News Nation Logo

आईसीसी एमर्जिंग वुमन क्रिकेटर ऑफ द ईयर बनीं भारत की तेज गेंदबाज रेणुका सिंह ठाकुर

IANS | Edited By : IANS | Updated on: 25 Jan 2023, 07:30:01 PM
India pacer

(source : IANS) (Photo Credit: (source : IANS))

दुबई:   भारत की तेज गेंदबाज रेणुका सिंह ठाकुर को बुधवार को आईसीसी एमर्जिंग वुमन क्रिकेटर आफ द ईयर 2022 के रूप में चुना गया, क्योंकि उन्होंने पिछले साल अपनी गेंदबाजी से सभी को प्रभावित किया था।

रेणुका ने आस्ट्रेलिया की डार्सी ब्राउन, इंग्लैंड की एलिस कैपसी और हमवतन विकेटकीपर-बल्लेबाज यास्तिका भाटिया को पछाड़ते हुए आईसीसी एमर्जिंग वुमन क्रिकेटर आफ द ईयर बन गईं।

इसी के साथ वह यह सम्मान पाने वाली पहली भारतीय महिला क्रिकेटर भी बन गईं।

रेणुका ने अपने देश के लिए 2022 में सफेद गेंद के दो प्रारूपों में सिर्फ 29 मैचों में 40 विकेट हासिल किये, जिससे महान तेज गेंदबाज झूलन गोस्वामी की कमी पूरी हुई। दाएं हाथ की तेज गेंदबाज के आने वाले वर्षों में भारत के सबसे भरोसेमंद गेंदबाजों में से एक होने की संभावना है।

वनडे मैचों में, रेणुका ने 14.88 की औसत से 18 विकेट लिए, जिनमें से आठ इंग्लैंड के खिलाफ दो मैचों में और सात श्रीलंका के खिलाफ भारत की श्रृंखला में आए। उनका सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन राष्ट्रमंडल खेलों में क्रिकेट की वापसी पर आस्ट्रेलिया के खिलाफ आया, 16 डॉट गेंदों के साथ 4/18 विकेट लेते हुए, और लेकिन 34/4 पर होने के बावजूद अंतिम चैंपियन ने भारत के 154 रनों का पीछा किया।

वह साल भर में सात टी20 मैचों में आठ विकेट लेकर आस्ट्रेलियाई लाइन-अप के लिए खतरा बनी रहीं और राष्ट्रमंडल खेलों और महिला एशिया कप में उसके प्रदर्शन से पता चलता है कि उन्होंने टूर्नामेंट के 11 मैच में सिर्फ 5.21 की इकॉनमी रेट से 17 विकेट लिए थे।

भारतीय टीम वर्तमान में दक्षिण अफ्रीका में महिला टी20 त्रिकोणीय श्रृंखला में खेल रही है और रेणुका ने बीसीसीआई टीवी द्वारा पोस्ट किए गए एक वीडियो में कहा कि वह पुरस्कार पाकर खुश हैं।

उन्होंने कहा, राष्ट्रमंडल खेलों में आस्ट्रेलिया के खिलाफ स्पेल 2022 से मेरा सबसे यादगार प्रदर्शन था क्योंकि मैं वहां सबसे ज्यादा विकेट लेने वाली गेंदबाज थीं और सबसे अच्छा प्रदर्शन आस्ट्रेलिया के खिलाफ था क्योंकि उनके खिलाफ खेलना अपने आप में बड़ी बात है।

फिर, दूसरी सर्वश्रेष्ठ पारी लॉर्डस में इंग्लैंड के खिलाफ थी क्योंकि उस प्रतिष्ठित स्थान पर खेलना एक सपना था और इतने सालों बाद श्रृंखला भी जीती, इसलिए यह मेरे लिए सबसे अच्छा क्षण था। मैं इस पुरस्कार के लिए टीम के साथी और कोच समेत अपने परिवार को धन्यवाद देना चाहती हूं।

यह उनकी वजह से है कि मुझे पिछले 12 महीनों में यह सफलता मिल रही है, जहां एनसीए में टीम प्रबंधन, कप्तान, कोच, ट्रेनर और फिजियो द्वारा मुझे समर्थन और मदद मिली है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

First Published : 25 Jan 2023, 07:30:01 PM

For all the Latest Sports News, Cricket News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.