logo-image
Live

IND vs AUS: ऑस्ट्रेलिया ने भारत को 34 रनों से हराया, रिचर्डसन ने झटके 4 विकेट

India vs Australia: टेस्ट सीरीज में जीत की खुशी से लबरेज भारतीय कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli) वनडे सीरीज की शुरुआत भी जीत के साथ करना चाहेंगे और इसमें वह किसी भी तरह की कसर छोड़ने के मूड में नहीं होंगे.

Updated on: 12 Jan 2019, 03:50 PM

नई दिल्ली:

खराब शुरुआत के बाद मध्यक्रम के बल्लेबाजों के संयुक्त प्रयास के दम पर ऑस्ट्रेलिया ने शनिवार को यहां सिडनी क्रिकेट ग्राउंड (एससीजी) पार जारी पहले वनडे मैच में भारत के खिलाफ निर्धारित 50 ओवरों में पांच विकेट के नुकसान पर 288 रनों का सम्मानजनक स्कोर खड़ा किया. ऑस्ट्रेलिया को इस स्कोर तक पहुंचाने में पीटर हैंड्सकॉम्ब (73), शॉन मार्श (59) और उस्मान ख्वाजा (59) का अहम योगदान रहा.

टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी मेजबान टीम को तीसरे ही ओवर में ही पहला झटका लगा. भुवनेश्वर कुमार ने आठ के कुल स्कोर पर आस्ट्रेलियाई कप्तान एरॉन फिंच (6) को बेहतरीन इनस्विंगर पर बोल्ड कर दिया. यह भुवनेश्वर का वनडे में 100वां विकेट था. 

Ind vs Aus 1st ODI Live Cricket Score Online, India vs Australia 1st ODI Live Cricket Score Streaming: लाइव स्कोर के लिए यहां क्लिक करें

calenderIcon 15:31 (IST)
shareIcon

आखिरकार भारत की जीत की सभी उम्मीदों पर रोहित शर्मा के इस विकेट के साथ पानी फिर गया, स्टॉयनिस की गेंद पर रोहित शर्मा बड़ा शॉट लगाना चाहते थे, लेकिन मैक्सवेल के हाथों में गेंद जा गिरी. भारत को 7वां झटका लगा. 

calenderIcon 15:28 (IST)
shareIcon

रिचर्डसन की गेंद पर जडेजा अपना विकेट गंवा बैठे. जडेजा बड़ा शॉट खेलना चाहते थे और उन्होंने हाथ खोले लेकिन गेंद डीप बैकवर्ड पॉइंट पर खड़े शॉन मार्श के हाथों में चली गई. जडेजा 8 रन ही बना सके.

calenderIcon 15:27 (IST)
shareIcon

भारत को इस समय कुछ ऐसे ही ओवर की तलाश थी, जहां भारत के खाते में 12 रन जुड़े. रोहित ने स्टोइनिस के ओवर की पांचवीं गेंद पर छक्का और आखिरी गेंद पर चौका जड़ा.

calenderIcon 15:19 (IST)
shareIcon

शानदार, रोहित के बल्ले से एक और बाउंड्री. इस बार उन्होंने गेंद को रस्सियों के पार पहुंचा दिया. लायन की गेंद को रोहित ने लॉन्ग ऑन के उपर से दर्शकों के बीच पहुंचा दिया. रोहित के कुछ ऐसे शॉट से भारत का दबाव कुछ कम तो जरूर होगा.

calenderIcon 15:14 (IST)
shareIcon

मैक्सवेल की हाइ फुलटॉस गेंद पर रोहित ने थर्ड मैन की ओर से बाउंड्री लगाई. भारत को जीत के लिए 96 रन की जरूरत है.

calenderIcon 15:07 (IST)
shareIcon

रिचर्डसन की गेंद पर रोहित ने दो रन लिए और इसी के साथ उन्होंने वनडे क्रिकेट में अपना 22वां शतक भी जड़ दिया है. जब रोहित क्रीज पर मौजूद है, भारत की जीत की उम्मीद बनी हुई है. शतक के बाद हिटमैन और भी काफी आक्रामक हो जाते हैं तो अब आखिरी गेंद तक जीत की उम्मीद की जा सकती है.

calenderIcon 15:04 (IST)
shareIcon

रिचर्डसन की गेंद पर कार्तिक बड़ा शॉट खेलना चाहते थे और इसी चक्कर वह अपना विकेट भी गंवा बैठे. कार्तिक ने पुल किया.

calenderIcon 14:50 (IST)
shareIcon

बेहरनडॉर्फ की गेंद पर कार्तिक ने सिंगल लेकर भारत के 150 रन पूरे किए है, टीम को जीत के लिए 139 रन की जरूरत है और गेंद 91 बची हुई है. भारत को इस समय साझेदारी की जरूरत है.

