News Nation Logo

IND vs Aus: सिडनी में ऑस्ट्रेलिया पर भारी पड़ी विराट पारी, 6 विकेट से हराकर सीरीज में की बराबरी

इससे पहले ऑस्ट्रेलिया क्रिकेट टीम ने संयम भरी बल्लेबाजी के दम पर यहां सिडनी क्रिकेट ग्राउंड पर जारी तीसरे टी-20 मैच में भारत को 165 रनों का लक्ष्य दिया है.

News Nation Bureau | Edited By : Vineet Kumar1 | Updated on: 25 Nov 2018, 06:05:42 PM
INDvsAus: ऑस्ट्रेलिया पर भारी पड़ी विराट पारी, सीरीज में की बराबरी

नई दिल्ली:  

कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli) के नाबाद 61 रनों की शानदार पारी के दम पर भारतीय क्रिकेट टीम ने सिडनी क्रिकेट ग्राउंड पर रविवार को खेले गए टी-20 सीरीज के तीसरे मैच में ऑस्ट्रेलिया को छह विकेट से हरा दिया. ऑस्ट्रेलिया ने पहले मैच में जीत हासिल कर 1-0 की बढ़त बनाई थी और दूसरा मैच बारिश की भेंट चढ़ गया. तीसरे मैच में भारत ने जीत हासिल कर सीरीज को 1-1 से बराकर लिया. इस जीत के साथ भारत की लगातार टी-20 सीरीज की जीत बरकरार है.

इससे पहले ऑस्ट्रेलिया क्रिकेट टीम ने संयम भरी बल्लेबाजी के दम पर यहां सिडनी क्रिकेट ग्राउंड पर जारी तीसरे टी-20 मैच में भारत को 165 रनों का लक्ष्य दिया है. टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी ऑस्ट्रेलिया ने निर्धारित 20 ओवरों में छह विकेट के नुकसान पर 164 रनों का स्कोर खड़ा किया.

सलामी बल्लेबाज डी आर्की शॉर्ट (33) और कप्तान एरॉन फिंच (28) ने पहले विकेट के लिए 68 रनों की साझेदारी कर मेजबान टीम को मजबूत शुरुआत दी, लेकिन फिंच का विकेट गिरने के बाद ऑस्ट्रेलिया की टीम थोड़ी कमजोर हो गई.

और पढ़ें: Ind vs Aus: सिडनी में क्रुणाल पांड्या ने चटकाई ऑस्ट्रेलिया की कमर, तोड़ा मैक्सवेल का रिकॉर्ड 

कुलदीप यादव ने क्रुणाल पांड्या के हाथों फिंच को कैच आउट कर ऑस्ट्रेलिया को बड़ा झटका दिया. इसके बाद, 100 के स्कोर से पहले ही क्रुणाल ने ऑस्ट्रेलिया के तीन बल्लेबाजों आर्की, बेन मैक्डॉरमेट (0) और ग्लेन मैक्सवेल (13) को पवेलियन की राह दिखाई.

अपने चार बल्लेबाजों को खोकर बैकफुट पर पहुंच चुकी ऑस्ट्रेलिया को एलेक्स कैरी (27) और क्रिस लिन (13) ने संभालने की कोशिश की. दोनों ने पांचवें विकेट के लिए 29 रन जोड़कर टीम का स्कोर 119 तक पहुंचाया, लेकिन इसी स्कोर पर क्रुणाल एलेक्स को कप्तान कोहली के हाथों कैच आउट करा दिया.

लिन ने इसके बाद मार्कस स्टोइनिस (25) के साथ मिलकर 12 रन ही जोड़े थे कि जसप्रीत बुमराह ने लिन को रन आउट कर पवेलियन भेज दिया. 131 के स्कोर पर ऑस्ट्रेलिया ने अपने छह विकेट गंवा दिए.

और पढ़ें: BAN vs WI: शाकिब अल हसन ने बनाया अनोखा रिकॉर्ड, ऐसा करने वाले पहले खिलाड़ी बने 

मार्कस का साथ देने उतरे नाथन कोल्टर नील (13) ने संयम भरी साझेदारी से 33 रनों की साझेदारी कर निर्धारित ओवरों की समाप्ति तक टीम को 164 के स्कोर तक पहुंचा दिया. इसके साथ ही मेजबान टीम की पारी समाप्त हो गई.

भारत के लिए क्रुणाल ने सबसे अधिक चार विकेट लिए, वहीं कुलदीप यादव को एक सफलता हाथ लगी.

क्रुणाल ने 36 रन देकर चार विकेट हासिल किए और ऑस्ट्रेलिया में किसी भी स्पिन गेंदबाज द्वारा टी-20 मैच में दिया गया यह सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन है. उन्होंने विश्व स्तर पर ऑस्ट्रेलिया में खेले गए टी-20 मैच में एक स्पिन गेंदबाज के रूप में सबसे अधिक विकेट हासिल किए हैं. इस सूची में उन्होंने ग्लेन मैक्सवेल को पछाड़ा है. ग्लेन ने तीन विकेट हासिल किए हैं.

और पढ़ें: ICC WT20: इंग्लैंड को 8 विकेट से हराकर चौथी बार चैंपियन बना ऑस्ट्रेलिया 

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच खेली जा रही तीन टी-20 मैचों की सीरीज का यह आखिरी मैच है. मेजबान टीम ऑस्ट्रेलिया ने पहला मैच जीतकर 1-0 की बढ़त हासिल कर रखी है. दोनों टीमों के बीच दूसरा मैच बारिश के कारण धुल गया था.

First Published : 25 Nov 2018, 05:15:23 PM

For all the Latest Sports News, Cricket News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.