवर की दूसरी गेंद पर मिड ऑन की ओर ड्राइव खेली पुजारा ने और शॉट बाउंड्री पार.

calenderIcon 10:21 (IST)
shareIcon

कमिंस के ओवर में केवल दो रन आए. विराट इस ओवर की पांचवीं गेंद पर बाल-बाल बचे हैं कप्तान कोहली. कोहली जहां मौका पाते ही बड़े शॉट खेलने की कोशिश में हैं वहीं पुजारा अब भी संयम दिखा रहे हैं.

calenderIcon 10:20 (IST)
shareIcon

क्रीज पर उतरने के बाद कोहली ने पहली बार दो रन लिए. इसके बाद ओवर करने आए हेजलवुड की गेंद को पुजारा ने केवल डिफेंड किया और ओवर मेडन रहा.

calenderIcon 10:20 (IST)
shareIcon

टी ब्रेक के बाद मैच फिर से शुरू, विराट कोहली क्रीज पर आए हैं, अब पुजारा और कोहली की कोशिश होगी कि बिना कोई और विकेट खोए आज के दिन का खेल समाप्त करे.

calenderIcon 09:44 (IST)
shareIcon

पैट कमिंस की एक और शानदार गेंद और इस बार ऑस्ट्रेलिया के हाथों एक और सफलता लगी. भारत के लिए शानदार पारी खेल रहे मयंक अग्रवाल के बल्ले का बाहरी किनारा लगा और कप्तान टिम पेन ने इसे पकड़ने में कोई भी गलती नहीं की. इसके साथ ही भारत को दूसरा झटका लगा और टी ब्रेक भी ले लिया गया है.

calenderIcon 09:41 (IST)
shareIcon

पैट कमिंस की तेज गेंद..और उसपर मयंक अग्रवाल का इतना ही बेहतर ड्राइव, तमाम कोशिश के बाद भी नैथन लायन इस चौके को नहीं रोक सके. मयंक अग्रवाल अब 72 रन पर पहुंच चुके हैं. भारत का स्कोर है एक  विकेट पर 119 रन.

calenderIcon 09:41 (IST)
shareIcon

और यह एक मौका था..मिचेल मार्श की गेंद पर पुजारा के बल्ले का अंदरूनी किनारे लेकर पेड ले लगकर गेंद हवा में उछली लेकिन गली में खड़े उस्मान ख्वाजा तक कैरी नही हो पाई. कमाम कोशिशों के बावजूद ख्वाजा वह कैच नहीं पकड़ सके या यूं कहें कि कैच में तब्दील नहीं कर सके. भारत का स्कोर अब एक विकेट पर 115 रन है.


 

calenderIcon 09:09 (IST)
shareIcon

और मयंक अग्रवाल ने लायन की गेंद (47.1) पर डीप लेग में बड़ा छक्का जड़ दिया है, इसके साथ ही भारत ने इस मैच का पहला छक्का लगाया.

calenderIcon 09:09 (IST)
shareIcon

लायन की गेंद पर पुजारा का बेहतरीन शॉट. टॉ़प स्पिन को पढ़ लिया था पुजारा ने और स्लिप की दिशा में बेहतरीन चैका जड़ा. भारत की रन रेट अब बढ़कर 2.25 की हो चुकी है. भारत का स्कोर अब 100 रन पार कर चुका है. मयंक अग्रवाल 55 रन और पुजारा 31 रन पर खेल रहे हैं.

calenderIcon 08:55 (IST)
shareIcon

भारत का स्कोर अब भी एक विकेट के नुकसान पर 86 रन है...स्टार्क की तेज गेंद पर पजारा का बेहतरीन शॉट ..तीन रन मिले भारत को और इसी के साथ पुजारा और मयंक अग्रवाल के बीच 50 रन की पार्टनरशिप पूरी हो गई. है. दोनों के बीच 147 गेंदों पर अब तक 54 रन बन चुके हैं. यह पार्टनरशिप और और बड़ी होती दिख रही है. अगर टी तक भारत ने विकेट नहीं गंवाया तो पहला दिन भारत के नाम रह सकता है.

calenderIcon 08:55 (IST)
shareIcon

मिचेल स्टार्क अब गेंदबाजी कर रहे हैं. और यह बेहद तेज गेंद..147.5 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से फेंकी गई गेंद. पुजारा देखते रह गए..और स्टार्क के साथ-साथ टिम पेन के चेहरे पर भी मुस्कराहट थी..बहरहाल भारत को कोई नुकसान नहीं.

