News Nation Logo

India Vs Sri Lanka: गॉल टेस्ट में भारत ने श्रीलंका को 304 रनों से हराया, सीरीज में 1-0 से आगे

गॉल अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम में खेले गए पहले टेस्ट मैच में भारत ने श्रीलंका को 304 रनों से हराया।

News Nation Bureau | Edited By : Aditi Singh | Updated on: 29 Jul 2017, 05:29:27 PM

नई दिल्ली:

गॉल अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम में खेले गए पहले टेस्ट मैच में भारत ने श्रीलंका को 304 रनों से हराया। श्रीलंकाई टीम 76.5 ओवर में सिर्फ 245 रन बनाकर ऑल आउट हो गई।
जीत के लिए भारत ने श्रीलंका के सामने 550 रनों का विशाल लक्ष्य रखा था।

चौथी पारी में विशाल स्कोर का पीछा करने उतरी मेजबान टीम भारतीय गेंदबाजों के आगे दो सत्र भी नहीं टिक पाई। रविचंद्रन अश्विन और रवींद्र जडेजा की धुंआधार गेंदबाजी के आगे श्रीलंका के बल्लेबाजों एक-एक कर धराशायी हो गए। अश्विन और जडेजा ने तीन-तीन विकेट झटके, वहीं उमेश यादव और मोहम्मद शमी को 1-1 विकेट मिला।

भारतीय गेंदबाजों के आगे नहीं चला श्रीलंका का बल्ला

श्रीलंका को पहला झटका सलामी बल्लेबाज उपुल थरंगा के रूप में लगा, जो मोहम्मद शमी की गेंद पर आउट हो गए। इसके बाद उमेश यादव ने मेजबान टीम को दूसरा झटका देते हुए गुनाथिलाका को पवेलियन भेजा। तीसरा विकेट कुशाल मेंडिस और चौथा एंजेलो मैथ्यूज जडेजा की गेंद का शिकार बने। इसके बाद अश्विन की गेंद पर निरोशन डिकवेल, दीमथ करुर्नावने और नुवान प्रदीप आउट हो गए। इसके बाद आए लाहिरू कुमारा जडेजा की गेंद पर पवेलियन वापस चले गए।

इसके साथ ही भारत के कप्तान विराट कोहली ने स्टंप उठा कर जीत का ऐलान कर दिया। श्रीलंका के लिए दिमुथ करुणारत्ने ने सर्वाधिक 97 और निरोशन डिकवेला ने 67 रनों का पारियां खेलीं।

श्रीलंका की तरफ से नौ बल्लेबाज ही बल्लेबाजी करने उतरे, क्योंकि असेला गुणारत्ने चोटिल होने के कारण टेस्ट सीरीज से बाहर हो गए हैं, वहीं कप्तान रंगना हेराथ भी चोट के कारण बल्लेबाजी करने नहीं उतरे।

 यह भी पढ़ें: मोहम्मद कैफ अपने बेटे के साथ इस तस्वीर के लिए सोशल मीडिया पर हुए ट्रोल

टीम इंडिया का शानदार खेल

टीम इंडिया ने शनिवार सुबह पहले सत्र में तीन विकेट के नुकसान पर 240 रनों के साथ पारी की घोषणा की। इससे पहले तीसरे दिन तक 76 रनों पर खेल रहे विराट कोहली ने 133 गेंदों पर अपना 17वां टेस्ट शतक पूरा किया।

कोहली 103 रनों पर नाबाद लौटे। कोहली ने 136 गेंदों की पारी में पांच चौके और एक छक्का लगाया। इसके साथ उनका टेस्ट औसत 50 के पार चला गया है। अजिंक्य रहाण ने नाबाद 23 रन बनाए। तीसरे दिन का खेल खत्म होने तक दूसरी पारी में टीम इंडिया ने तीन विकेट के नुकसान पर 189 रन बनाए थे।

पहली पारी में भारत के 600 रन के जवाब में श्रीलंका की पहली पारी 291 रन पर सिमट गई थी। भारत को पहली पारी के आधार पर श्रीलंका से 309 रनों की बढ़त मिली थी।
तीसरे दिन 47वें ओवर की तीसरी गेंद पर अभिनव मुकुंद के 81 रनों पर आउट होने के साथ ही दिन का खेल खत्म होने की घोषणा हो गई थी। मुकुंद ने 116 गेंदों का सामना करते हुए आठ चौके लगाए।

 यह भी पढ़ें: मिताली राज को तेलंगाना सरकार देगी एक करोड़ रुपये, वर्ल्ड कप में प्रदर्शन का मिला इनाम

 

First Published : 29 Jul 2017, 05:09:27 PM

For all the Latest Sports News, Cricket News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

Related Tags:

India Vs Sri Lanka

वीडियो