logo-image

OMG : बारिश नहीं इस कारण से रद हुआ भारत श्रीलंका का पहला मैच, वजह जानकर आप भी रह जाएंगे हैरान

भारत और श्रीलंका (India vs Sri Lanka) के बीच गुवाहाटी के बारसापरा स्टेडियम (Barsapara Stadium Guwahati) में रविवार को खेला जाने वाला तीन मैचों की टी-20 सीरीज का पहला मैच बारिश के कारण रद हो गया.

Updated on: 06 Jan 2020, 06:30 AM

नई दिल्‍ली:

India Sri Lanka T20 match : भारत और श्रीलंका (India vs Sri Lanka) के बीच गुवाहाटी के बारसापरा स्टेडियम (Barsapara Stadium Guwahati) में रविवार को खेला जाने वाला तीन मैचों की टी-20 सीरीज का पहला मैच बारिश के कारण रद हो गया. मैच में हालांकि टॉस हो गया था, जिसे भारत ने जीता और गेंदबाजी करने का फैसला किया. लेकिन दोनों टीमें मैदान पर उतरतीं, इससे पहले ही बारिश आ गई. बारिश काफी देर तक जारी रही और जब रुकी तो मैदान खेलने लायक नहीं था, जिस कारण अंपायरों ने मैच को रद्द करने का फैसला लिया. सीरीज का अगला मैच मंगलवार को इंदौर में खेला जाएगा. ये तो रही वह बात जो आपको हम पहले भी बता चुके हैं और आप भी जानते ही होंगे. लेकिन बड़ी बात यह है कि मैच बारिश के कारण रद नहीं हुआ, मैच रद होने का कारण दूसरा ही है. जिसे जानकार आप भी दंग रह जाएंगे. हम मैच रद होने की असल वजह आपको बताएंगे, लेकिन उससे पहले हम आपको कुछ और बता रहे हैं. 

यह भी पढ़ें ः IPL 2020 : 29 मार्च से आईपीएल शुरू होने पर संदेह, फरवरी में तय होगा शेड्यूल

भारत श्रीलंका के बीच खेला जाने वाला तीन मैचों की सीरीज का पहला मैच रद हो गया है. बारिश होने के बाद भी उम्‍मीद की जा रही थी कि कम से कम पांच ओवर का तो मैच हो ही जाएगा, लेकिन एक गलती के कारण मैच पांच ओवर का भी नहीं हो पाया. तीन मैचों की सीरीज का फैसला अब दो ही मैचों में होगा. सीरीज का दूसरा मैच सात जनवरी को और तीसरा मैच दस जनवरी को ,खेला जाएगा. मैच की समयावधि खत्‍म होने के बार दस बजे से ठीक पहले अंपायरों ने ऐलान कर दिया कि आज का मैच नहीं हो पाएगा. हालांकि मैच को रद करने से पहले दोनों मैदानी अंपायर, तीसरे अंपायर और मैच रेफरी डेविड बून के साथ काफी देर तक मंत्रणा हुई, लेकिन कोई भी मैच कराने के हक में नहीं था. आपको यह भी बता दें कि भारत और श्रीलंका के बीच अब दूसरा मैच सात जनवरी को इंदौर में होगा, वहीं तीसरा टी20 मैच दस जनवरी को पुणे में खेला जाएगा. अब दो ही मैचों से सीरीज का परिणा निकलेगा.

यह भी पढ़ें ः चार दिन के टेस्‍ट को सही नहीं मानते रिकी पोंटिंग, बोले ऐसा हुआ तो....

बताया जाता है कि रात करीब साढ़े नौ बजे जब अंपायर दूसरी और फाइनल बार मैदान का निरीक्षण करने गए तब मैदान को काफी हद तक सूख चुका था, लेकिन जहां से गेंदबाजों को रनअप लेना था वहां पर छोटे छोटे गड्ढे बने हुए थे, इससे गेंदबाजों के लिए मुश्‍किल खड़ी हो सकती थी और कोई भी इतना बड़ा रिस्‍क कोई नहीं लेना चाहता था और मैच नहीं होगा, यह निर्णय ले लिया गया. बताया जाता है कि बारिश आने के बाद पिच को कवर कर दिया गया था, लेकिन उन कवर के बीच से पानी लीक हो गया और भीतर तक पानी घुस गया और बारिश बंद होने के बाद भी पिच को सुखाया नहीं जा सका और मैच आखिरकार रद कर दिया गया.

यह भी पढ़ें ः IND Vs SL : साल का पहला ही मैच बारिश के कारण रद, अब दो मैचों की होगी सीरीज

मैदान पर यह भी देखा गया कि पिच को सुखाने के लिए प्रेस और यहां तक कि बाल सुखाने वाले ड्रायर तक का इस्तेमाल किया गया. लेकिन उसका भी कोई फायदा नहीं हुआ और पिच को सुखाया नहीं जा सका. इस प्रकरण के बाद सोशल मीडिया पर इसकी खूब तस्‍वीरें भी वायरल हुई, जिससे काफी भद्द भी पिटी. मैच रद होने के बाद कई बड़े पूर्व क्रिकेटरों ने इस पूरे मामले की काफी आलोचना भी हुई. बारिश तो दुनिया भर में मैच के दौरान हो जाती है, लेकिन उसके बाद मैदान को तत्‍काल सुखाया जाता है और मैदान को खेलने लायक बना दिया जाता है, लेकिन गुवाहाटी में ऐसा नहीं किया जा सका. इससे मैदान में पूरे जोश और खरोश के बाद आए दर्शक मायूस होकर वापस लौट गए.

यह भी पढ़ें ः IND VS SL : विराट कोहली आज ही तोड़ देंगे रोहित शर्मा के यह दो बड़े रिकार्ड

भारत और श्रीलंका अब तक 16 बार आमने सामने आ चुके हैं. इसमें से 11 बार टीम इंडिया ने मैच जीता है और पांच ही बार श्रीलंकाई टीम को जीत मिली है. भारत और श्रीलंका के बीच पहला T20 मैच साल 2009 में खेला गया था. उस पहले ही मैच में भारत ने श्रीलंका को तीन विकेट से हराया था. यह मैच श्रीलंका की राजधानी कोलंबो में खेला गया था. इसके बाद दूसरार मैच जो भारत के नागपुर में खेला गया, वह श्रीलंका ने जीता था और बराबरी कर ली थी. यानी श्रीलंका में खेला गया पहला मैच जहां भारत ने जीता, वहीं बदला लेते हुए भारत में खेला गया पहला T20 मैच श्रीलंका ने जीत लिया था. दूसरे मैच में श्रीलंका ने भारत को 29 रन से करारी मात दी थी. आज का मैच एक बार फिर रद हो गया, इस तरह से मैचों की संख्‍या तो जरूर बढ़ गई, लेकिन हार जीत का अंतर जो था वही रहा.