calenderIcon 14:50 (IST)
shareIcon

भारत के सामने लक्ष्य बड़ा है. ऐसे में धोनी का जाना भारत के लिए बड़ा नुकसान साबित हो सकता है. हालांकि क्रीज पर दिनेश कार्तिक आए हैं, लेकिन यहां भारत को अटैकिंग बल्लेबाजी की जरूरत है. साथ ही जरूरत है कि रोहित शर्मा के साथ साझेदारी बनाई जाए. रोहित ने पैर क्रीज पर जम चुके हैं और वह इस समय इस स्थिति में हैं कि बेझिझक बड़े शॉट खेल पाए. तब तक कार्तिक को भी अपने पैर जमाने की कोशिश करनी होगी.

calenderIcon 14:50 (IST)
shareIcon

रोहित और धोनी के बीच हुई 137 रन की साझेदारी को बेहरनडॉर्फ ने तोड़ा.  अर्धशतक पूरा करने के बाद धोनी एक रन और ही जोड़ पाए थे कि बेहरनडॉर्फ ने उन्हें एलबीडब्ल्यू करके भारत को चौथा झटका दे दिया. धोनी 51 रन बना पाए.

calenderIcon 14:32 (IST)
shareIcon

महेंद्र सिंह धोनी के आउट होने के बाद दिनेश कार्तिक आए हैं बल्लेबाजी के लिए. भारत को यहां एक और बड़ी साझेदारी की जरूरत है.

calenderIcon 14:29 (IST)
shareIcon

रोहित और धोनी के बीच हुई 137 रन की साझेदारी को बेहरनडॉर्फ ने तोड़ा.  अर्धशतक पूरा करने के बाद धोनी एक रन और ही जोड़ पाए थे कि बेहरनडॉर्फ ने उन्हें एलबीडब्ल्यू करके भारत को चौथा झटका दे दिया. धोनी 51 रन बना पाए. 

calenderIcon 14:27 (IST)
shareIcon

रोहित शर्मा के बाद धोनी भी अपना अर्धशतक पूरा कर लिया है. वह 14 पारियों के बाद अर्धशतक लगाने में सफल रहे. स्टोइनिस की गेंद पर धोनी ने चौका लगाया और वनडे क्रिकेट में 68वां अर्धशतक पूरा किया. धोनी की ओर से यहां कोई जश्न नहीं मनाया गया.

calenderIcon 14:23 (IST)
shareIcon

30 ओवर का खेल हो चुका है और भारत ने तीन विकेट के नुकसान पर 133 रन बना लिए हैं. रोहित 73 और धोनी 45 रन बनाकर खेल रहे हैं. मेजबान गेंदबाजों ने शुरुआती ओवर में भारत को भले ही बड़े दे दिए हो, लेकिन अब इस जोड़ी ने गेंदबाजों को परेशान कर दिया है.

calenderIcon 14:23 (IST)
shareIcon

लायन की गेंद  पर रोहित ने हाथ खोला और बैट को स्विंग करते हुए गेंद को मिड विकेट के उपर से बाउंड्री के पार पहुंचा दिया. टीम को इस समय इस समय जरूरत है कि यह जोड़ी मैदान पर टिकी रहे.

calenderIcon 14:17 (IST)
shareIcon

रोहित के बाद धोनी भी अर्धशतक के करीब पहुंच गए है. दोनों के बीच एक मजबूत साझेदारी हो गई ​है. शुरुआती तीन झटकों से ये जोड़ी टीम को बाहर निकालने में कामयाब रही है. टीम की रन रेट भी अब बढ़ रही है.

calenderIcon 14:09 (IST)
shareIcon

रिचर्डसन की गेंद पर धोनी ने सिंगल लिया और इसी के साथ रोहित शर्मा और उनके बीच शतकीय साझेदारी पूरी हो गई है. 

calenderIcon 14:01 (IST)
shareIcon

25 ओवर का खेल हो चुका है और भारत ने तीन विकेट गंवाकर 99 रन बना लिए हैं. रोहित 52 और धोनी 37 रन बनाकर खेल हैं. हालांकि भारत के सामने लक्ष्य बड़ा है. जीत के लिए 190 रन की जरूरत है. लॉयन की गेंद पर 1 रन लेकर रोहित शर्मा ने 26वें ओवर में भारत के 100 रन पूरे किए. 

calenderIcon 13:52 (IST)
shareIcon

गेंदबाजी में बदलाव किया गया है और ग्लेन मैक्सवेल को गेंद सौंपी गई है. पहली 2 गेंद खाली होने के बाद धोनी ने मैक्सवेल की तीसरी गेंद पर स्वीप शॉट खेला और 4 रन बटोरे. वहीं 5वीं गेंद पर रोहित शर्मा ने बैकवॉर्ड प्वाइंट थर्डमैन पर चौका जड़कर अपना 38वां अर्धशतक पूरा किया.

calenderIcon 13:45 (IST)
shareIcon

अटैक पर स्टोइनिस आए, पहली गेंद पर धोनी के लिए परेशानी खड़ी हो सकती थी. धोनी ने पुल लगाया.  शॉर्ट मिड विकेट फील्डर ने जंप करने कैच लपका चाहा, लेकिन गेंद पर उनकी उंगलियों के उपर से लगकर निकल गई.

