logo-image

IND vs AUS: मेलबर्न में भारत ने रचा इतिहास, पहली बार ऑस्ट्रेलिया में जीती कोई द्विपक्षीय सीरीज, देखें आंकड़े

भारत के लिए महेंद्र सिंह धोनी (Mahendra Singh Dhoni) ने सबसे ज्यादा नाबाद 87 रन बनाए. वहीं केदार जाधव (Kedar jadhav) ने भी नाबाद 61 और विराट कोहली 46 ने भी उनका भरपूर साथ दिया.

Updated on: 18 Jan 2019, 04:47 PM

नई दिल्ली:

भारत और ऑस्ट्रेलिया (Australia) के बीच जारी तीन मैचों की एकदिवसीय सीरीज के आखिरी और निर्णायक मैच को विराट सेना ने महेंद्र सिंह धोनी (Mahendra Singh Dhoni) (87) और केदार जाधव (Kedar jadhav) (61) की पारियों के बदौलत 7 विकेट से जीत लिया है. भारत ने पहली बार ऑस्ट्रेलियाई सरजमीं पर टेस्ट के बाद एकदिवसीय प्रारूप में कोई द्विपक्षीय सीरीज जीती है. इस जीत के साथ भारत ऑस्ट्रेलिया (Australia) में हर फार्मेट में जीत दर्ज करने वाली दूसरी टीम होगी. इससे पहले 2002 में दक्षिण अफ्रीका यह कारनामा करने वाली पहली टीम थी. भारत के लिए महेंद्र सिंह धोनी (Mahendra Singh Dhoni) ने सबसे ज्यादा नाबाद 87 रन बनाए. वहीं केदार जाधव (Kedar jadhav) ने भी नाबाद 61 और विराट कोहली 46 ने भी उनका भरपूर साथ दिया.

इससे पहले लेग स्पिनर युजवेंद्र चहल (Yuzvendra Chahal) के छह विकेटों के दम पर भारत ने शुक्रवार को यहां मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड (एमसीजी) पर खेले जा रहे तीसरे और निर्णायक वनडे मैच में मेजबान ऑस्ट्रेलिया (Australia) को 48.4 ओवरों में 230 रनों पर ही ढेर कर दिया.

रनों का पीछा करने उतरी भारतीय टीम की शुरुआत कुछ खास नहीं रही और 15 के कुल स्कोर पर रोहित शर्मा पीटर सिडल की गेंद का शिकार हुए. वहीं सीरीज में एक बार फिर शिखर धवन अच्छी शुरुआत को बड़ी पारी में बदलने में नाकाम रहे. 59 के स्कोर पर भारत ने शिखर धवन (32) के रूप में अपना दूसरा विकेट खो दिया.

और पढ़ें: IND vs AUS, 3rd ODI: मेलबर्न में युजवेंद्र चहल ने रचा इतिहास, बनाया यह खास रिकॉर्ड

यहां से कप्तान विराट कोहली और पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी (Mahendra Singh Dhoni) ने पारी को संभाला और 54 रन की साझेदारी की. 113 रन के स्कोर पर जाय रिचर्डसन ने इस सीरीज में तीसरी बार कप्तान विराट कोहली का विकेट लिया.

यहां से भारत की पारी को केदार जाधव (Kedar jadhav) और महेंद्र सिंह धोनी (Mahendra Singh Dhoni) ने पारी को संभाला और भारत को पहली बार ऑस्ट्रेलिया (Australia) में ODI सीरीज में जीत दिलाई. दोनों के बीच 121 रनों की साझेदारी हुई.

सुबह भारतीय कप्तान विराट कोहली ने टॉस जीतकर गेंदबाजी चुनी और उनके गेंदबाजों ने कप्तान को निराश नहीं किया. भुवनेश्वर कुमार ने बीते दो मैचों की तरह ही इस मैच में भी ऑस्ट्रेलिया (Australia) को अच्छी शुरुआत से वंचित रखा.

