logo-image

क्या भारत और पाकिस्तान के बीच हो सकती है क्रिकेट सीरीज, ICC ने दिया ये सुझाव

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (ICC) के अध्यक्ष डेविड रिचर्डसन ने कहा है कि भारत और पाकिस्तान के क्रिकेट बोर्ड्स को द्विपक्षीय सीरीज के लिए अपने स्तर पर मुद्दों को सुलझाना चाहिए।

Updated on: 02 Oct 2018, 08:32 AM

दुबई:

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (ICC) के अध्यक्ष डेविड रिचर्डसन ने कहा है कि भारत और पाकिस्तान के क्रिकेट बोर्ड्स को द्विपक्षीय सीरीज के लिए अपने स्तर पर मुद्दों को सुलझाना चाहिए। आईसीसी अध्यक्ष का यह बयान तब आया है जब पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (पीसीबी) ने भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) के खिलाफ द्विपक्षीय क्रिकेट नहीं खेलने के कारण केस दर्ज करा चुका है। पीसीबी का कहना है कि दोनों क्रिकेट बोर्ड के बीच 2015 से लेकर 2023 के बीच 6 द्विपक्षीय सीरीज खेलने को लेकर समझौता हुआ था।

हालांकि बीसीसीआई ने भी अपनी तरफ से कहा है कि समझौता ज्ञापन उन्हें बांधकर नहीं रख सकता है क्योंकि पीसीबी ने कागजात में दर्ज कुछ क्लॉज को नहीं माना था। बता दें कि इस मामले की सुनवाई 1-3 अक्टूबर तक दुबई में आईसीसी मुख्यालय में होगी।

आईसीसी मुख्यालय में रिचर्डसन ने कहा, 'हम इस बात से बिल्कुल भी खुश नहीं हैं कि दोनों देशों के बोर्ड के बीच इस तरह का विवाद चल रहा है। यह भारत और पाकिस्तान का मामला है। हम दोनों देशों के बीच द्विपक्षीय सीरीज को फिर से शुरू करवाने की कोशिश करेंगे।'

रिजर्डसन ने कहा कि वे समझौते को लेकर हमेशा तैयार हैं अगर जरूरत होती है। अगर हम यह कर सकते हैं तो जरूर समझौता करवाएंगे। इसके अलावा यह दोनों देशों के ऊपर भी है।

इस समझौते से इनकार करने के लिए पीसीबी ने बीसीसीआई के खिलाफ 7 करोड़ अमेरिकी डॉलर के मुआवजे का दावा ठोका था। हालांकि पीसीबी के नए चेयरमैन एहसान मनी ने एक बार फिर बीसीसीआई के साथ बातचीत शुरू करने की इच्छा जाहिर की है।

और पढ़ें : क्रिकेट की दुनिया के ऐसे खिलाड़ी जिन्होंने भारत और पाकिस्तान दोनों देशों के लिए खेला मैच

इस पर एहसान ने कहा, 'यह प्रक्रिया अब सुलझने की स्थिति में नहीं है। अब निष्कर्ष पर पहुंचने का अंतिम चरण आ गया है। भविष्य के लिए दोनों बोर्डों को एक सामान्य समाधान खोजना होगा और मैं इस खेल के लिए हर संभव प्रयास की तलाश करूंगा।'

ओलंपिक में क्रिकेट को शामिल किए जाने को लेकर उन्होंने कहा, 'इतने बड़े टूर्नामेंट में क्रिकेट को देखकर उन्हें बहुत खुशी होगी लेकिन इसके लिए सभी देशों के बोर्ड को एक ट्रैक पर होना होगा। मैं चाहता हूं कि 2028 ओलंपिक में क्रिकेट हो लेकिन इसकी संभावना नहीं है जब तक कि हम खेल के रूप में संगठित हों।'

और पढ़ें : Asia Cup 2018, IND vs Pak: भारत ने बनाया पाकिस्तान पर सबसे बड़ी जीत दर्ज करने का रिकॉर्ड, किया फाइनल में प्रवेश

इसके अलावा टेस्ट क्रिकेट घटकी लोकप्रियता पर उन्होंने कहा कि क्रिकेट के इस फॉर्मेट की मार्केटिंग में सुधार पहली जरूरत है। अच्छी शेड्यूलिंग, उचित शेड्यूलिंग और इस तरह के कई उपाय हैं जिससे सुधारा जा सकता है।