calenderIcon 13:45 (IST)
shareIcon

भारतीय पारी से अभी तक जितने भी बड़े शॉट लगे हैं, वह सभी बाउंड्री के पार गए. अब जाकर पारी का पहला चौका लगा और यह बाउंड्री निकली धोनी के बल्ले से. धोनी ने कलाईयों को बेहतरीन इस्तेमाल करते हुए पॉइंट की ओर शॉट खेला.

calenderIcon 13:28 (IST)
shareIcon

रोहित और धोनी के 50 रन की पार्टनरशिप हो गई है. लेकिन यहां रन रेट 7 से अधिक की जरूरत है, जबकि भारत की 3.3 के करीब चल रही है. हालांकि यह जोड़ी समय समय पर कुछ बड़े शॉट खेलकर इस दबाव को कम करने की कोशिश कर रही है.

calenderIcon 13:26 (IST)
shareIcon

रोहित ने लायन की गेंद को मिड विकेट के उपर से हिट किया और गेंद को बाउंड्री के पार पहुंचा दिया. इसी के साथ भारत 50 रन के पार पहुंच गया है. भारतीय पारी में अब तक 4 छक्के लगे हैं. चौके का खाता नहीं खुला है.

calenderIcon 13:18 (IST)
shareIcon

रोहित के बाद धोनी के बल्ले से बड़ी बाउंड्री निकली. धोनी ने लायन की गेंद पर हाथ खोला और लॉन्ग ऑन की ओर छक्का जड़ा. पारी को संभालने के लिए इस समय क्रीज पर धोनी और रोहित का संघर्ष जारी है.

calenderIcon 13:18 (IST)
shareIcon

सिडल ने रोहित को शॉर्ट गेंद करवाई, जिसे रोहित ने दर्शकों के बीच पहुंचा दिया. फिलहाल भारत को इस समय कुछ ऐसे ही बड़े शॉट के साथ एक बड़ी साझेदारी की भी जरूरत है. 

calenderIcon 13:17 (IST)
shareIcon

10 ओवर का खेल हो चुका है और भारत ने तीन विकेट गंवाकर 21 रन बना लिए हैं. रोहित 10 और धोनी 3 रन बनाकर खेल रहे हैं. भारत की रन गति इस समय दो रन प्रति ओवर के करीब चल रही है, जबकि उसको 6 से अधिक की जरूरत है. 

calenderIcon 13:17 (IST)
shareIcon

अटैक पर पीटर सिडल आए है, जिनकी करीब 9 साल बाद वनडे टीम में वापसी हुई है और पहली गेंद पर उन्होंने धोनी के खिलाफ एलबीडब्ल्यू की अपील की. यहां बिल्कुल साफतौर पर दिख रहा था कि बल्ले का अंदरुनी किनारा लगा. लेकिन उन्होंने अपील करने में देरी नहीं लगाई. लंबे समय पीली जर्सी में दिखने के कारण उनका उत्साह यहां साफ दिखा.

calenderIcon 12:43 (IST)
shareIcon

बेहरनडॉर्फ ने 7वां ओवर मेडन फेंका, महेंद्र सिंह धोनी 13 गेंदे खेलकर 1 रन बना कर खेल रहे हैं वहीं उपकप्तान रोहित शर्मा ने 19 गेंदों में 6 रन बनाए हैं. 7 ओवर के बाद भारत का स्कोर 14/3.

calenderIcon 12:39 (IST)
shareIcon

रिचर्डसन की गेंद पर महेंद्र सिंह धोनी ने सिंगल लेकर भारत के लिए 10 हजार रन पूरे किए.

calenderIcon 12:39 (IST)
shareIcon

तीन झटको के बाद पारी को संभालने की जिम्मेदारी रोहित शर्मा और धोनी पर आ गई है. पैंड्स पर आती लेंथ डिलीवरी पर रोहित ने डीप स्क्वॉयर लेग की ओर हिट किया. जहां मार्श ने कैच लपका. लेकिन उसी समय उनका पैर बाउंड्री से लग गया और जिसे अंपायर ने छक्का करार दिया. इसी बाउंड्री के साथ रोहित ने अपना खाता खोला.

calenderIcon 12:34 (IST)
shareIcon

भारत के लिए महेंद्र सिंह धोनी बल्लेबाजी करने आए हैं. बेहरनडार्फ ने इस ओवर में नो बॉल फेंकी और फ्री हिट का फायदा रोहित शर्मा ने उठाया और पारी का पहला छक्का लगाया. 5 ओवर के बाद भारत का स्कोर 11/3.

calenderIcon 12:26 (IST)
shareIcon

भारत का ऊपरी क्रम पूरी तरह से लड़खड़ा गया है. नए गेंदबाजों के सामने अक्सर हथियार डाल देने वाली टीम इंडिया ने एक बार फिर अपनी पुरानी आदत को दोहराया है और यहां पर भारतीय टीम मुश्किल में नजर आ रही है. रिचर्डसन की गेंद पर रायडु LBW हो गए. हालांकि रायडु ने इसके लिए रिव्यू लिया लेकिन थर्ड अंपायर ने ऑन फील्ड अंपायर के फैसले को बरकरार रखा.

