News Nation Logo
3 लोकसभा और 7 विधानसभा सीटों पर हुए उपचुनाव के नतीजे आज PM मोदी आज 'मन की बात' कार्यक्रम को करेंगे संबोधित भारतीय टीम के कप्तान रोहित शर्मा कोरोना संक्रमित दिल्ली: बादली इलाके के प्लास्टिक गोदाम में लगी आग, मौके पर फायर ब्रिगेड फायर उत्तर प्रदेश: आजमगढ़ लोकसभा उपचुनाव के लिए मतगणना जारी पाकिस्तान के जेल में मारे गए सरबजीत सिंह की बहन का हार्ट अटैक से निधन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जर्मन प्रेसीडेंसी के तहत G7 शिखर सम्मेलन में भाग लेने के लिए जर्मनी पहुंचे एकनाथ शिंदे ने 12 बजे गुवाहाटी के होटल में विधायकों की बैठक बुलाई है भारत में आज 11,739 नए Covid19 मामले सामने आए, सक्रिय मामले 92,576 हैं विपक्षी पार्टी के राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार यशवंत सिन्हा कल दाखिल करेंगे अपना नामांकन केंद्र सरकार ने शिवसेना के 15 बागी विधायकों को 'Y+' श्रेणी के सशस्त्र केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (CRPF दिल्ली: राजेंद्र नगर विधानसभा सीट पर जीते AAP के दुर्गेश पाठक रामपुर में बीजेपी ने लहराया विजय पताका, 42 हजार से ज्यादा वोटों से जीत दर्ज की

IND vs AUS: सिडनी में भुवनेश्वर ने लगाया विकेटों का शतक, बनाया यह खास रिकॉर्ड

इस मैच में अच्छी गेंदबाजी करते हुए भुवनेश्वर कुमार (Bhuvneshwer Kumar) ने मैच के तीसरे ओवर में ही न सिर्फ पहली सफलता दिलाई बल्कि अपने करियर का 100वां विकेट भी झटक लिया.

News Nation Bureau | Edited By : Vineet Kumar1 | Updated on: 12 Jan 2019, 08:54:03 AM
IND vs AUS: सिडनी में भुवनेश्वर ने लगाया विकेटों का शतक, बनाया यह खास रिकॉर्ड

नई दिल्ली:  

भारत और ऑस्ट्रेलिया (Australia) के बीच शुरू हो रहे 3 एकदिवसीय मैचों की सीरीज के पहले मैच में शनिवार को ऑस्ट्रेलिया (Australia) के कप्तान एरॉन फिंच ने पहले टॉस जीतकर सिडनी क्रिकेट ग्राउंड (एससीजी) पर बल्लेबाजी करने का फैसला किया. भारत की ओर से गेंदबाजी की कमान भुवनेश्वर कुमार (Bhuvneshwer Kumar) को सौंपी गई वहीं ऑस्ट्रेलिया (Australia) की ओर से एलेक्स कैरी और एरॉन फिंच बल्लेबाजी करने के लिए उतरे. इस मैच में अच्छी गेंदबाजी करते हुए भुवनेश्वर कुमार (Bhuvneshwer Kumar) ने मैच के तीसरे ओवर में ही न सिर्फ पहली सफलता दिलाई बल्कि अपने करियर का 100वां विकेट भी झटक लिया.

भुवनेश्वर कुमार (Bhuvneshwer Kumar) के लिए ऑस्ट्रेलियाई कप्तान एरॉन फिंच उनका 100वां शिकार बनें. भुवनेश्वर कुमार (Bhuvneshwer Kumar) ने अपने 100 विकेट पूरे करने के लिए कुल 96 मैच खेले हैं, जो कि सबसे धीमे 100 विकेट पूरे करने वाले भारतीय गेंदबाज में पांचवे नंबर पर हैं.

इस लिस्ट में पूर्व कप्तान सौरव गांगुली का नाम सबसे पहले स्थान पर आता है जिन्होंने 308 मैच खेलकर 100 विकेट पूरे किये थे. वहीं मास्टर-ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर ने 268 मैचों में यह कारनामा किया था.

और पढ़ें: IND vs AUS: 82 साल में दूसरी बार भारतीय खिलाड़ियों को विदेश से लौटना पड़ा है वापस, जानें पहली बार कब हआ

इस लिस्ट में तीसरा नंबर युवराज सिंह का आता है जिन्होंने 266 मैचों में 100 विकेट पूरे किए थे वहीं चौथे नंबर पर रवि शास्त्री काबिज हैं जिन्होंने 100 मैचों में 100 विकेट झटके थे. वेंकटेश प्रसाद औऱ रविंद्र जडेजा संयुक्त रूप से छठे स्थान पर हैं जिन्होंने 85 मैचों में 100 विकेट लेने का कारनामा किया है.

दोनों टीमों के बीच तीन मैचों की वनडे सीरीज का यह पहला मैच है. दोनों टीमों की कोशिश इस मैच को जीत सीरीज में बढ़त लेने की होगी.

भारत इस सीरीज में टेस्ट सीरीज में ऐतिहासिक जीत दर्ज करने के बाद आ रही है. भारत को इस मैच से पहले हालांकि बड़ा झटका लगा है. उसे हरफनमौला खिलाड़ी हार्दिक पांड्या की सेवाएं नहीं मिल पाएंगी क्योंकि भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) ने उन्हें एक टीवी शो पर दिए गए विवादास्पद बयान पर उन्हें तत्काल प्रभाव से उन्हें प्रतिबंधित कर दिया है. उनके साथ लोकेश राहुल को इसी विवाद के कारण प्रतिबंधित कर दिया गया है.

और पढ़ें: महिलाओं पर अभद्र टिप्पणी कर बुरा फंसे हार्दिक पांड्या और KL राहुल, ऑस्ट्रेलिया दौर से बाहर, जांच तक सस्पेंड

भारत ने मोहम्मद शमी, भुवनेश्वर कुमार (Bhuvneshwer Kumar) और खलील अहमद के रूप में तीन तेज गेंदबाज चुने हैं. वहीं टीम में रवींद्र जडेजा और कुलदीप यादव के रूप में दो स्पिनरों को टीम में चुना गया है.

First Published : 12 Jan 2019, 08:53:02 AM

For all the Latest Sports News, Cricket News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.