और पढ़ें: BCCI ने किया इंग्लैंड के खिलाफ होम सीरीज की घोषणा, वनडे और टी-20 का शेड्यूल जारी 

बीते दो मैचों में ऑस्ट्रेलिया (Australia) को सम्मानजनक स्कोर तक पहुंचाने वाला उसका मध्यक्रम और निचला क्रम इस मैच में युजवेंद्र चहल (Yuzvendra Chahal) की फिरकी में फंस कर रह गया. युजवेंद्र चहल (Yuzvendra Chahal) का यह प्रदर्शन ऑस्ट्रेलिया (Australia) में वनडे में किसी भी गेंदबाज द्वारा किया गया सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन है. इस मामले में उन्होंने भारत के ही अजीत आगरकर की बराबरी की है.

वहीं युजवेंद्र चहल (Yuzvendra Chahal) ऑस्ट्रेलिया (Australia) में एक वनडे मैच में सबसे ज्यादा लेने वाले पहले स्पिनर भी बन गए हैं. मेजबान टीम के लिए पीटर हैंड्सकॉम्ब (58) सर्वोच्च स्कोरर रहे. 

भुवनेश्वर और मोहम्मद शमी ने दो-दो विकेट लिए. इन दोनों ने शुरू से ऑस्ट्रेलिया (Australia) को रन नहीं बनाने दिए. भुवनेश्वर ने तीसरे ओवर की पांचवीं गेंद पर एलेक्स कैरी (5) को स्लिप पर खड़े कोहली के हाथों कैच करा मेजबान टीम को पहला झटका दिया.

कप्तान एरॉन फिंच (14) पिछले दो मैचों में भुवनेश्वर का ही शिकार बने थे इसलिए इस मैच में क्रिज से काफी आगे खड़े होकर संभल कर बल्लेबाजी कर रहे थे, लेकिन भुवनेश्वर उन्हें लगातार तीसरी बार आउट करने में सफल रहे. फिंच का विकेट नौवें ओवर की आखिरी गेंद पर 27 के कुल स्कोर पर गिरा.

और पढ़ें: IND vs AUS, 3rd ODI: कभी मानसिकता पर उठे थे सवाल, मिला मेलबर्न में डेब्यू करने का मौका

यहां से शॉन मार्श (39) और उस्मान ख्वाजा (34) ने टीम को कुछ देर तक संभाले रखा और स्कोर 100 पहुंचा दिया. यहां कोहली ने युजवेंद्र चहल (Yuzvendra Chahal) को गेंद दी और उन्होंने एक ही ओवर में पहले मार्श और फिर ख्वाजा को आउट कर आस्ट्रेलिय का स्कोर 101 पर चार विकेट कर दिया.

हैंड्सकॉम्ब ने एक छोर संभाले रखा था लेकिन युजवेंद्र चहल (Yuzvendra Chahal) ने दूसरे छोर से विकेट लेकर उन्हें अकेला ही रखा. लेग स्पिनर ने अपना अगला शिकार मार्कस स्टोइनिस (10) को 123 के कुल स्कोर पर बनाया. ग्लैन मैक्सवेल सिर्फ 26 रनों का योगदान दे सके और शमी का पहला शिकार बने.

झाए रिचर्डसन की 16 रनों की संघर्षपूर्ण पारी का अंत युजवेंद्र चहल (Yuzvendra Chahal) ने उन्हें केदार जाधव (Kedar jadhav) के हाथों कैच करा कर किया. हैंड्सकॉम्ब भी 219 के कुल स्कोर पर युजवेंद्र चहल (Yuzvendra Chahal) की गेंद पर पगबाधा करार दे दिए गए. उन्होंने अपनी पारी में 63 गेंदों का सामना करते हुए दो चौके मारे.

और पढ़ें: IND vs AUS: क्या विश्व कप से पहले मिले सुनहरे मौके को भुना पाएंगे विजय शंकर, 2016 में चोट ने कराया था हार्दिक का डेब्यू

एडम जाम्पा (8) युजवेंद्र चहल (Yuzvendra Chahal) का छठा शिकार बने. शमी ने बिलि स्टानलेक (0) को बोल्ड कर आस्ट्रेलियाई पारी का अंत किया.