calenderIcon 12:23 (IST)
shareIcon

रिचर्डसन की लगातार शानदार गेंदबाजी जारी, और तीसरी ही गेंद पर कप्तान विराट कोहली का विकेट ले लिया. भारत को दूसरा बड़ा झटका लगा है. रिचर्डसन की गेंद पर कप्तान कोहली ने स्टॉयनिस के हाथों में गेंद थमा दी. अब बल्लेबाजी पर अंबति रायडु आए हैं.

calenderIcon 12:31 (IST)
shareIcon

अब मैदान पर बल्लेबाजी करने खुद कप्तान विराट कोहली आए हैं. जेई रिचर्डसन का दूसरा ओवर लेकर आए और शानदार गेंदबाजी करते हुए यह ओवर मेडन रहा. कप्तान फिंच ने बेहरनडॉर्फ को तीसरे ओवर की कमान सौंपी है. इस ओवर में महज 3 रन आए हैं.

calenderIcon 12:17 (IST)
shareIcon

अगली ही गेंद पर भारत को बड़ा झटका लगा. रिचर्डसन की गेंद पर शिखर धवन LBW हो गए. इसी के साथ भारत का बड़ा विकेट गिरा. शिखर धवन बिना खाता खोले वापस पवेलियन लौट गए. भारत को स्कोर 1/1

calenderIcon 12:31 (IST)
shareIcon

बेहरनडॉर्फ ने पांचवी गेंद पर LBW की अपील की, हालांकि अंपायर ने इसे नकार दिया, लेकिन तब तक एक रन दौड़कर ले लिया और भारत का इस अतिरिक्त रन के साथ भारत का खाता खुला. ऑस्ट्रेलिया ने अंपायर के निर्णय के खिलाफ रिव्यू लिया और बेहद खराब रिव्यू. ऑस्ट्रेलिया का रिव्यू बेकार हो गया.

calenderIcon 12:30 (IST)
shareIcon

भारत के लिए रोहित शर्मा और शिखर धवन क्रीज पर आ गए हैं. ऑस्ट्रेलिया ने बेहरनडॉर्फ को गेंदबाजी की कमान सौंपी है. पहले ओवर की आखिरी गेंद पर बेहरनडॉर्फ टीम को बड़ी सफलता दिलाते हुए भारत को पहला झटका दिया है.

calenderIcon 11:32 (IST)
shareIcon

तीसरी गेंद पर स्टोइनिस ने एक और बाउंड्री लगाई. स्टोइनिस इस बाउंड्री के साथ ही अपने अर्धशतक के काफी करीब पहुंच गए हैं. पांचवी गेंद पर एक और चौका पर इस बार मैक्सवेल के बल्ले से. इसके साथ ही ऑस्ट्रेलिया ने अपनी पहली पारी में 288 रन बनाए और भारत के सामने 289 का लक्ष्य रखा.


 

calenderIcon 11:28 (IST)
shareIcon

आखिरी ओवर, भुवी ने वाइड गेंद से शुरुआत की. अतिरिक्त गेंद पर स्टोइनिस ने फुल टॉस गेंद को मिड विकेट के उपर से बाउंड्री के पार पहुंचा दिया.

calenderIcon 11:28 (IST)
shareIcon

49वें ओवर में शमी ने 11 रन लुटाए. मेजबान ने 270 रन बना लिए हैं. आखिरी ओवर बचा है. मैक्सवेल और स्टोइनिस मैदान पर मौजूद हैं.

calenderIcon 11:21 (IST)
shareIcon

भुवी की गेंद पर यहां कैच का मौका था लेकिन रायडू नहीं पकड़ पाए और गेंद उनके हाथ में लगकर बाउंड्री पार चली गई और ऑस्ट्रेलिया को 6 रन मिल गए. अगली ही गेंद पर एक और शॉट मारने की कोशिश लेकिन इस बार धवन ने कोई गलती नहीं की और कैच पकड़ कर पांचवा झटका दिया.

calenderIcon 11:10 (IST)
shareIcon

भुवी की गेंद पर स्टोइनिस ने सिंगल लेकर हैंड्सकॉम्ब के साथ अपनी 50 रन की साझेदारी पूरी की. इस साझेदारी का जश्न हैंड्सकॉम्ब ने ओवर की अगली और आखिरी गेंद पर मिड विकेट के उपर से चौका जड़कर मनाया.

calenderIcon 11:10 (IST)
shareIcon

एक समय कंगारु 45 गेंद तक कोई बाउंड्री नहीं लगा पाए थे, लेकिन अब उनका बल्ला शांत नहीं नहीं रहा. हैंड्सकॉम्ब ने भुवी की गेंद पर अपने बल्ले का मुंह खोला और एक्स्ट्रा कवर की ओर बाउंड्री लगाई.

