logo-image

एशियाई खेलों के लिए भारत ने शतरंज के खिलाड़ियों की सूची बनाई, आनंद बने मेंटर

एशियाई खेलों के लिए भारत ने शतरंज के खिलाड़ियों की सूची बनाई, आनंद बने मेंटर

Updated on: 29 Jan 2022, 02:25 PM

नई दिल्ली:

शतरंज की एशियाई खेलों में 12 साल बाद वापसी हो रही है। ऐसे में अखिल भारतीय शतरंज महासंघ (एआईसीएफ) को उम्मीद है कि आठ महीने बाद शुरू होने वाले टूर्नामेंट में खिलाड़ी बेहतर प्रदर्शन करेंगे।

एशियाई खेल चीनी शहर हांग्जो में 10 सितंबर से शुरू होने वाला है और शतरंज को दो सीजनों 2014 इंचियोन और 2018 जकार्ता के बाद वापस शामिल किया गया। यह खेल 2010 के ग्वांगझोउ पाठ्यक्रम का हिस्सा था, जब भारत की पुरुष टीम और महिला खिलाड़ी ने कांस्य पदक जीता था।

खेल में भारत का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन 2006 के दोहा एशियाई खेलों में आया, जब उन्होंने दो स्वर्ण जीते, जिसमें कोनेरू हम्पी ने महिलाओं की रैपिड व्यक्तिगत स्पर्धा में शीर्ष स्थान हासिल किया।

गुआंगझोउ खेलों से बड़ा बदलाव लाने के उद्देश्य से एआईसीएफ ने पुरुष और महिला वर्ग में 10 संभावित खिलाड़ियों का चयन किया है। टीम का चयन उनकी अंतर्राष्ट्रीय रेटिंग के आधार पर किया गया है। गुजराती, पी हरिकृष्ण, निहाल सरीन, एसएल नारायणन, के शशिकिरन, बी अधिबान, कार्तिकेयन मुरली, अर्जुन एरिगैसी, अभिजीत गुप्ता और सूर्य शेखर गांगुली ने पुरुषों की टीम वर्ग में जगह बनाई है।

महिला टीम का चयन के हम्पी, डी हरिका, वैशाली आर, तानिया सचदेव, भक्ति कुलकर्णी, वंतिका अग्रवाल, मैरी एन गोम्स, सौम्या स्वामीनाथन और ईशा करावड़े में से किया जाएगा।

खेलों में दिग्गज ग्रैंडमास्टर विश्वनाथन आनंद टीम में मेंटोर की भूमिका निभाएंगे। उनके और खिलाड़ियों के बीच पहला सत्र तीन फरवरी से शुरू होगा।

खेलों में शतरंज प्रतियोगिता 11 सितंबर से शुरू होगी और दो प्रारूपों में खेली जाएगी। पुरुषों और महिलाओं के लिए व्यक्तिगत इवेंट 11 से 14 सितंबर तक रैपिड टाइम कंट्रोल में खेला जाएगा।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.