logo-image

IND vs SA: अर्शदीप-चाहर की स्विंग में फंसे अफ्रीकी, भारत की 8 विकेट से जीत

केएल राहुल और सूर्यकुमार यादव के अर्धशतकों की बदौलत टीम इंडिया ने साउथ अफ्रीका को मात दी और सीरीज में 1-0 से बढ़त बना ली. 

Updated on: 28 Sep 2022, 10:32 PM

नई दिल्ली:

IND vs SA T20 Series: भारत और साउथ अफ्रीका के बीच 3 टी-20 मैचों की सीरीज का पहला मैच केरल के तिरुवनंतपुरम में खेला गया. इस मैच में भारत ने शानदार प्रदर्शन करते हुए दक्षिण अफ्रीका को 8 विकेट से मात दे दी. मैच में अर्शदीप सिंह और दीपक चाहर ने अहम भूमिका निभाई. इसके अलावा केएल राहुल और सूर्यकुमार यादव के अर्धशतकों की बदौलत टीम इंडिया ने साउथ अफ्रीका को मात दी और सीरीज में 1-0 से बढ़त बना ली. 3 विकेट लेने वाले अर्शदीप सिंह को प्लेयर ऑफ द मैच का अवॉर्ड दिया गया.

ये भी पढ़ें: IND vs SA: 15 बॉल 5 विकेट, अर्शदीप-दीपक ने ऐसे तोड़ी अफ्रीका की कमर!

भारत ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया. गेंदबाजी की शुरुआत करने आए दीपक चाहर और अर्शदीप सिंह ने पहले 3 ओवर में ही अफ्रीका की आधी टीम को पवेलियन भेज दिया. पारी के पहले ओवर में दीपक चाहर ने कप्तान टेम्बा बवुमा को बिना खाता खोले आउट कर दिया. दूसरा ओवर अर्शदीप सिंह लेकर आए जो दक्षिण अफ्रीका के लिए किसी बुरे सपने जैसा था. ओवर की दूसरी गेंद पर अर्शदीप ने क्विंटन डी कॉक को एक रन पर बोल्ड कर दिया. ओवर की पांचवी गेंद पर रिले रोसौव विकेटकीपर पंत को कैच थमा बैठे और आखिरी गेंद पर खतरनाक डेविड मिलर गोल्डन डक बोल्ड हो गए. इसके बाद साउथ अफ्रीका ने अपनी पारी को संभाला. केशव महाराज, एडन मार्क्रम की अच्छी बल्लेबाजी के बदौलत मेहमान टीम भारत को 107 रनों का लक्ष्य देने में कामयाब हुई. 

भारत के लिए अर्शदीप सिंह ने 4 ओवर में 32 रन देकर 3 विकेट लिए. दीपक चाहर ने अपने 4 ओवर में 24 रन देकर 2 विकेट झटके तो वहीं हर्षल पटेल ने 4 ओवर में 26 रन देकर 2 विकेट हासिल किए. 

ये भी पढ़ें: ICC Rankings: सूर्यकुमार यादव का टी-20 में जलवा, रोहित-विराट भी पीछे

107 के लक्ष्य का पीछा करते हुए भारतीय टीम के दो विकेट जल्दी गिर गए. पहले रोहित शर्मा बिना खाता खोले आउट हो गए और उसके बाद विराट कोहली भी बड़ा स्कोर बनाने में कामयाब नहीं हुए. विराट कोहली 9 गेंद में सिर्फ 3 रन बनाकर ही आउट हो गए. इसके बाद केएल राहुल और सूर्यकुमार यादव के अर्धशतकों की बदौलत भारतीय टीम ने 20 गेंदें रहते 8 विकेट से मैच को अपने नाम किया. सलामी बल्लेबाज केएल राहुल ने 56 गेंद में नाबाद 51 रनों की पारी खेली. इस पारी में 2 चौके और 4 छक्के शामिल थे. इसके अलावा सूर्यकुमार यादव ने 33 गेंदों में ताबड़तोड़ 50 रन बनाए. सूर्य ने अपनी पारी में 5 चौके और 3 छक्के लगाए.