calenderIcon 11:02 (IST)
shareIcon

कुलदीप के ओवर की आखिरी गेंद पर हैंड्सकॉम्ब ने छक्का लगाकर अपना अर्धशतक पूरा किया. शॉर्ट गेंद को हैंड्सकॉम्ब ने बखूबी पढ़ा और लॉन्ग ऑन ने जोरदार बाउंड्री लगाई.

calenderIcon 11:01 (IST)
shareIcon

45 गेंदों के बाद मेजबान के खेमे से कोई बड़ा शॉट निकला. कुलदीप की गेंद पर स्टोइनिस ने डीप मिड विकेट के उपर से गेंद को बाउंड्री के पार पहुंचाया. स्टोइनिस अपने घुटने पर नीचे हुए और मजबूत शॉट लगाया.

calenderIcon 11:01 (IST)
shareIcon

मेजबान की पारी पूरी होने में सिर्फ सात ओवर का खेल बचा है. ऐसे में टीम की रन गति बढ़ जाती है, लेकिन यहां कुछ उल्टा ही देखने को मिल रहा है. पिछले 43 गेंदों पर कोई बाउंड्री नहीं निकली है.

calenderIcon 10:49 (IST)
shareIcon

कुलदीप यादव 42वां ओवर लेकर आए हैं, तीसरी गेंद पर हैंड्सकॉम्ब ने 1 रन लिया और इसके साथ ही ऑस्ट्रेलिया के 200 रन भी पूरे हो गए.

calenderIcon 10:41 (IST)
shareIcon

कुलदीप यादव ने शॉन मार्श को शमी के हाथों कैच करवाकर भारत को चौथी सफलता दिलाई. भारत को इस विकेट की सख्त जरूरत थी. अर्धशतक जड़ने के बाद मार्श काफी आक्रामक होते दिख रहे थे और इसी बीच उन्होंने कुलदीप की गेंद को लॉन्ग ऑन की तरफ हवा में उठा दिया, जहां शमी आगे की ओर आगे और एक लो कैच लपक लिया. मार्श 54 रन ही बना सके.

calenderIcon 10:31 (IST)
shareIcon

ऑस्ट्रेलिया को लगा चौथा झटका, अर्धशतक लगाने के बाद शॉन मार्श ने कुलदीप यादव की गेंद पर बड़ा शॉट लगाने की कोशिश की और मोहम्मद शमी को कैच थमा बैठे. अपनी इस पारी में उन्होंने 54 रन बनाए.

calenderIcon 10:30 (IST)
shareIcon

हैंड्सकॉम्ब और शॉन मार्श के बीच 50 रन की साझेदारी हो गई है. मेजबान बड़े स्कोर की ओर बढ़ रही है. हाल ही रन गति को देखकर अंदाजा लगाया जा सकता है कि भारत को 255 से 260 के बीच का लक्ष्य मिल सकता है.

calenderIcon 10:24 (IST)
shareIcon

खलील की शॉर्ट गेंद पर शॉन मार्श ने मिड विकेट के  उपर से चौका जड़कर वनडे क्रिकेट का अपना 13वां अर्धशतक पूरा किया. मार्श ने 65 गेंदों पर 4 चौकों की मदद से अर्धशतक जड़ा.

calenderIcon 10:23 (IST)
shareIcon

हैंड्सकॉम्ब ने पॉइंट की ओर बाउंड्री लगाकर भुवी का स्वागत किया. अगली गेंद पर हैंड्सकॉम्ब के बल्ले से एक और बाउंड्री निकली. इस बार मिड ऑन की ओर चौका जड़ा. लगातार दो बाउंड्री भुवी की गेंद पर.

calenderIcon 10:22 (IST)
shareIcon

खलील के ओवर की दूसरी गेंद पर शॉन मार्श ने हाथ खोला. उनके बल्ले का बाहरी किनारा लगा. कवर पॉइंट के उपर से बाउंड्री जड़ी. अटैक पर भुवी आए हैं. भुवी ने कैरी को बोल्ड करके भारत को शुरुआती सफलता दिला दी. नई गेंद से वह अपना प्रभाव छोड़ने में कामयाब रहे थे. क्या यहां पर भुवी मार्श और हैंड्सकॉम्ब के बीच पनप रही बड़ी साझेदारी को तोड़ पाने में सफल हो पाएंगे. 

calenderIcon 10:22 (IST)
shareIcon

अटैक पर खलील अहमद आए हैं. फिलहाल वह अभी अपनी लय में नहीं दिख रहे हैं. 6 ओवर में उन्होंने 6 की इकॉनॉमी से रन लुटाए. खलील यहां काफी महंगे साबित हुए.

calenderIcon 10:22 (IST)
shareIcon

32 ओवर के खेल में  ऑस्ट्रेलिया के 150 रन पूरे हो गए हैं. मेजबान ने अपने तीन विकेट गंवा दिए है. ​हैंड्सकॉम्ब 10रन  पर खेल रहे हैं, जबकि शॉन मार्श अपने अर्धशतक के करीब पहुंच गए हैं.

