logo-image

मेलबर्न में टीम इंडिया का Highest और Lowest स्कोर टेस्ट में क्या है, पढ़िए यहां

टीम इंडिया का एडिलेड में जो हाल दूसरी पारी में हुआ उसको सभी ने देखा. टीम इंडिया ने टेस्ट क्रिकेट में अपना सबसे कम स्कोर बनाया.

Updated on: 23 Dec 2020, 04:16 PM

नई दिल्ली:

टीम इंडिया (Team India)  का एडिलेड में जो हाल दूसरी पारी में हुआ उसको सभी ने देखा. टीम इंडिया ने टेस्ट क्रिकेट में अपना सबसे कम स्कोर बनाया. एडिलेड में टीम इंडिया सिर्फ 36 पर पवेलियन लौट गई और खुद का ही रिकॉर्ड तोड़ दिया. इससे पहले टीम इंडिया का टेस्ट में सबसे कम स्कोर 42 का था जो 1974 में  इंग्लैंड के खिलाफ बनाया था. ये तो बात पहले टेस्ट की लेकिन अब टेस्ट मेलबर्न में होने वाला है. मेलबर्न के इतिहास को देखे तो इस मैदान पर सर्वाधिक  स्कोर 624 का है जबकि सबसे 36 रन है. यहां हम आपको बताने वाले हैं कि भारत का मेलबर्न के मैदान पर सर्वाधिक और कम स्कोर क्या है. 

टीम इंडिया का मेलबर्न में सर्वाधिक स्कोर क्या है?

मेलबर्न के मैदान पर टीम इंडिया ने सिर्फ तीन मैच जीते हैं लेकिन भारत का प्रदर्शन अच्छा रहा है. भारत ने मेलबर्न के मैदान पर सर्वाधिक स्कोर साल 2014 में बनाया गया 465 रनों का है. टीम इंडिया ने ये स्कोर दूसरी पारी में बल्लेबाजी करते हुए बनाया था. ये टेस्ट मैच 26 दिसंबर 2014 को खेला गया था जिसमें पहले बल्लेबाजी करते हुए ऑस्ट्रेलिया ने 530 रन बनाए थे. इसके बाद बल्लेबाजी करने आई टीम इंडिया ने विराट कोहली और अजिंक्य रहाणे की  शतक के दम पर मेलबर्न में सर्वाधिक स्कोर बनाया था. दूसरी पारी में ऑस्ट्रेलिया ने 318 और भारत ने छह विकेट के नुकसान पर 174 रन बनाए थे. 

भारत का मेलबर्न में सबसे कम स्कोर क्या है?

10 फरवरी साल 1948 में टीम इंडिया को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ शर्मनाक हार का सामना करना पड़ा था. इस मैच में ऑस्ट्रेलिया ने पहले बल्लेबाजी करते  हुए 8 विकेट के नुकसान पर 575 रन बनाए थे. विशाल रनों का पीछा करने उतरी भारत की पहली पारी 331 रनों पर सिमट गई जबकि 67 रनों पर दूसरी  पारी ढेर हो गई. इसी के साथ ये स्कोर मेलबर्न में भारत का सबसे कम स्कोर बन गया था. 

भारत और ऑस्ट्रेलिया का दूसरा टेस्ट मेलबर्न में होने वाला है जिसके लिए दोनों टीमें कमर कस चुकी है. टीम इंडिया ने मेलबर्न प्रैक्टिस की है और कुछ प्लान तैयार किए हैं. विराट कोहली इस टेस्ट में नहीं खेलने वाले हैं ऐसे में टीम के कप्तान अजिंक्य रहाणे होंगे. बॉक्सिंग टेस्ट मैच 26 दिसंबर से शुरू होने वाला है. अब देखना होगा कि टीम इंडिया पिछले लचर प्रदर्शन को भूल कैसा प्रदर्शन करती है.