logo-image

रांची T-20: भारत ने आस्ट्रेलिया को 9 विकेट से हराया, कुलदीप यादव बने मैन ऑफ द मैच

भारत ने शनिवार को रांची में बारिश से बाधित पहले टी-20 मैच में ऑस्ट्रेलिया को डकवर्थ लुईस के तहत 9 विकेट से हरा दिया।

Updated on: 08 Oct 2017, 06:18 AM

highlights

  • भारतीय टीम को डकवर्थ लुईस के तहत 6 ओवर में 48 रन बनाने का लक्ष्य मिला
  • जसप्रीत बुमराह और कुलदीप यादव ने शानदार गेंदबाजी करते हुए दो-दो विकेट झटके
  • ऑस्ट्रेलिया ने भारत में अब तक भारत के खिलाफ कोई टी-20 मैच नहीं जीता है

नई दिल्ली:

भारत ने शनिवार को रांची में बारिश से बाधित पहले टी-20 मैच में ऑस्ट्रेलिया को डकवर्थ लुईस के तहत 9 विकेट से हरा दिया। किफायती गेंदबाजी करने वाले कुलदीप यादव को मैन ऑफ द मैच दिया गया।

कुलदीप यादव ने 4 ओवर में 16 रन खर्च कर 2 विकेट झटके। रांची के जेएससीए स्टेडियम में खेले गए पहले मैच में भारत ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया था।

पहले मैच में ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाजी लड़खड़ाती हुई नजर आई। कंगारू टीम ने बारिश शुरू होने से पहले तक 18.4 ओवर में 8 विकेट खोकर कुल 118 रन बना लिए थे। काफी देर बाद शुरू हुए मैच में भारतीय टीम को डकवर्थ लुईस के तहत 6 ओवर में 48 रन बनाने का लक्ष्य मिला।

भारतीय टीम ने रोहित शर्मा (11) का एकमात्र विकेट खोकर छठे ओवर में 3 गेंद शेष रहते हुए लक्ष्य हासिल कर लिया। भारत के लिए कप्तान विराट कोहली ने 14 गेंदों में तीन चौकों की मदद से नाबाद 22 और शिखर धवन ने 12 गेंदों में तीन चौकों की मदद से नाबाद 15 रन बनाए।

इससे पहले टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी आस्ट्रेलिया के लिए एरॉन फिंच ने सबसे ज्यादा 42 रन बनाए। आस्ट्रेलिया की तरफ से और कोई बल्लेबाज ज्यादा देर विकेट पर टिक नहीं सका।

और पढ़ें: घाटी में नहीं चलेंगे पैलेट गन, CRPF ने भेजी प्लास्टिक की गोलियां

भारत की तरफ से जसप्रीत बुमराह और कुलदीप यादव ने शानदार गेंदबाजी करते हुए दो-दो विकेट झटके। वहीं हार्दिक पांड्या, युजवेंद्र चहल और भुवनेश्वर कुमार को एक-एक सफलता मिली।

यदि भारत ऑस्ट्रेलिया को सीरीज में 3-0 से हरा देती है तो वह टी20 रैंकिंग में दूसरे नंबर पर पहुंच जाएगी। भारत अभी आईसीसी टी20 रैंकिंग में 116 अंकों के साथ पांचवें स्थान पर है। न्यूजीलैंड की टीम 125 अंको के साथ पहले स्थान पर बरकरार है।

सबसे खास बात यह है कि ऑस्ट्रेलिया ने भारत में अब तक भारत के खिलाफ कोई टी-20 मैच नहीं जीता है। इससे पहले 5 वनडे मैचों की सीरीज में भारत ने ऑस्ट्रेलिया को 4-1 से हराया था।

और पढ़ें: अर्थशास्त्र के नोबेल के दावेदारों में शामिल RBI के पूर्व गवर्नर राजन