calenderIcon 09:50 (IST)
shareIcon

और आखिरकार रविंद्र जडेजा ने भारतीय टीम को एक और सफलता दिला दी. जडेजा की इस गेंद पर उस्मान ख्वाजा LBW करार दिए गए. हालांकि ख्वाजा ने रिव्यू लिया जिसे ऑस्ट्रेलिया ने रिटेन कर लिया पर अंपायर कॉल के चलते ख्वाजा को वापस पवेलियन जाना ही होगा.

calenderIcon 09:39 (IST)
shareIcon

खलील की गेंद पर ख्वाजा ने सिंगल लेकर अपना अर्धशतक पूरा किया. अपने कमबैक मैच में ख्वाजा की शानदार फिफ्टी. अब देखना होगा कि भारतीय टीम उन्हें अर्धशतक को शतक से बदलने से रोक पाती है या नहीं.

calenderIcon 09:34 (IST)
shareIcon

25 ओवर के खेल में मेजबान ने दो विकेट के नुकसान पर 116 रन बना लिए है. ख्वाजा 49 और मार्श 31 रन बनाकर खेल रहे हैं. दोनों के बीच 75 रन की साझेदारी हो गई है. एक सफलता भुवी और एक कुलदीप यादव को मिली.

calenderIcon 09:31 (IST)
shareIcon

रायुडू का महंगा ओवर. उनके इस ओवर में ख्वाजा ने दो बाउंड्री लगाई, जिसके दम पर वह अपने अर्धशतक के काफी करीब पहुंच गए हैं. रायुडू ने 10 रन लुटाए.

calenderIcon 09:29 (IST)
shareIcon

जडेजा की गेंद पर ख्वाजा ने रिवर्स स्वीप लगाया और गेंद को बाउंड्री तक पहुंचाकर टीम को 100 रन के पहुंचा दिया. भुवनेश्वर और कुलदीप ने टीम को दो झटके देकर जो दबाव बनाया था, इस जोड़ी ने लगभग उसे कम कर दिया है.

calenderIcon 09:29 (IST)
shareIcon

ख्वाजा और मार्श के बीच 50 रन की साझेदारी हो गई है. दोनों ने 61 गेंदों का सामना किया.ख्वाजा 31 और मार्श 24 रन बनाकर खेल रहे हैं. ये जोड़ी भारत के लिए अब परेशानी खड़ी कर सकती है. कुलदीप यादव ने 18वें ओवर में इस जोड़ी को तोड़ने की कोशिश की थी, लेकिन नाकाम रहे. एलबीडब्ल्यू की अपील तो की गई थी, लेकिन गेंद विकेट से उपर थी. जहां वह चूक गए.

calenderIcon 09:03 (IST)
shareIcon

कप्तान विराट कोहली ने गेंदबाजी में एक और बदलाव किया है. रविंद्र जडेजा को गेंदबाजी की कमान दी गई है. अपने पहले ओवर से महज 3 रन खर्च किए.

calenderIcon 08:57 (IST)
shareIcon

शमी की गेंद पर मार्श के बल्ले से ​डीप मिड विकेट की ओर बाउंड्री लगाई. शमी पहली सफलता की तलाश की रह हैं. शमी की गेंद पर बाउंड्री लगी. धोनी यहां चूक गए. छोटी लेंथ गेंद पर ख्वाजा पुल करना चाहते थे, गेंद धोनी की ओर बाउंस हो गई. धोनी ने अपने घुटनों के बल बैठकर गेंद को रोकने का प्रयास किया, लेकिन गेंद बाहर निकल गई. 

calenderIcon 08:57 (IST)
shareIcon

कुलदीप की गेंद पर शॉन मार्श ने सिंगल लेकर टीम के 50 रन पूरे किए. भारतीय गेंदबाजों को यहां ख्वाजा और मार्श के बीच बड़ी साझेदारी होने से रोकना होगा. एक और झटका देकर मेजबान पर दबाव बनाया जा  सकता है. क्रीज पर मौजूद यह जोड़ी अगर थोड़ी देर मैदान पर टिक गई तो भुवी और कुलदीप ने जो दबाव बनाया था, टीम उससे बाहर निकल जाएगी.

calenderIcon 08:37 (IST)
shareIcon

दूसरे छोर से खलील अहमद की जगह कुलदीप यादव अटैक पर आए हैं. और अपने पहले ही ओवर में कुलदीप ने भारत को दूसरी सफलता दिला दी है. एक गेंद पहले चौका जड़ने के बाद एलेक्स कैरी एक बार फिर से शॉट खेलना चाहते थे लेकिन गेंद बल्ले का बाहरी किनारा लगकर सीधा रोहित शर्मा के हाथों में पहुंच गई और ऑस्ट्रेलिया का दूसरा विकेट गिरा. 10 ओवर के बाद ऑस्ट्रेलिया का स्कोर 41/2


 

calenderIcon 08:35 (IST)
shareIcon

शमी की ओर बेहतरीन गेंदबाजी. शुरुआती पांच गेंदों ख्वाजा को बांध कर रखा, लेकिन ओवर की आखिरी गेंद वह सीधी नहीं करवा पाए, जिसका फायदा ख्वाजा ने उठाया और डीप मिड विकेट की ओकर हिट करके दो रन चुराए. 

