logo-image

Ind vs Eng: हार के जीतने वाले को टीम इंडिया कहते हैं, देखिए दिलचस्प आंकड़ा

भारत ने इंग्लैंड को अहमदाबाद टेस्ट मैच में एक पारी और 25 रन से हराकार सीरीज को 3-1 से अपने नाम कर ली है.

Updated on: 06 Mar 2021, 04:30 PM

नई दिल्ली :

भारत ने इंग्लैंड को अहमदाबाद टेस्ट मैच में एक पारी और 25 रन से हराकार सीरीज को 3-1 से अपने नाम कर ली है. अब टीम इंडिया वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप कगे फाइनल में पहुंच गई है. टीम इंडिया इस सीरीज में 2-1 से पीछे थी लेकिन वापसी करते हुए उन्होंने अपने नाम ट्रॉफी की. साल 1972/73 में भारत ने इंग्लैंड को 2-1 से हराया था और इस सीरीज में भारतीय टीम 0-1 से पीछे थी. इसके बाद साल 2000/01 में ऐसा हुआ था जब भारतीय टीम 0-1 से पीछे और ऑस्ट्रेलिया को 2-1 से हराया था. साल 2015 के बाद से टीम इंडिया के साथ यहीं देखने को मिला है कि भारतीय टीम ने पहला टेस्ट मैच हारने के बाद सीरीज में वापसी की है. साल 2015 के बाद से ये चौथा मौका है जब टीम इंडिया ने पहला टेस्ट मैच हारकर जीत दर्ज की है. इस बीच विराट कोहली और अजिंक्य रहाणे की कप्तानी में भारत ने ये कारनामा किया है.

ये भी पढ़ें: IPL 2021: इतने दिनों तक चेन्नई सुपरकिंग्स के खिलाड़ी कमरे में रहेंगे बंद, जानिए क्यों

 साल 2015 में श्रीलंका के खिलाफ ऐसा हुआ था जब टीम इंडिया को सीरीज के पहले टेस्ट मैच में हार का सामना करना पड़ा था और फिर सीरीज को भारत ने 2-1 से सीरीज को अपने नाम किया था. इसके बाद ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ साल 2017 में घरेलू सीरीज में हुआ था जहां कंगारु टीम ने भारत को पहला टेस्ट मैच हरा दिया था. जिसके बाद फिर से टीम इंडिया ने सीरीज के टेस्ट मैच में वापसी की और 2-1 से ट्रॉफी पर कब्जा किया. पिछले साल ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सीरीज में भी ऐसा ही हुआ था जब पिंक बॉल टेस्ट मैच को भारत ने गंवा दिया था. जिसके बाद विराट कोहली स्वदेश लौट गए थे और फिर अजिंक्य रहाणे की कप्तानी में भारत ने ऑस्ट्रेलिया को उसी की जमीन पर हराकर इतिहास रचा था.

ये भी पढ़ें : IPL 2021 : आईपीएल 14 के पहले मैच में ये हो सकती है दिल्‍ली कैपिटल्‍स की प्‍लेइंग इलेवन 

इंग्लैंड के खिलाफ सीरीज में भी ऐसी ही तस्वीर देखने को मिला. टेस्ट सीरीज का आगाज चेन्नई टेस्ट से हुआ जिसको इंग्लैंड ने टीम ने जीता. इसके बाद भारतीय टीम ने चेन्नई में खेले गए दूसरे टेस्ट को अपने नाम किया. सीरीज का तीसरा टेस्ट मैच अहमदाबाद में डे नाइट हुआ और भारत ने दो दिन के अंदर इंग्लिश बल्लेबाजों पर जीत हासिल की. अहमदाबाद में खेले गए चौथे टेस्ट मैच में भी भारत ने जीत हासिल की और सीरीज को 3-1 के जीता.