calenderIcon 08:39 (IST)
shareIcon

ऑस्ट्रेलिया के इस दौरे पर अब तक खेले दो टेस्ट मैचों में भारत की सलामी जोड़ी पूरी तरह से नाकाम रही थी लेकिन युवा बल्लेबाज मयंक अग्रवाल ने अपने पहले ही मुकाबले में ना सिर्फ टीम इंडिया की इस समस्या का समाधान कर दिया है बल्कि यह भी दिखा दिया है कि वह लंबी रेस के घोड़े हैं. ऑस्ट्रेलियाई गेंदबाजों के तमाम पैंतरे  मयंक अग्रवाल पर  बेअसर साबित हो रहे हैं. 40वां ओवर चल रहा है. भारत का स्कोर है एक विकेट पर 86 रन.

calenderIcon 08:28 (IST)
shareIcon

मयंक अग्रवाल का अर्द्धशतक पूरा हुआ. अपने पहले ही मैच में उनका शानदार अर्द्धशतक. लाजवाब पारी खेल रहे हैं मयंक अब तक. भारत का स्कोर अब एक विकेट पर 83 रन हो चुका है.

calenderIcon 08:28 (IST)
shareIcon

भारत के लिए मेलबर्न में डेब्यू करने वाले मयंक अग्रवाल ने नैथन लायन के ओवर में (35.2 और 35.6) 2 चौके जड़कर अपना अर्धशतक पूरा किया. 



calenderIcon 08:17 (IST)
shareIcon

चेतेश्वर पुजारा 46 गेंदों पर बस 10 रन बनाकर खेल रहे हैं. यही उनकी बल्लेबाजी का स्टाइल है.इस मैच में रवींद्र जडेजा के खेलने की वजह से भारत की बल्लेबाजी में गहराई बढ़ गई है. मयंक अग्रवाल 85 गेंदों पर 41 रन बनाकर खेल रहे हैं. पैट कमिंस की गेंद (33.6) पर चेतेश्वर पुजारा ने डीप एक्स्ट्रा कवर पर चौका जड़ा.


 

calenderIcon 07:57 (IST)
shareIcon

ओह..पिच से थोड़ा सा मूवमेंट मिला हेजलवुड को..मयंक अग्रवाल ने हल्के हाथों से खेला था..गेंद बल्ले का बाहरी किनारा लेकर पहली स्लिप में गई जरूर लेकिन एरॉन फिंच के पास पहुंचने से पहले ही गिर गई...लेकिन कहा जा सकता है कि मयंक बालबाल बचे.


 

calenderIcon 07:46 (IST)
shareIcon

लंच के बाद की पारी शुरु हो गई है. मैदान पर मयंक अग्रवाल और चेतेश्वर पुजारी की जोड़ी पहुंच चुकी है. हेजलवुड को गेंदबाजी की कमान सौंपी गई है. पहली ही गेंद पर चौका लगाकर मयंक अग्रवाल ने पारी को आगे बढ़ाया.

calenderIcon 07:09 (IST)
shareIcon

बॉक्सिंग डे टेस्ट शुरू होने से पहले इस बात की तर्चा थी की यह विकेट बेहद जीवंत होगा लेकिन आज खेल के पहले ही सेशन में इस विकेट में ऐसा कुछ नहीं दिखा..हांलकि इसके लिए भारत बल्लेबाजों की तारीफ भी करनी होगी. बहरहाल लंच का वक्त हो चुका है. टॉस जीतने के बाद पहले बल्लेबाजी करते हुए भारत ने एक विकेट पर 57 रन बना लिए हैं. मयंक अग्रवाल 34 और चेतेश्वर पुजारा 10 रन पर खले रहे हैं. भारत का एकमात्र विकेट हनुमा विहारी का गिरा है जिन्होंने आठ रन बनाए. यह सेशन भारत के नाम रहा है.

calenderIcon 06:48 (IST)
shareIcon

बहरहाल भारत के 50 रन पूरे हो चुके हैं. इन 50 रन में मयंक अग्रवाल का योगदान 33 रन का रहा है. अपना पहला टेस्ट खेल रहे मयंक ने अब तक बेहतरीन प्रदर्शन किया है. थोड़ी देर बाद लंच हो जाएगा. भारत की कोशिश लंच तक कोई विकेट ना गंवने की होगी. चेतेश्वर पुजारा चार रन पर खेल रहे हैं.

calenderIcon 06:48 (IST)
shareIcon

मिचेल मार्श की गेंद पर चेतेश्वर पुजारना पॉइंट की बाईं ओर से जोरदार शॉट खेला ..तीन रन के साथ उनका खाता खुला. भारतीय बल्लेबाजी किसी जल्दबाजी में नहीं दिख रहे हैं.यह एक अच्छा संकेत है. मेलबर्न की यह विकेट भी इस वक्त बल्लेबाजों के माकूल ही लग रहा है. ना इसमें स्विंग और जिसकी परख मिचेल स्टार्क कर चुके हैं. और ना ही अभी स्पिन को कोई मदद मिल पा रही है और इसकी परख नैथन लायन कर चुके हैं. बहरहाल मिचेल स्टार्क को गेंदबाजी कि लिए वापस बुलाया गया है.