calenderIcon 08:34 (IST)
shareIcon

दोनों छोर से भुवी और खलील के 4-4 ओवर के बाद अब गेंदबाजी में बदलाव किया गया है और अटैक पर मोहम्म्द शमी आए हैं.

calenderIcon 08:17 (IST)
shareIcon

5 ओवर का खेल हो चुका है और मेजबान ने एक विकेट के नुकसान पर 24 रन बना लिए हैं. कैरी 14 और  ख्वाजा 2 रन बनाकर खेल रहे ​हैं. भुुवी ने जल्दी ही भारत को एक सफलता दिला दी थी.

calenderIcon 08:14 (IST)
shareIcon

एलेक्स कैरी शानदार बल्लेबाजी कर रहे हैं. खलील के ओवर में दौ चौका जड़ने के बाद भुवनेश्वर के इस ओवर की चौथी गेंद पर चौका जड़ दिया.

calenderIcon 08:10 (IST)
shareIcon

खलील अहमद की चौथी गेंद पर एलेक्स कैरी ने एक और शानदार शॉट मारा, और टीम के लिए दूसरा चौका अर्जित किया. खलील का एक और साधारण ओवर, इस ओवर से 10 रन आए.

calenderIcon 08:09 (IST)
shareIcon

खलील अहमद एक बार फिर ओवर लेकर आए हैं और एक बार फिर से नो बॉल. इस बार फ्री हिट का सामना एलेक्स कैरी ने किया और ऑस्ट्रेलियाई पारी का पहला चौका जड़ा.

calenderIcon 08:12 (IST)
shareIcon

खलील फिलहाल पहले ओवर में अपनी पुरानी  लय में नही दिखे. 6 रन लुटाए खलील ने. और एक बार फिर भुवनेश्वर कुमार वापस गेंदबाजी करने आ गए हैं. और यह पहला विकेट. भुवनेश्वर कुमार की गेंद पर चकमा खा गए एरॉन फिंच और बोल्ड हो गए. भारत को पहली सफलता मिल गई है.


 



calenderIcon 07:57 (IST)
shareIcon

दूसरे ओवर की कमान खलील अहमद को दी गई है, और तीसरी गेंद नो बॉल फेंक कर एकस्ट्रा का खाता खोला. फ्री हिट का मौका खो दिया एरॉन फिंच ने.

calenderIcon 07:58 (IST)
shareIcon

भुवी के ओवर की चौथी गेंद पर कैरी ने सिंगल लेकर टीम का खाता खोला. अगली गेंद पर फिंच के खिलाफ एलबीडब्ल्यू की अपील की गई, लेकिन यहां अंपायर ने नकार दिया. गेंद बाहर की ओर जा रही थी. बेहतरीन गेंदबाजी भुवी की ओर से. पहले ओवर में सिर्फ दो रन दिए. पहले ओवर के बाद ऑस्ट्रेलिया का स्कोर 2/0.

calenderIcon 07:53 (IST)
shareIcon

ऑस्ट्रेलियाई कप्तान एरॉन फिंच और एलेक्स कैरी मैदान पर ऑस्ट्रेलियाई पारी का आगाज करने के लिए आ गए हैं. भारत की गेंदबाजी के लिए भुवनेश्वर कुमार को कमान सौंपी गई है.

calenderIcon 07:51 (IST)
shareIcon

India Playing XI: शिखर धवन, रोहित शर्मा, विराट कोहली, अंबाती रायुडू, दिनेश कार्तिक, एमएस धोनी, रवीन्द्र जडेजा, कुलदीप यादव, भुवनेश्वर कुमार, मोहम्मद शमी, खलील अहमद.

calenderIcon 07:51 (IST)
shareIcon

Australia Playing XI:  एरोन फिंच (कप्तान), एलेक्स कैरी, उस्मान ख्वाजा, शॉन मार्श, पीटर हैंड्सकॉम्ब, मार्कस स्टॉइनिस, ग्लेन मैक्सवेल, नैथन लायन, पीटर सिडल, रिचर्ड्सन, जेसन बेहरनडॉर्फ.

calenderIcon 07:22 (IST)
shareIcon

ऑस्ट्रेलिया ने टॉस जीत कर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया है. हालांकि कप्तान विराट कोहली भी पहले बल्लेबाजी करना चाहते थे पर यहां पर उन्हें पहले गेंदबाजी करनी होगी.

calenderIcon 07:14 (IST)
shareIcon

भारत को ऑस्ट्रेलिया के पिछले दौरे पर भी जनवरी 2016 में वनडे सीरीज में इसी तरह की परेशानी का सामना करना पड़ा था और तब धोनी की अगुआई में भारतीय टीम को 1-4 से शिकस्त झेलनी पड़ी थी. रोहित और कोहली ने तब पांच मैचों की सीरीज में क्रमश: 441 और 381 रन बनाए थे जबकि धवन ने 287 रन बटोरे थे. मध्यक्रम हालांकि उपयोगी योगदान देने में नाकाम रहा था और मनीष पांडे के अंतिम एकदिवसीय मैच में जुझारू शतक की बदौलत ही भारतीय टीम 5-0 से क्लीनस्वीप से बचने में सफल रही थी.

