logo-image

भारत पाकिस्‍तान सीरीज रद, भारतीय महिला टीम ने 2021 वनडे विश्व कप के लिए क्वालीफाई किया

भारत ने पाकिस्तान के खिलाफ वनडे चैंपियनशिप रद होने के बाद बुधवार को 2021 में होने वाली आईसीसी महिला विश्व कप में अपनी जगह सुरक्षित कर ली. भारतीय टीम को अपने चिर प्रतिद्वंद्वी के खिलाफ खेलने के लिए सरकार से अनुमति नहीं मिली थी.

Updated on: 16 Apr 2020, 07:35 AM

Dubai:

भारत ने पाकिस्तान के खिलाफ वनडे चैंपियनशिप रद होने के बाद बुधवार को 2021 में होने वाली आईसीसी महिला विश्व कप में अपनी जगह सुरक्षित कर ली. भारतीय टीम को अपने चिर प्रतिद्वंद्वी के खिलाफ खेलने के लिए सरकार से अनुमति नहीं मिली थी. भारत और पाकिस्तान के बीच मैच पिछले साल जुलाई और नवंबर के बीच खेले जाने थे लेकिन यह सरकार से मंजूरी मिलने पर निर्भर था. दोनों टीमों में तीन मैचों की सीरीज रद होने के कारण बराबर अंक बांट दिए गए. अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (ICC) ने बयान में कहा, भारत और पाकिस्तान के बीच सीरीज के संदर्भ में तकनीकी समिति इस निर्णय पर पहुंची कि कुछ विशेष कारणों से सीरीज नहीं खेली जा सकती है, क्योंकि बीसीसीआई ने कहा कि उसे पाकिस्तान के खिलाफ द्विपक्षीय सीरीज खेलने के लिए सरकार से मंजूरी नहीं मिली. यह सीरीज आईसीसी महिला चैंपियनशिप का हिस्सा थी.

यह भी पढ़ें ः पाकिस्‍तान के प्रधानमंत्री ने रची थी जावेद मियांदाद को बाहर रखने की साजिश, बड़ा खुलासा

इसमें कहा गया है, भारत और पाकिस्तान के बीच सीरीज प्रतियोगिता के छठे दौर में शामिल थी जिसका आयोजन जुलाई और नवंबर 2019 के बीच होना था, लेकिन दोनों बोर्ड के सर्वश्रेष्ठ प्रयासों के बावजूद यह सीरीज नहीं हो पाई. इसका मतलब है कि 2017 में उप विजेता रहने वाले भारत ने न्यूजीलैंड में 2021 में होने वाले विश्व कप के लिये क्वालीफाई कर लिया. भारत और पाकिस्तान की टीमें दोनों देशों के बीच कूटनीतिक तनावों के कारण केवल आईसीसी प्रतियोगिताओं में ही खेलती हैं. आईसीसी महिला चैंपियनशिप में 2017 से 2020 के बीच सभी आठ टीमों ने एक दूसरे के खिलाफ तीन- तीन मैचों की सीरीज खेली. मेजबान न्यूजीलैंड और तालिका में शीर्ष पर रहने वाली अगली चार टीमों ने इस एकदिवसीय टूर्नामेंट के लिए सीधे क्वालीफाई किया.

यह भी पढ़ें ः टीम इंडिया के कप्‍तान विराट कोहली से नरम रवैये के मामले ने पकड़ा तूल, अब लक्ष्मण ने कही बड़ी बात

बयान में कहा गया है, आस्ट्रेलिया (37 अंक), इंग्लैंड (29 अंक), दक्षिण अफ्रीका (25 अंक) और अब भारत (23 अंक) ने शीर्ष चार स्थान हासिल करने के कारण क्वालीफाई किया है. पाकिस्तान (19), न्यूजीलैंड (17), वेस्टइंडीज (13) और श्रीलंका (5) इस तालिका में शामिल अन्य टीमें हैं. कोविड-19 महामारी के कारण दो अन्य दौर के मैच रद करने पड़े. दक्षिण अफ्रीका को आस्ट्रेलिया जबकि श्रीलंका को न्यूजीलैंड की मेजबानी करनी थी. इनके मामले में भी अंक बांट दिए जाएंगे. विश्व कप क्वालीफायर तीन से 19 जुलाई के बीच श्रीलंका में खेला जाना है लेकिन अब यह कोरोना वायरस महामारी की स्थिति पर निर्भर है. क्वालीफायर में दस टीमें बाकी बचे तीन स्थानों के लिए आपस में भिडेंगी. श्रीलंका, पाकिस्तान और वेस्टइंडीज के अलावा इसमें वनडे का दर्जा पाने वाले बांग्लादेश और आयरलैंड तथा क्षेत्रीय क्वालीफायर के विजेता थाईलैंड (एशिया) जिम्बाब्वे (अफ्रीका), पापुआ न्यू गिनी (पूर्व एशिया पैसेफिक), अमेरिका (अमेरिकी क्षेत्र) और नीदरलैंड (यूरोप) भाग लेंगे.