News Nation Logo
Banner

भारत ने बांग्‍लादेश को आठ विकेट से दी करारी शिकस्‍त, सीरीज 1-1 से बराबरी पर, अब नागपुर में होगा फैसला

भारत और बांग्‍लादेश के बीच खेले गए दूसरे T20 मैच में भारत ने बांग्‍लादेश को आठ विकेट से करारी मात दी. इसके साथ ही तीन मैचों की सीरीज में भारत ने बराबरी कर ली है. अब सीरीज 1-1 की बराबरी पर आ गई है.

News Nation Bureau | Edited By : Pankaj Mishra | Updated on: 08 Nov 2019, 12:15:01 AM
भारतीय बल्‍लेबाज रोहित शर्मा और शिखर धवन

भारतीय बल्‍लेबाज रोहित शर्मा और शिखर धवन (Photo Credit: https://twitter.com/BCCI/status/1192485006251180032)

नई दिल्‍ली:

India vs Bangladesh 2nd 20I Match : भारत और बांग्‍लादेश (India vs Bangladesh) के बीच खेले गए दूसरे T20 मैच में भारत ने बांग्‍लादेश को आठ विकेट से करारी मात दी. इसके साथ ही तीन मैचों की सीरीज में भारत ने बराबरी कर ली है. अब सीरीज 1-1 की बराबरी पर आ गई है. तीन मैचों की सीरीज का आखिरी और तीसरा मैच 10 नवंबर को नागपुर में खेला जाएगा. यह सीरीज का निर्णायक मुकाबला होने वाला है. इस मैच में एक बार फिर भारतीय टीम के कप्‍तान रोहित शर्मा (Rohit Sharma) ने शानदार बल्‍लेबाजी का प्रदर्शन किया.

यह भी पढ़ें ः ऋषभ पंत (Rishabh Pant) और खलील अहमद (Khaleel Ahmed) का सोशल मीडिया पर जमकर उड़ा मजाक, आप भी देखें

रोहित (Rohit Sharma)  ने मात्र 43 गेंद में ही 85 रन की तेज और विस्‍फोटक पारी खेली. उन्‍होंने इस पारी में छह चौके और छह आसमानी छक्‍के जड़े. हालांकि वे अपने पांचवे शतक से चूक गए. रोहित (Rohit Sharma) अब तक T20 में चार शतक लगा चुके हैं, जो अब तक सबसे ज्‍यादा हैं. T20 में कोई भी बल्‍लेबाज चार शतक नहीं लगा सका है. बांग्‍लादेश ने पहले बल्‍लेबाजी करते हुए 20 ओवर में 153 रन बनाए, भारत ने 16 ओवर में ही यह मैच जीत लिया. शिखर धवन (Shikhar dhawan) ने भी 27 गेंद में 31 रन की पारी खेली. भारतीय कप्‍तान रोहित शर्मा (Rohit Sharma)  का यह 100 वां T20 मुकाबला था, इस तरह भारतीय टीम ने उन्‍हें जीत का तोहफा भी दिया है. 

यह भी पढ़ें ः ऋषभ पंत की बड़ी लापरवाही, स्‍टंप किया लेकिन नहीं हुआ आउट, डीन जोन्‍स ने कहा खच्‍चर

इससे पहले युजवेंद्र चहल की अगुआई में गेंदबाजों के उम्दा प्रदर्शन से भारत ने वापसी करते हुए दूसरे T20 अंतरराष्ट्रीय मैच में बांग्लादेश को छह विकेट पर 153 रन के स्कोर पर रोक दिया. बांग्लादेश की टीम एक समय 11वें ओवर में एक विकेट पर 83 रन बनाकर बेहद मजबूत स्थिति में थी, लेकिन चहल (28 रन पर दो विकेट), दीपक चाहर (25 रन पर एक विकेट) और वाशिंगटन सुंदर (25 रन पर एक विकेट) की धारदार गेंदबाजी के सामने बड़े स्कोर तक नहीं पहुंच सकी.

यह भी पढ़ें ः शर्मनाक : इस भारतीय खिलाड़ी ने खाए सात गेंदों में लगातार सात चौके

बांग्लादेश की ओर से मोहम्मद नईम (36), सौम्य सरकार (30), कप्तान महमूदुल्लाह (30) और लिटन दास (29) अच्छी शुरुआत को बड़ी पारी में बदलने में नाकाम रहे. बांग्लादेश की टीम अंतिम आठ ओवर में 56 रन ही जोड़ सकी. भारत कप्तान रोहित शर्मा ने टास जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया जिसके बाद नईम और लिटन ने पहले विकेट के लिए 7.2 ओवर में 60 रन जोड़कर टीम को अच्छी शुरुआत दिलाई.