calenderIcon 07:13 (IST)
shareIcon

केदार जाधव, महेंद्र सिंह धोनी और अंबाती रायुडू मध्यक्रम क्रम का हिस्सा हो सकते हैं। इस सीरीज में धोनी और रायुडू की फॉर्म पर विशेष रूप से नजर रहेगी। धोनी 2018 में खराब फॉर्म से जूझते रहे और इस दौरान 20 एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय मैचों में 25 की औसत से 275 रन ही बना सके। यह विकेटकीपर बल्लेबाज इस दौरान एक भी अर्धशतक नहीं जड़ पाया। इस दौरान उनका स्ट्राइक रेट भी 71.42 रहा जो 87.89 के उनके करियर स्ट्राइक रेट से काफी कम है।

calenderIcon 07:13 (IST)
shareIcon

एससीजी की पिच पर हल्की घास देखी जा सकती है और इससे भारतीय कप्तान तीन तेज गेंदबाज और दो स्पिनर के आक्रमण के साथ उतर सकते हैं.

calenderIcon 07:13 (IST)
shareIcon

तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह को पहले ही मौजूदा सीरीज और न्यूजीलैंड दौरे से आराम दिया जा चुका है. इससे टीम प्रबंधन को अपने गेंदबाजी आक्रमण के साथ आखिरी प्रयोग का मौका मिलेगा. भुवनेश्वर कुमार का खेलना लगभग तय है और यह कोहली पर निर्भर करता है कि पांड्या की गैरमौजूदगी में वह तीन तेज गेंदबाजों के आक्रमण के साथ उतरते हैं या नहीं. ऐसी स्थिति में मोहम्मद शमी और खलील अहमद को अंतिम एकादश में मौका मिल सकता है क्योंकि विश्व कप के लिए भारत इसी चौकड़ी को बरकरार रखने का प्रयास कर रहा है. 

calenderIcon 07:12 (IST)
shareIcon

टीम प्रबंधन ने पहले एकदिवसीय मैच के लिए खिलाड़ियों की संशोधित सूची की घोषणा नहीं की है और उसे इन दोनों खिलाड़ियों की उपलब्धता पर बीसीसीआई के फैसले का इंतजार है। हालांकि मौजूदा स्थिति को देखते हुए और सीरीज से बाहर हो जाने के कारण इस तरह की कोई संभावना नहीं है कि ये दोनों खिलाड़ी न सिर्फ ऑस्ट्रेलियाई दौरे के लिए बल्कि न्यूजीलैंड दौरे के लिए भी उपलब्ध हो पाएंगेे.

calenderIcon 07:10 (IST)
shareIcon

हार्दिक पंड्या और लोकेश राहुल की एक टीवी शो के दौरान महिलाओं के प्रति ‘अनुचित’ टिप्पणी से भारतीय टीम का ध्यान भंग हुआ होगा। पहले एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय से पूर्व कप्तान विराट कोहली ने भी कहा है कि टीम प्रबंधन को अभी इस फैसले का इंतजार है कि इन दो खिलाड़ियों पर क्या प्रतिबंध लगाया जाता है या उन्हें क्या सजा दी जाती है।

calenderIcon 07:10 (IST)
shareIcon

वहीं 2018 के बाद से अब तक ऑस्ट्रेलिया अपने 13 में से सिर्फ 2 ही वनडे मैच जीत पाया है जो कि उसका अब तक का न्यूनतम रिकॉर्ड है. ऑस्ट्रेलिया के लिए पीटर सिडल 8 साल बाद मैदान पर वापसी कर रहे हैं, इस दौरान उन्होंने 169 मैच मिस किए हैं, जो कि किसी भी ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ी के लिए 2 मैचों के बीच खेले जाने के लिहाज से सबसे बड़ा अंतर है.

calenderIcon 07:07 (IST)
shareIcon

जहां एक ओर भारतीय टीम को गैर जरूरी विवाद के चलते कई मुश्किलों का सामना करना पड़ रहा है वहीं सिडनी में भारतीय टीम का रिकॉर्ड भी अब तक कुछ खास नहीं रहा है. हालांकि भारतीय खेमे के लिए राहत की बात है उपकप्तान रोहित शर्मा को फॉर्म में होना. चैंपियंस ट्रॉफी 2017 के बाद से अब तक उन्होंने लगातार 9 सीरीज में शतक जड़ा है.

calenderIcon 07:00 (IST)
shareIcon

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच शुरू हो रहे 3 एकदिवसीय मैचों की सीरीज के पहले मैच में अपने खिलाड़ियों का मनोबल बढ़ाने भारतीय फैन्स सुबह से ही स्टेडियम पहुंच रहे हैं. वह अपनी टीम की जिताने में कोई कसर नहीं छोड़ना चाहते.



calenderIcon 06:58 (IST)
shareIcon

नमस्कार, News State के लाइव ब्लॉग में आपका स्वागत है.