logo-image

IND vs WI: डेब्यू मैच में छाए नवदीप सैनी, वेस्टइंडीज को 4 विकेट से हराया

96 रनों का पीछा करने उतरी भारतीय टीम की ओर से भी शुरुआत कुछ अच्छी नहीं रही और महज 1 रन बनाकर शिखर धवन वापस पवेलियन लौट गए.

Updated on: 04 Aug 2019, 06:11 AM

नई दिल्ली:

वेस्टइंडीज (West indies) दौरे पर पहुंची भारतीय टीम ने 3 मैचों की टी20 सीरीज के पहले मैच में 5 विकेट से जीत दर्ज कर श्रृंखला में 1-0 की बढ़त बना ली है. खेल के सबसे छोटे प्रारूप की विश्व विजेता वेस्टइंडीज (West indies) की टीम शनिवार को यहां पहले टी-20 मैच में भारतीय गेंदबाजों के सामने लड़खड़ा गई और पूरे ओवर खेलने के बाद नौ विकेट खोकर 95 रन ही बना सकी. इस छोटे से लक्ष्य का पीछा करने उतरी भारतीय टीम ने 17.2 ओवर में 6 विकेट खोकर इसे हासिल कर लिया.

96 रनों का पीछा करने उतरी भारतीय टीम की ओर से भी शुरुआत कुछ अच्छी नहीं रही और महज 1 रन बनाकर शिखर धवन वापस पवेलियन लौट गए. हालांकि इसके बाद कप्तान विराट कोहली (19) और रोहित शर्मा ने 28 रनों की साझेदारी की लकिन सुनील नरेन ने रोहित शर्मा (24) को किरोन पोलार्ड के हाथों कैच कराकर वापस पवेलियन भेजा.

अगली ही गेंद पर बल्लेबाजी करने आए ऋषभ पंत को भी सुनील नरेन ने कॉट्रेल के हाथों कैच कराकर भारत को तीसरा झटका दिया. इसके बाद बल्लेबाजी करने आए मनीष पांडे (19) ने कुछ अच्छे शॉटस खेले लेकिन कीमो पॉल ने बोल्ड कर वापस पवेलियन भेजा.

और पढ़ें: Ashes 2019: रोरी बर्न्स के शतक से इंग्लैंड मजबूत, ऑस्ट्रेलिया पर बनाई 90 रन की बढ़त

कॉट्रेल की गेंद पर विराट कोहली भी आउट हुए, क्रुणाल पांडया (12) और रविंद्र जडेजा (10) बनाए.

इससे पहले सेंट्रल ब्रोवार्ड रीजनल पार्क स्टेडियम में खेले जा रहे इस मैच में विंडीज के बल्लेबाज तेजी से रन बनाने की जल्दबाजी में लगातार विकेट खोते रहे. सिर्फ केरन पोलार्ड ने ही धैर्य के साथ बल्लेबाजी कर विकेट पर जमने का साहस दिखाया और अपनी टीम के लिए सबसे ज्यादा 49 रन बनाए.

भारत के लिए अपना पहला अंतर्राष्ट्रीय मैच खेल रहे तेज गेंदबाज नवदीप सैनी ने सबसे ज्यादा तीन विकेट लिए. उन्होंने चार ओवरों में एक मेडेन ओवर निकाला और सिर्फ 17 रन दिए. भारतीय कप्तान विराट कोहली ने टॉस जीत गेंदबाजी का फैसला किया. जॉन कैम्पवेल ने वॉशिंगटन सुंदर द्वारा फेंके गए पहले ओवर की दूसरी गेंद पर ही बड़ा शॉट खेलने का प्रयास किया और क्रुणाल पांड्या को कैच दे बैठे. विंडीज ने बिना खाता खोले एक विकेट खो दिया था.

और पढ़ें: Friendship Day पर सचिन तेंदुलकर को याद आया बचपन, शेयर की यह तस्वीर, विनोद कांबली ने सुनाया किस्सा

आठ के कुल स्कोर पर भुवनेश्वर कुमार ने दूसरे सलामी बल्लेबाज इविन लुइस का विकेट भी गिरा दिया. निकोलस ने पोलार्ड के साथ मिलकर टीम को संभालने का प्रयास किया लेकिन सैनी की गेंद पूरन के बल्ले का किनारा ले विकेटों पर जा लगी और विंडीज ने 28 रनों पर अपना तीसरा विकेट खो दिया. सैनी ने अगली ही गेंद पर शिमरन हेटमायेर को बिना खाता खोले पवेलियन भेज दिया.

रोवमैन पावेल चार के निजी स्कोर पर खलील अहमद का शिकार बने. उनके जाने से विंडीज का स्कोर 33 रनों पर पांच विकेट हो गया.

पोलार्ड ने यहां कुछ तेजी से रन बनाए. उन्होंने कप्तान कार्लोस ब्रैथवेट के साथ छठे विकेट के लिए 34 रन जोड़े. इनमें से कप्तान ने सिर्फ नौ रन बनाए थे और वह 67 के कुल स्कोर पर पांड्या का शिकार हो गए.

रवींद्र जडेजा ने सुनील नरेन (2) और भुवनेश्वर ने कीमो पॉल (3) को आउट कर विंडीज का स्कोर 88 रनों पर आठ विकेट कर दिया.

और पढ़ें: IND vs WI: वेस्टइंडीज को बड़ा झटका, शुरुआती दो मैच नहीं खेलेंगे रसेल, इस खिलाड़ी को मिला मौका

अंत में पोलार्ड से तेजी से रन बनाने की उम्मीद थी लेकिन वो ज्यादा कुछ नहीं कर पाए. सैनी ने आखिरी ओवर की तीसरी गेंद पर उन्हें एलबीडब्ल्यू करा दिया. पोलार्ड ने 49 गेंदों का सामना किया और चार छक्कों के अलावा दो चौके भी लगाए.

विंडीज के सिर्फ दो बल्लेबाज की दहाई के आंकड़े तक पहुंच सके. भारत के लिए सैनी के अलावा भुवनेश्वर कुमार ने दो विकेट लिए. सुंदर, अहमद, पांड्या और जडेजा को एक-एक विकेट मिला.