logo-image

टेस्‍ट में 13 खिलाड़ी उतारने वाली पहली टीम बनी बांग्‍लादेश, जानें कैसे

India Bangladesh second test : भारत और बांग्‍लादेश (India vs Bangladesh) के बीच खेले जा रहे पहले टेस्‍ट का अभी एक ही दिन का खेल हुआ है, लेकिन पहले ही दिन बांग्‍लादेश की हालत खराब हो गई.

Updated on: 23 Nov 2019, 01:15 PM

New Delhi:

India Bangladesh second test : भारत और बांग्‍लादेश (India vs Bangladesh) के बीच खेले जा रहे पहले टेस्‍ट का अभी एक ही दिन का खेल हुआ है, लेकिन पहले ही दिन बांग्‍लादेश की हालत खराब हो गई. खासकर भारतीय तेज गेंदबाजों ने ऐसा कहर बरपाया कि बांग्‍लादेश की पूरी टीम पस्‍त हो गई. तेज गेंदबाज मोहम्‍मद शमी (Mohammed Shami) ने तो ऐसी घातक गेंदबाजी की कि बांग्‍लादेश के बल्‍लेबाज घायल हो गए, अब वे इस मैच में नहीं खेल पाएंगे. भारत और बांग्‍लादेश सीरीज का यह दूसरा और आखिरी टेस्‍ट मैच है, इसलिए माना जा सकता है कि अब वे भारत में कोई मैच नहीं खेल पाएंगे. इन दोनों घायल खिलाड़ियों की जगह दो अन्‍य अतिरिक्‍त खिलाड़ियों को टीम में शामिल किया गया है. यानी अब बांग्‍लादेश ऐसी विश्‍व की पहली टीम को गई है जो 11 नहीं, बल्‍कि 13 खिलाड़ियों के साथ यह मैच खेलते हुए नजर आएगी. ये दो खिलाड़ी मेहेदी हसन (Mehedi Hasan) और ताईजुल इस्लाम (Taizul Islam) ‘कॉन्सेशन सब्स्टीट्यूट’ के तौर पर मैदान में उतरेंगे. 

यह भी पढ़ें ः IND VS BAN 2nd Test DAY 2 LIVE : दूसरे दिन का खेल शुरू, कप्‍तान और उप कप्‍तान क्रीज पर

भारतीय तेज गेंदबाज (Indian pace battery) इस वक्‍त विपक्षी टीमों पर कहर बरपा रहे हैं, लगातार विकेट तो वे ले ही रहे हैं, साथ ही विरोधी टीम के बल्‍लेबाजों को घायल भी कर रहे हैं. दुनिया के सभी बल्‍लेबाज इस वक्‍त भारतीय तेज गेंदबाजों से खौफ ख रहे हैं, भारतीय पेस तिकड़ी (pace battery) लगातार विकेट ले रही है. भारतीय तेज गेंदबाज मोहम्‍मद शमी (Mohammed Shami), ईशांत शर्मा (Ishant Sharma) और उमेश यादव (Umesh Yadav) लगातार शानदार गेंदबाजी कर रहे हैं. ईडन गार्डंस स्टेडियम में खेले जा रहे दिन रात के भारत (India vs Bangladesh) के पहले टेस्ट मैच में पहले दिन शुक्रवार को बांग्लादेश के लिए कुछ भी ठीक नहीं चल रहा है. पहली पारी में 106 रनों पर ढेर होने वाली बांग्लादेश के दो खिलाड़ी लिटन दास और नईम हसन चोटिल होकर मैच से बाहर हो गए हैं. टीम ने लिटन दास के स्थान पर मेहेदी हसन मिराज और नईम हसन के स्थान पर ताइजुल इस्लाम को कॉन्सेशन खिलाड़ी के तौर पर टीम में शामिल किया है.

यह भी पढ़ें ः ऋषभ पंत और शुभमन गिल भारतीय टेस्ट टीम से बाहर, भरत टीम में

मेहेदी हसन मिराज ने तो लिटिन दास के रिटायर्ड हर्ट होने के बाद बल्लेबाजी भी की थी. वहीं ताइजुल फील्डिंग के दौरान टीम में आए हैं और गेंदबाजी कर सकते हैं. दास को मोहम्मद शमी की गेंद सिर में लग गई थी, जिसके कुछ देर बाद वह रिटायर्ड हर्ट हो गए थे. उन्हें सिटी अस्पताल में सीटी स्कैन के लिए ले जाया गया है. वहीं नईम को चायकाल के बाद हेलमेट पर गेंद लगी. नईम ने 19 रन बनाए.

यह भी पढ़ें ः IND VS BAN: गुलाबी गेंद से भी भारतीय तेज गेंदबाजों ने दिखाया जलवा, भारत को 68 रनों की बढ़त

इससे पहले बांग्लादेश के विकेटकीपर बल्लेबाज को खेले जा रहे पहले दिन-रात टेस्ट मैच के पहले दिन शुक्रवार को भारत के मोहम्मद शमी की गेंद सिर में लगी, जिसके बाद उन्हें सिटी अस्पताल में सीटी स्कैन के लिए ले जाया गया था. लिटिन दास को बांग्लादेश की पहली पारी के दौरान शमी की गेंद हेलमेट पर लगी, जिसके तुरंत बाद दास ने हेलमेट उतार दिया और कुछ देर बाद फिजियो उन्हें बाहर ले गए.

यह भी पढ़ें ः IND VS BAN : भारतीय तेज गेंदबाजों का कहर, दो बांग्‍लादेशी खिलाड़ी मैच से हुए बाहर, अब नहीं खेल पाएंगे

सूत्र के मुताबिक, दास अच्छा महसूस नहीं कर रहे थे, इसलिए उन्हें सिटी स्कैन के लिए अस्पताल ले जाया गया है. लिटन जब रिटायर्ड हर्ट हुए तब वह 24 रन बनाकर खेल रहे थे. सलामी बल्लेबाज शादमान इस्लाम के बाद वह टीम के दूसरे सर्वोच्च स्कोरर रहे. आज के मैच में भारतीय तेज गेंदबाजों ने ही बांग्‍लादेश के सभी खिलाड़ियों को आउट किया. सबसे ज्‍यादा विकेट ईशांत शर्मा ने लिए उन्‍होंने 22 रन देकर पांच खिलाड़ियों को पवेलियन भेजा, वहीं उमेश यादव ने भी कहर बरपाया, उन्‍होंने 29 रन देकर तीन विकेट लिए, मोहम्‍मद शमी ने 36 रन देकर दो खिलाड़ियों को आउट किया. इस मैच में रविंद्र जडेजा ने भी बल्‍लेबाजी की, लेकिन उन्‍हें एक ही ओवर फेंकने के लिए मिला और इसमें उन्‍होंने पांच रन दिए.

यह भी पढ़ें ः वेस्टइंडीज के खिलाफ T20 सीरीज के स्थलों की अदला-बदली, देखें क्‍या हुआ बदलाव

अब हम आपको बताते हैं कि यह सब किस नियम के अनुसार हुआ. आईसीसी ने हाल ही में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में इस नियम को लागू किया है कि सिर या इसके आसपास गेंद लगती है और खिलाड़ी को बेचेनी या बेहोशी की शिकायत होती है तो वे बाकी मैच के लिए 12वें खिलाड़ी को खिला सकते हैं. नियम के मुताबिक जो खिलाड़ी आउट हुआ है, वह बल्‍लेबाजी करता है या फिर गेंदबाजी, जो काम टीम के लिए घायल खिलाड़ी करता है, उसी विधा का खिलाड़ी शामिल किया जा सकता है.