News Nation Logo

IND Vs AUS 1st ODI : भारतीय पारी समाप्‍त, 255 रन पर पूरी टीम आउट

भारत और आस्‍ट्रेलिया के बीच तीन वन डे मैचों की सीरीज का पहला मैच आज खेला जा रहा है. मैच में आस्‍ट्रेलिया के कप्‍तान एरॉन फिंच ने टॉस जीत लिया है और भारत को पहले बल्‍लेबाजी के लिए आमंत्रित किया है.

News Nation Bureau | Edited By : Pankaj Mishra | Updated on: 14 Jan 2020, 05:54:10 PM
भारतीय टीम

भारतीय टीम (Photo Credit: आईसीसी ट्वीटर)

नई दिल्‍ली:  

भारत और आस्‍ट्रेलिया के बीच तीन वन डे मैचों की सीरीज का पहला मैच आज खेला जा रहा है. मैच में आस्‍ट्रेलिया के कप्‍तान एरॉन फिंच ने टॉस जीत लिया है और भारत को पहले बल्‍लेबाजी के लिए आमंत्रित किया है. इस तरह भारतीय टीम पहले बल्‍लेबाजी करने मैदान में उतरेगी. टीम इंडिया और ऑस्ट्रेलिया के बीच 3 मैचों की वनडे सीरीज का पहला मैच मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में खेला जाएगा. विश्व की दो टॉप टीमों के बीच खेली जाने वाली इस सीरीज पर दिग्गजों की खास नजर है. जहां एक ओर टीम इंडिया की बल्लेबाजी और गेंदबाजी में काफी दम है तो वहीं दूसरी ओर ऑस्ट्रेलिया के बल्लेबाज और गेंदबाज भी किसी से कम नहीं हैं. इस बात में कोई दो राय नहीं है कि भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच खेले जाने वाली इस वनडे सीरीज के सभी मैच जबरदस्त रोमांच से भरे होंगे.

भारतीय बल्लेबाजों की बात की जाए तो सिर्फ शिखर धवन ही अर्धशतक जमा सके. उन्होंने 91 गेंदों पर नौ चौके और एक छक्के की मदद से 74 रनों की पारी खेली. उनके सलामी जोड़ीदार रोहित शर्मा सिर्फ 10 रन ही बना पाए. मिशेल स्टार्क ने रोहित को 13 के कुल स्कोर पर डेविड वार्नर के हाथों कैच कराया. रोहित की वापसी से लोकेश राहुल को नंबर-3 पर भेजा गया. राहुल और धवन ने टीम के स्कोरबोर्ड को अच्छे से चलाते हुए दूसरे विकेट के लिए 121 रनों की साझेदारी की. राहुल अर्धशतक पूरा करने से तीन रन पहले ही एश्टन अगर की गेंद पर स्टीव स्मिथ को कैच देकर पवेलियन लौट लिए. उन्होंने 61 गेंदों का सामना कर चार चौके मारे. कुछ देर बाद पैट कमिंस ने धवन को आउट कर भारत का स्कोर तीन विकेट के नुकसान पर 140 रन कर दिया.
लेग स्पिनर एडम जाम्पा ने चौथे नंबर पर आए कप्तान विराट कोहली को 16 के निजी स्कोर से आगे नहीं जाने दिया. कोहली के जाने के बाद एक बार फिर भारतीय मध्य क्रम और निचले क्रम की परीक्षा थी जिसमें वो पूरी तरह से विफल रहा. श्रेयस अय्यर चार, रवींद्र जडेजा 25, ऋषभ पंत 28 अंतिम ओवरों में तेजी से रन नहीं जुटा पाए सस्ते में आउट हो लिए. कुलदीप यादव ने 17, शार्दूल ठाकुर ने 13 और मोहम्मद शमी ने 10 रनों का योगदान देते हुए भारत को ढाई सौ पार पहुंचा. आस्ट्रेलिया के लिए स्टार्क ने सबसे ज्यादा तीन विकेट लिए. कमिंस और रिचर्डसन को दो-दो सफलताएं मिलीं। जाम्पा और एश्टन के हिस्से एक-एक विकेट आया.

दूसरी पारी की ताजा अपडेट के लिए इस लिंक पर जाएं https://www.newsnationtv.com/sports/cricket/ind-vs-aus-1st-odi-2nd-innings-india-vs-australia-1st-odi-live-streaming-2nd-innings-australia-tour-of-india-124769.html

भारतीय पारी समाप्‍त, 255 रन पर पूरी टीम आउट

भारत का आठवां विकेट भी गिरा, शार्दुल ठाकुर आउट, स्‍कोर 229

ऋषभ पंत ने फिर किया निराश, भारत अब संकट में, स्‍कोर 217/7

रविंद्र जडेजा भी 25 रन आउट, भारत का स्‍कोर 213/6

भारत के 200 रन पूरे, अब तक गिरे पांच विकेट

श्रेयस भी आउट होकर पवेलियन गए, भारत अब संकट में फंसा

भारत को बड़ा झटका, विराट कोहली आउट, स्‍कोर 156/4

74 रन बनाकर शिखर धवन आउट, भारत को लगातार झटके 

केएल राहुल अर्धशतक से चूके, भारत का दूसरा विकेट गिरा

25 ओवर का खेल खत्‍म, भारत ने अब तक बनाए 126/1

धवन और राहुल में अच्‍छी साझेदारी, भारत का स्‍कोर सौ के पार

शिखर धवन ने पूरा किया अर्धशतक, भारत शतक के काफी करीब

भारत को लगा पहला झटका, दस रन बनाकर रोहित शर्मा आउट

भारत की बल्‍लेबाजी, रोहित शर्मा और शिखर धवन क्रीज पर

ये रही टीमें


आस्ट्रेलिया : डेविड वार्नर, एरॉन फिंच (कप्तान), मार्नस लाबुशैन, स्टीवन स्मिथ, एश्टन टर्नर, एलेक्स केरी (विकेटकीपर), एश्टन एगर, पैट कमिंस, मिशेल स्टार्क, केन रिचर्डसन, एडम जम्पा।
भारत : शिखर धवन, रोहित शर्मा, लोकेश राहुल, विराट कोहली (कप्तान), श्रेयस अय्यर, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), रवींद्र जडेजा, शार्दुल ठाकुर, कुलदीप यादव, मोहम्मद शमी, जसप्रीत बुमराह

आस्ट्रेलिया के कप्तान एरॉन फिंच ने भारत के खिलाफ तीन मैचों की सीरीज के पहले एकदिवसीय मुकाबले में मंगलवार को टॉस जीतकर बल्लेबाजी का फैसला किया. इस मुकाबले से उभरते हुए युवा बल्लेबाज मार्नस लाबुशेन एकदिवसीय में पदार्पण कर रहे है जबकि भारतीय टीम में शिखर धवन और लोकेश राहुल को अंतिम 11 में शामिल किया गया है.

First Published : 14 Jan 2020, 01:20:38 PM

For all the Latest Sports News, Cricket News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.