calenderIcon 06:48 (IST)
shareIcon

और अब एक विकेट मिलने के बाद कंगारू कप्तान ने मिचेल मार्श को आक्रमण पर लगाया है. ऑस्ट्रेलिया की कोशिश विहारी का विकेट मिलने के बाद बने मोमेंटम को बरकरार रखने की होगी. बहरहाल मयंक ने बैकवर्ड स्क्वॉयर लेग में दो रन लेकर उनका स्वागत किया.इस सीरीज में मिचेल मार्श का यह पहला मुकाबला है. 

calenderIcon 06:49 (IST)
shareIcon

कमिंस की शॉर्ट पिच गेंद विहारी के ग्लव्ज पर लगी. गेंद उछली और पहली स्लिप में खड़े फिंच ने आसान सा कैच लपका. विहारी ने  66 गेंदों पर आठ रन बनाए. अब बल्लेबाजी करने आए हैं चेतेश्वर पुजारा. भारत की कोशिश होनी चाहिए कि अब लंच तक दूसरी विकेट ना गिरे.



calenderIcon 06:24 (IST)
shareIcon

लायन की गेंद पर मयंक का जोरदार शॉट स्वीपर कवर की दिशा में बेहतरीन ड्राइव . गेंद सीधी सीमारेखा के बाहर.  मयंक अब 27 रन पर पहुंच गए हैं. पैट कमिंस अब अपन ओवर डालने आए हैं. पैट कमिंस की बेहतरीन गेंद को खेल नहीं पाए हनुमा विहारी और तीसरे स्लिप पर खड़े एरोन फिंच को थमा बैठे. इसके साथ ही ऑस्ट्रेलिया के हाथ पहली सफलता और भारत को पहला झटका लगा हनुमा विहारी के रूप में. क्रीज पर चेतेश्वर पुजारा आए हैं.

calenderIcon 06:12 (IST)
shareIcon

खेल के पहले दो घंटे तेज गेंदबाजों के मुफीद माने जाते है उनमें कोई भी गेंदबाज विकेट से कोई फायदा लेता नहीं दिख रहा. हालांकि तारीफ भारत की सलामी जोड़ी की भी करनी होगी. बहरहाल नैथन लायन अब अपना पांचवां ओवर डाल रहे हैं.

calenderIcon 06:12 (IST)
shareIcon

15 ओवर का खेल हो चुका है. भारत का स्कोर बिना किसी विकेट के नुकसान के 31 रन है. टीम इंडिया के लिहाज से यह एक बढ़िया शुरुआत है लकिन यहां गौर रृकरने वाली बात  यह है कि क्या यह विकेट वकई में वैसी ही है जैसी दिख रही है ? क्योंकि ऑस्ट्रेलिया के तेज गेंदबाज इस पर पूरी तरह से बेअसर साबित हो रहे हैं.

calenderIcon 06:12 (IST)
shareIcon

बहरहाल विहारी अब सामान्य लग रहे हैं. उन्होंमे अपना हेलमेट बदल लिया है. भारतयी फिजियो मैदान से बाहर जा चुके हैं खेल अब दोबारा शुरू हो रहा है.  विहारी ने अबकर बेहद धीरज भरा खेल दिखाया रहै. वह 43 गेंदों पर तीन रन बनाकर खेल रहे हैं.

calenderIcon 05:56 (IST)
shareIcon

और अब दूसरे छोर से भी बदलाव किया गया है गेंदबाजी आक्रमण में. अनुभवी पैट कमिंस को मोर्चे पर लगया गया है. यह 13 वां ओवर है. यानी इतनी जल्दी ही कंगारू कप्तान को अपने चौथे गेंदबाज को आजमाना पड़ रहा है तो इसमी भारतीय सलामी जोड़ी के बेहतरीन खेल का पता चलता है. इस सीरीज के पिछले दो मैचों के ठीक उलट. इस बार भारतीय ओपनिंग जोड़ी ऑस्ट्रेलिया को परेशानी दे रही है...और यह क्या..कमिंस की गेंद विहारी के हेलमेट पर लगी..बाउंसर से बचने के लिए वह झुके थे लेकिन गेंद उतनी बाउंस नहीं हुई. भारत के फिजियो मैदान पर आए हैं.

