logo-image

टीम इंडिया ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ तोड़ा 96 साल पुराना एक अनचाहा रिकॉर्ड

ऑस्ट्रेलिया ने एडिलेड में खेले गए पहले पिंक बॉल टेस्ट मैच में टीम इंडिया को 8 विकेट से हराकर जीत दर्ज की. अब विराट कोहली स्वदेश लौट जाएंगे और उसके बाद टीम इंडिया बाकी तीन टेस्ट मैच खेलने वाली है.

Updated on: 19 Dec 2020, 02:39 PM

नई दिल्ली:

ऑस्ट्रेलिया ने एडिलेड में खेले गए पहले पिंक बॉल टेस्ट मैच में टीम इंडिया को 8 विकेट से हराकर जीत दर्ज की. अब विराट कोहली स्वदेश लौट जाएंगे और उसके बाद टीम इंडिया बाकी तीन टेस्ट मैच खेलने वाली है. सीरीज के पहले टेस्ट में टीम इंडिया के कई सारे रिकॉर्ड बने जबकि इतिहास के पन्नों में नाम दर्ज हो गया है.

भारतीय क्रिकेट टीम ने शनिवार को एडिलेड में 96 साल का एक अनचाहा रिकार्ड तोड़ दिया है. एडिलेड ओवल मैदान पर ऑस्ट्रेलिया के साथ हुए डे-नाइट टेस्ट मैच में भारत की दूसरी पारी में मेहमान टीम का कोई भी बल्लेबाज दहाई के आंकड़े में नहीं पहुंच सका. ये वाकया टेस्ट इतिहास में दूसरी ओर बीते 96 साल में पहली बार हुआ है. 96 साल पहले 14 जून, 1924 को दक्षिण अफ्रीका और इंग्लैंड के बीच हुए टेस्ट मैच में दक्षिण अफ्रीकी टीम पहली पारी में 30 रन ही बना पाई थी और उसका कोई भी बल्लेबाज दहाई का आंकड़ा नहीं छू सका था.

उस मैच के बाद शनिवार को भारत ने ये कारनामा किया. शनिवार को ऑस्ट्रेलियाई गेंदबाजों के सामने भारत का कोई भी बल्लेबाज दूसरी पारी में दहाई का आंकड़ा नहीं छू सका. टीम के सर्वोच्च स्कोरर मयंक अग्रवाल रहे जिन्होंने नौ रन बनाए.  दक्षिण अफ्रीका के लिए उस पारी में कप्तान हार्बी टेलर ने सबसे ज्यादा सात रन बनाए थे जबकि चार बल्लेबाज शून्य पर आउट हुए थे. भारत की तरफ से तीन बल्लेबाज शून्य पर आउट हुए.

जानकारी के लिए बता दें कि टेस्ट क्रिकेट में भारत का सबसे कब स्कोर 36 रन का है जो ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ एडिलेड के डे नाइट टेस्ट टेस्ट में बना. इससे पहले भारत का सबसे कम स्कोर 42 का था. साल 1974 में भारत की टीम इंग्लैंड के खिलाफ लॉर्ड्स के मैदान पर 42 रनों पर आउट हो गई थी. खास बात ये है कि यानी 19 दिसंबर 2020 को पहली बार भारत ने टेस्ट क्रिकेट में 19 रन के अंदर अपने छह विकेट गंवा दिए थे. ये तो थी भारत के सबसे कम स्कोर की बात लेकिन टेस्ट क्रिकेट की बात की जाए तो न्यूजीलैंड के नाम 26 रन का सबसे कम स्कोर का रिकॉर्ड दर्ज है जो साल 1955 में इंग्लैंड के खिलाफ बना था.