logo-image

superman Saha : इन कैच को देखकर आप भी रह जाएंगे दंग, देखें VIDEO

भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच तीन टेस्‍ट मैचों की सीरीज का दूसरा टेस्‍ट इस वक्‍त पुणे में खेला जा रहा है. पहला टेस्‍ट भारतीय टीम जीत चुकी है और अब दूसरा मैच खेला जा रहा है. इस मैच भी भारत जीत की ओर अग्रसर है.

Updated on: 13 Oct 2019, 01:16 PM

नई दिल्‍ली:

भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच तीन टेस्‍ट मैचों की सीरीज का दूसरा टेस्‍ट इस वक्‍त पुणे में खेला जा रहा है. पहला टेस्‍ट भारतीय टीम जीत चुकी है और अब दूसरा मैच खेला जा रहा है. इस मैच भी भारत जीत की ओर अग्रसर है. पहली पारी में भारत ने 601 रन बनाए थे और उसके बाद कप्‍तान विराट कोहली ने पारी घोषित कर दी थी. इसके बाद दक्षिण अफ्रीका की टीम बल्‍लेबाजी के लिए उतरी और उनकी पूरी टीम 275 रन पर ही आउट हो गई, इस तरह भारत को बड़ी लीड मिली, यही नहीं, भारत ने दक्षिण अफ्रीका को फालोआन के लिए भी मजबूर कर दिया. 

यह भी पढ़ें ः इस खिलाड़ी ने 12 साल बाद छोड़ा इंग्‍लैंड का साथ, कही यह बड़ी बात

पहली पारी में खराब प्रदर्शन के बाद जब दक्षिण अफ्रीकी टीम दूसरी बार बल्‍लेबाजी के लिए मैदान में उतरी तो पहली पारी वाली कहानी ही जारी रही. दक्षिण अफ्रीकी टीम लगातार विकेट खोती रही और हार की कगार पर पहुंचती हुई दिख रही है. अब तक दक्षिण अफ्रीका की टीम पांच विकेट खो चुकी है, वहीं उसके सौ रन भी पूरे नहीं हुए हैं. यह अपने आप में अचंभित करता है.

यह भी पढ़ें ः पहली बार फालोआन खेल रही है दक्षिण अफ्रीका, विराट कोहली यह कमाल करने वाले पहले कप्‍तान

पहले टेस्‍ट के हीरो दोहरा शतक जड़ने वाले मयंक अग्रवाल और टेस्‍ट में पहली बार सलामी बल्‍लेबाजी करने वाले रोहित शर्मा थे, वहीं दूसरी मैच के अब तक के हीरो कप्‍तान विराट कोहली रहे हैं, उन्‍होंने 254 रन की पारी खेली और अंत तक आउट भी नहीं हुए. हालांकि जब से दक्षिण अफ्रीका की दूसरी पारी शुरू हुई है तो एक नया सुपर हीरो या यूं कहें की सुपर मैन बनकर नया खिलाड़ी उभरा है. उनका नाम है विकेट कीपर रिद्धिमान साहा. साहा ने अब तक शानदार प्रदर्शन किया है और कई असामान्‍य कैच भी लपके हैं. दूसरे टेस्‍ट के चौथे दिन की हाईलाइट्स रिद्धिमान साहा ही रहे हैं.

यह भी पढ़ें ः भारतीय टीम को छकाने वाले बल्‍लेबाज ने बताई टीम की रणनीति, जानें क्‍या है

दक्षिण अफ्रीका का स्‍कोर अभी 21 रन पर एक विकेट ही था, इसी बीच दक्षिण अफ्रीकी बल्‍लेबाज डिब्राएन ने उमेश यादव की एक गेंद पर लेगस्‍टंप के बाहर जा रही एक गेंद पर बल्‍ला अड़ा दिया. गेंद सीमा रेखा की ओर जाती, उससे पहले ही रिद्धिमान साहा ने डाइव लगाकर शानदार कैच लपक लिया. इससे पूरे भारतीय खेमे में खुशी की लहर दौड़ गई. साहा यहीं नहीं रुके. इसके बाद दक्षिण अफ्रीका के दो विकेट गिरे थे और 70 रन पूरे हो चुके थे. 

यह भी पढ़ें ः IND vs SA, 2nd Test day 4 LIVE : दक्षिण अफ्रीका का दूसरा विकेट गिरा, स्‍कोर 21/2

रविचंद्रन अश्‍विन गेंदबाजी के लिए आए. इस बीच कप्‍तान फाफ डुप्‍लेसिस अच्‍छी बल्‍लेबाजी कर रहे थे. अश्‍विन की एक गेंद पर डुप्‍लेसिस ने बल्‍ला अड़ा दिया. गेंद ने बल्‍ले का बाहरी किनारा लिया और विकेट कीपर रिद्धिमान साहा के दस्‍तानों में जाने लगी. गेंद नीची रह गई और पहले प्रयास में वे गेंद को नहीं लपके सके. इसके बाद साहा ने दूसरा प्रयास किया, इस पर गेंद हाथ से लगकर छिटक गई. हालांकि उसके बाद साहा ने ड्राइव लगाई और गेंद को अपने दस्‍तानों में कैद कर लिया. इस तरह कप्‍तान डुप्‍लेसिस की पारी का अंत हो गया और अश्‍विन को एक और विकेट मिल गया.

यह भी पढ़ें ः IND VS SA : भारत की गिरफ्त में आया मैच, दक्षिण अफ्रीका 275 पर All Out, जानें पूरे दिन का हाल

इससे पहले भी दक्षिण अफ्रीका जब पहली पारी में बल्‍लेबाजी कर रहे थे, तब भी साहा ने दो शानदार कैच लपके थे. इसी की बदौलत दक्षिण अफ्रीका को फालोआन के लिए मजबूर होना पड़ा था. यही नहीं पहले मैच में भी साहा ने अच्‍छी फील्‍डिंग का मुजायरा पेश किया था और कई कमाल के कैच पकड़े. साहा के इस शानदार प्रदर्शन का ही असर होने वाला है कि बाकी किसी विकेट कीपर को जल्‍द टेस्‍ट टीम में मौका मिलेगा, यह फिलहाल मुश्‍किल ही नजर आ रहा है.