calenderIcon 05:47 (IST)
shareIcon

नैथन लायन अब अपना दूसरा ओवर डालने आए हैं. यानी यह साफ है कि उन्हें पहला ओवर किसी गेंदबाज का छोर बदलवाने के लिए नहीं दिया गया था. बहरहाल मेलबर्न की इस 15 मिलीमीटर घास वाले विकेट पर इतनी जल्दी लायन का आक्रमण पर लगना यह दर्शाता है कि टीम इंडिया ने  विहारी-मयंक की सलामी जोड़ी बनाकर जो दांव खेला था वह अब तक तो सटीक पड़ ही है और अगर लायन को भी जल्द ही विकेट नहीं मिला तो तो भारत का यह दांव इस पूरे मैच में मेजबान टीम को मुश्किल में डाल सकता है.

calenderIcon 05:47 (IST)
shareIcon

बहरहाल ..मयक अग्रवाल ने स्वीपर कवर में जोरदार चौके के साथ लायन की ओवर का अंत किया. भारतीय सलामी जोड़ी ने अब तक बेहद जोरदार खेल दिखाया है. यह लग ही नहीं रहा कि मयंक अग्रवाल अपना पहला मुकाबला खेल रहे हैं.

calenderIcon 05:46 (IST)
shareIcon

और अब गेंदबाजी में बदलाव..जोश हेजलवुड की जगह नैथन लायन को लगाया गया है. महज आठवें ओवर में ही यह बदलाव बतता है कि भारत को ओपनर्स सही रणनीति के साथ  बल्लेबाजी कर रहे हैं. लकिन क्या टिम पेन ने यह बदलाव जल्दी कर दिया है? बहरहाल 25 गेंद खेलकर हनुमा विहारी ने एक रन के साथ खाता खोल दिया है.

calenderIcon 05:46 (IST)
shareIcon

और यह भारत की पारी का पहला चौका लगा. यह चौका भी मयंक के बल्ले से ही निकला. हालांकि यह थोड़ा सा रिस्की था. गली में तैनात मिचेल मार्श ने इसे कैच में तब्दील करने की भरपूर कोशिश की लेकिन कामयाबी नहीं मिली. अगली ही गेंद पर बाइ के जरिए एक चौका और लगा.

calenderIcon 05:40 (IST)
shareIcon

बॉक्सिंग डे टेस्ट के पहले दिन भारतीय पारी के 6 ओवर पूरे हो चुके हैं. भारत का स्कोर 13 रन है यह 13 रन मयंक अग्रवाल ने ही बनाए हैं. पहली बार ओपनिंग कर रहे हनुमा विहारी ने बड़ी धीरज के साथ 21 गेंदें खेल कर अभी खाता नहीं खोला है. भारत की यह एक सतर्क शुरुआत है.


calenderIcon 05:40 (IST)
shareIcon

मयंक का एक और शानदार शॉट. बेहतरीन फ्लिक. मेलबर्न ग्राउंड की बाउंड्री काफी लंबी है. मयंक को तीन रन मिले अब स्ट्राइक पर हनुमा विहारी आ गए है. हनुमा एक गेंद पर बीट जरूर हुए लेकिन उन्होंने ओवर की बाकी गेंदों को आसानी के साथ खेला. पहले चार ओवर्स में भारत का स्कोर सात रन हो चुका है बिना किसी नकसान के.

calenderIcon 05:39 (IST)
shareIcon

मिचेल स्टार्क के दूसरे ओवर से बस एक रन ही बना. भारत के लिए अभी तक बने चारों रन मयंक ने बनाए हैं. हनुमा विहारी को अभी अपना खाता खोलना है. जोश हेजलवुड अपना दूसरा ओवर डाल रहे हैं.

calenderIcon 05:39 (IST)
shareIcon

पहला ओवर मेडन रहा. हनुमा विहारी ने मिचेल मार्श के इस ओवर को बड़े आत्मविश्वास के साथ खेला. अब जोश हेजलवुड दूसरा ओवर लेकर आए हैं और सामने हैं मयंक अग्रवाल जो अपने टेस्ट करियर की पहली बॉल का सामना करेंगे. बड़े हौसले के साथ उन्होंने पहली दो गेंदें खेली हैं. वह भारत के 95वें टेस्ट खिलाड़ी बने हैं आज.  मयंक का कवर में बेहतरीन पुश और तीन रन के साथ उन्होंने अपने इंटरनेशनल करियर का और इस मैच में भारत का खाता खोला.

calenderIcon 05:39 (IST)
shareIcon

भारतीय सलामी जोड़ी यानी मयंक अग्रवाल और हनुमा विहारी मैदान पर आ गए हैं. ऑस्ट्रेलियाई कप्तान टिम पेन अपनी फील्ड सजा रहे हैं. थोड़ी ही देर में बक्सिंग डे टेस्ट की पहली गेंद फेंकी जाने वाली है. मिचेल स्टार्क गेंदबाजी का आगाज करेंगे. हनुमा विहारी स्ट्राइक पर है. पहली गेंद जो फुलटॉस थी उस  पर कोई रन नहीं बना और इसी के साथ खेल शुरू हो गया.