यह भी पढ़ें ः सौरव गांगुली ने जाहिर की अपनी इच्‍छा, ये खिलाड़ी बजाएं मैच शुरू होने की घंटी

नईम और लिटन को मैदान पर भारत की गलतियों का फायदा भी मिला. लिटन ने दीपक चाहर के पहले ओवर में ही चौका लगाया जबकि नईम ने खलील अहमद (44 रन पर एक विकेट) का स्वागत लगातार तीन चौकों के साथ किया. नईम ने इस तेज गेंदबाज के दूसरे ओवर में भी दो चौके मारे. रोहित ने छठे ओवर में गेंद लेग स्पिनर चहल को थमाई और उन्होंने तीसरी ही गेंद पर लिटन को स्टंप करा दिय. यहां पर भी हालांकि विकेटकीपर ऋषभ पंत की अपरिपक्वता दिखी जब मैदानी अंपायरों ने तीसरे अंपायर का सहारा लिया और रीप्ले में दिखा कि पंत ने विकेटों के आगे से ही गेंद को पकड़ लिया था. नियम के अनुसार ग्लव्स का कोई हिस्सा विकेट से आगे नहीं होना चाहिए और ऐसे में लिटन को नाटआउट घोषित किया गया. लिटन ने इस जीवनदान का फायदा उठाकर चहल की अगली दो गेंद पर चौके मारे. चहल के अगले ओवर में हालांकि पंत ने उन्हें रन आउट कर दिया. उन्होंने 21 गेंद की पारी में चार चौके मारे.

यह भी पढ़ें ः भारत-बांग्लादेश मैच की सुरक्षा के 1000 से ज्यादा पुलिस कर्मी होंगे तैनात, सोशल मीडिया पर कड़ी नजर

नईम भी इसके बाद अधिक देर नहीं टिक सके और आफ स्पिनर वाशिंगटन की गेंद पर डीप मिडविकेट पर श्रेयस अय्यर को कैच दे बैठे. उन्होंने 31 गेंद का सामना करते हुए पांच चौके मारे. सौम्य सरकार (30) ने कृणाल पंड्या पर पारी का एकमात्र छक्का जड़ा लेकिन दिल्ली में पहले टी20 में टीम की जीत के हीरो मुशफिकुर रहीम चार रन बनाने के बाद चहल की गेंद पर पंड्या को कैच दे बैठे. सरकार ने चहल पर दो रन के साथ 13वें ओवर में टीम का स्कोर 100 रन के पार पहुंचाया लेकिन इसी ओवर में पंत के हाथों स्टंप हो गए. इस बार भी स्टंप के फैसले को तीसरे अंपायर के पास भेजा गया और मामूली अंतर से भारतीय विकेटकीपर इस बार सफल रहा जिससे बांग्लादेश का स्कोर चार विकेट पर 103 रन हो गया.

यह भी पढ़ें ः Ind VS Ban Test Series : टेस्‍ट मैचों की कप्‍तानी के लिए बांग्‍लादेश ने इस नए नवेले खिलाड़ी पर लगाया दांव

महमूदुल्लाह ने इसके बाद मोर्चा संभाला. उन्होंने चहल पर चौके जड़ने के बाद खलील पर भी दो चौके मारे. चाहर ने हालांकि थर्ड मैन पर उन्हें शिवम दुबे के हाथों कैच कराके बांग्लादेश की बड़े स्कोर तक पहुंचने की उम्मीदों को तोड़ दिया. रोहित इस मैच में उतरने के साथ ही 100 टी20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मैच खेलने वाले भारत के पहले जबकि दुनिया के दूसरे पुरुष क्रिकेटर बने. पाकिस्तान के शोएब मलिक एकमात्र पुरुष क्रिकेटर हैं जिन्होंने 100 से अधिक टी20 अंतरराष्ट्रीय मैच खेले हैं. उनके नाम पर 111 मैच दर्ज हैं.

First Published : 07 Nov 2019, 10:39:45 PM

For all the Latest Sports News, Cricket News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.