logo-image

Ind Vs Aus: पहले मिली हार...अब लगा जुर्माना, हर खिलाड़ी को मिली सजा

टीम इंडिया को ऑस्ट्रेलिया में पहले वनडे में हार मिली जबकि अब एक और मुसीबत उनके सामने आ गई है. क्रिकेट के हर फॉर्मेट में एक नियम होता है जिसके तहत टीमों को तय समय सीमा में पारी को खत्म करना होता है.

Updated on: 28 Nov 2020, 04:32 PM

नई दिल्ली:

India Vs Australia: टीम इंडिया (India) को ऑस्ट्रेलिया (Australia) में पहले वनडे में हार मिली जबकि अब एक और मुसीबत उनके सामने आ गई है. क्रिकेट के हर फॉर्मेट में एक नियम होता है जिसके तहत टीमों को तय समय सीमा में पारी को खत्म करना होता है. हालांकि विराट कोहली एंड कंपनी सिडनी में खेले गए पहले वनडे में तय समय पर 50 ओवर नहीं डाल पाई. ऑस्ट्रेलिया ने पहले वनडे में एरोन फिंच और स्टीव स्मिथ के शतक की मदद से 375 रन बनाए थे. आईसीसी ने टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली और खिलाड़ियों पर क्या जुर्माना लगाया है उसकी जानकारी आपको बता देते हैं.

ये भी पढ़ें- भारत की नई रेट्रो जर्सी का बना मजाक, जानिए किसने क्या बोला

भारतीय क्रिकेट टीम पर सिडनी में सीरीज के पहले वनडे में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ धीमी ओवर गति के लिए मैच फीस का 20 प्रतिशत जुर्माना लगाया गया. भारत ने पहले वनडे में अपने 50 ओवर पूरे करने के लिये चार घंटे और छह मिनट के लिये जिसमें उसे 66 रन से हार का सामना करना पड़ा.

ये भी पढ़ें: पहले ही मैच में दिख गए टीम इंडिया के लक्षण, दिग्गज बोला- तीनों सीरीज हारेगी विराट सेना

आईसीसी मैच रैफरी डेविड बून ने ये जुर्माना लगाया. आईसीसी ने शनिवार को जारी एक बयान में कहा जिसमें कहा गया कि आईसीसी की खिलाड़ियों और सहयोगी स्टाफ के लिये न्यूनतम ओवर गति उल्लघंन की आचार संहिता के अनुसार खिलाड़ियों पर निर्धारित समय में गेंदबाजी नहीं कर पाने की स्थिति में प्रत्येक ओवर से उनकी मैच फीस का 20 प्रतिशत जुर्माना लगाया जाता है. कप्तान विराट कोहली ने उल्लघंन और प्रस्तावित जुर्माना स्वीकार लिया है इसलिये अधिकारिक सुनवाई की जरूरत नहीं पड़ी. 

 

ये भी पढ़ें: Ind Vs Aus 2nd ODI: ये हो सकती है भारत-ऑस्‍ट्रेलिया की Playing XI

मैदानी अंपायर रॉड टकर और सैम नोगाजस्की, टीवी अंपायर पॉल रेफेल और चौथे अंपायर गेरार्ड एबोड ने यह उल्लंघन तय किया. यहां तक कि स्टीव स्मिथ ने मैच के बाद स्वीकार किया कि वह जितने मैच खेले हैं, उसमे ये सबसे लंबा 50 ओवर का मैच था. भारतीय टीम तीन मैचों की सीरीज में 0-1 से पिछड़ रही है और दूसरा वनडे सिडनी में रविवार को खेला जायेगा जबकि सीरीज का तीसरा वनडे  दिसंबर को होने वाला है.

(इनपुट भाषा के साथ)