logo-image

द ओवल टेस्ट : भारत ने इंग्लैंड को 157 रनों से दी शिकस्त (लीड-2)

द ओवल टेस्ट : भारत ने इंग्लैंड को 157 रनों से दी शिकस्त (लीड-2)

Updated on: 06 Sep 2021, 11:25 PM

लंदन:

तेज गेंदबाज उमेश यादव (3/60) के नेतृत्व में गेंदबाजों के शानदार प्रदर्शन के दम पर भारत ने यहां द ओवल में खेले गए चौथे टेस्ट मैच के पांचवे और अंतिम दिन सोमवार को इंग्लैंड को 157 रनों से हराकर पांच मैचों की सीरीज में 2-1 की बढ़त हासिल कर ली।

भारत ने पहली पारी में 191 रन बनाए थे जबकि इंग्लैंड की पहली पारी 290 रन पर ऑलआउट हुई थी और उसे 99 रनों की बढ़त मिली थी। फिर भारत ने दूसरी पारी में 466 रन बनाए और इंग्लैंड को जीत के लिए 368 रनों का लक्ष्य दिया। हालांकि, मेजबान टीम की दूसरी पारी 210 रन पर सिमट गई और उसे करारी हार का सामना करना पड़ा।

भारत की ओर से उमेश के अलावा जसप्रीत बुमराह, शार्दुल ठाकुर और रवींद्र जडेजा ने दो-दो विकेट अपने नाम किए।

इससे पहले, इंग्लैंड ने आज बिना विकेट खोए 77 रन से आगे खेलना शुरू किया और रोरी बर्न्‍स 108 गेंदों में दौ चौकों की मदद से 31 और हसीब हमीद ने 85 गेंदों में छह चौकों की मदद से 42 रन से पारी आगे बढ़ाई। दोनों बल्लेबाजों ने सधी हुई बल्लेबाजी कर पहले विकेट के लिए 100 रन जोड़े।

हालांकि, शार्दुल ने बर्न्‍स को ऋषभ पंत के हाथों कैच कराकर भारत को पहली सफलता दिलाई। बर्न्‍स ने 125 गेंदों पर पांच चौकों की मदद से 50 रन बनाए। इसके कुछ देर बाद डेविड मलान (5) रनआउट हो गए।

मलान के आउट होने के बाद 193 गेंदों में 63 रन बनाकर खेल रहे हमीद को जडेजा ने बोल्ड कर इंग्लैंड की टीम को करारा झटका दिया। हमीद के बाद ओली पोप (2) का विकेट बुमराह ने लिया। फिर विकेटकीपर बल्लेबाज जॉनी बेयरस्टो (0) को बुमराह ने अपने अगले ही ओवर में आउट कर इंग्लैंड को पांचवां झटका दे दिया।

नए बल्लेबाज के रूप में बल्लेबाजी करने आए मोइन अली (0) को जडेजा ने अपने फिरकी में फंसाकर आउट कर दिया। इंग्लैंड को सबसे बड़ा झटका तब लगा जब कप्तान जोए रूट को शार्दुल ने आउट किया। रूट ने 78 गेंदों पर तीन चौकों की मदद से 36 रन बनाए। टी ब्रेक से पहले उमेश ने क्रिस वोक्स को पवेलियन भेजा जिन्होंने 47 गेंदों पर एक चौके के सहारे 18 रन बनाए।

उमेश ने फिर क्रैग ओवरटोन (10) को बोल्ड किया और इसके बाद जेम्स एंडरसन को (2) को पंत के हाथों कैच कराकर इंग्लैंड की दूसरी पारी समेट दी। इंग्लैंड की पारी में ओली रॉबिंसन 32 गेंदों पर दो चौकों की मदद से 10 रन बनाकर नाबाद रहे।

भारत और इंग्लैंड के बीच सीरीज का पांचवां और अखिरी मुकाबला 10 सितंबर को मैनचेस्टर में खेला जाएगा।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.