logo-image

भारत-बांग्लादेश मैच की सुरक्षा के 1000 से ज्यादा पुलिस कर्मी होंगे तैनात, सोशल मीडिया पर कड़ी नजर

खेल अयोध्या भारत बांग्लादेश सुरक्षा

Updated on: 07 Nov 2019, 06:40 PM

New Delhi:

आज भारत और बांग्‍लादेश के बीच दूसरा T20 अंतरराष्‍ट्रीय मैच खेला जाएगा. भारतीय टीम पहला मैच हार चुकी है, अब दूसरा मैच हर हाल में भारत को जीतना होगा, नहीं तो यह सीरीज भारत के हाथ से निकल जाएगी. वहीं बांग्‍लादेश ने पिछला मैच जीतकर अपने तेवर दिखा दिए हैं. इसलिए भारत को सावधान रहना होगा. जरा सी गलती से सीरीज हाथ से निकल सकती है. भारतीय कप्‍तान रोहित शर्मा का यह 100वां T20 मैच होगा. इसलिए यह मैच उनके लिए और भी खास होने जा रहा है. इस बीच बांग्‍लादेश ने टेस्‍ट मैचों की तैयारी भी शुरू कर दी है. बांग्‍लादेश ने टेस्‍ट सीरीज के लिए मोमिनुल हक को कप्‍तानी सौंपी है. यह सीरीज विश्‍व टेस्‍ट चैंपियनशिप के तहत खेली जाएगी. भारत टेस्‍ट चैंपिशनशिप के प्‍वाइंट टेबल में सबसे ऊपर है, वहीं बांग्‍लादेश को अपना पहला मैच खेलना है. भारतीय टीम की ओर से एक बार फिर विराट कोहली ही कप्‍तानी करते हुए दिखेंगे, वहीं टेस्‍ट टीम का भी ऐलान किया जा चुका है. 

यह भी पढ़ें ः IND VS BAN 2nd T20 LIVE : भारत ने टॉस जीता, पहले गेंदबाजी का फैसला

इस बीच खबर यह भी है कि जब भारत और बांग्‍लादेश के बीच पहला टेस्‍ट खेला जाएगा, उसी समय सुप्रीम कोर्ट की ओर से अयोध्‍या मामले को लेकर भी सुनवाई होनी है. अयोध्या विवाद के मुकदमे में सुप्रीम कोर्ट के संभावित फैसले के मद्देनजर पुलिस ने होलकर स्टेडियम में 14 नवंबर से शुरू होने वाले भारत-बांग्लादेश टेस्ट मैच को सुरक्षा प्रदान करने के लिये कड़े इंतजामों का खाका तैयार किया है. इंदौर की वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक (SSP) रुचिवर्धन मिश्र ने गुरुवार को बताया, अयोध्या विवाद में शीर्ष न्यायालय का फैसला आने की संभावना के कारण हम पूरे शहर में शांति बनाए रखने के लिए जरूरी कदम उठा रहे हैं. भारत-बांग्लादेश टेस्ट मैच के दौरान कड़े सुरक्षा इंतजाम सुनिश्चित करने के लिए अलग से योजना बनाई गई है.

यह भी पढ़ें ः Ind VS Ban Test Series : टेस्‍ट मैचों की कप्‍तानी के लिए बांग्‍लादेश ने इस नए नवेले खिलाड़ी पर लगाया दांव

उन्होंने बताया कि करीब 27,000 दर्शकों की क्षमता वाले होलकर स्टेडियम के आस-पास अलग-अलग सुरक्षा घेरों में 1,000 से ज्यादा पुलिस कर्मी तैनात किए जाएंगे. दोनों टीमों के खिलाड़ियों की हिफाजत के लिए भी पुलिस बल की चाक-चौबंद तैनाती की जाएगी. एसएसपी ने यह भी बताया कि अयोध्या विवाद के संभावित फैसले के कारण पुलिस-प्रशासन समाज के अलग-अलग तबके के लोगों के साथ सतत संवाद कर रहा है, ताकि शहर में अमन-चैन का माहौल बना रहे. अफवाहों और भड़काऊ संदेशों पर रोक के लिए सोशल मीडिया पर भी पैनी नजर रखी जा रही है. भारत और बांग्लादेश के बीच दो टेस्ट मैचों की श्रृंखला का पहला मुकाबला होलकर स्टेडियम में 14 से 18 नवंबर के बीच खेला जाना है. बांग्लादेश की सीनियर राष्ट्रीय टीम क्रिकेट के किसी भी अंतरराष्ट्रीय प्रारूप में इंदौर में अपना पहला मैच खेलने जा रही है. दोनों टीमों के खिलाड़ी 11 नवंबर की दोपहर नागपुर से इंदौर पहुंचेंगे. 

यह भी पढ़ें ः हिटमैन रोहित शर्मा का आज शतक जड़ना तय, अब तक कोई भारतीय नहीं कर सका यह कमाल

पहले मैच के बाद जो दूसरा मैच खेला जाएगा वह कई मायनों में ऐतिहासिक होने जा रहा है. इस मैच को देखने के लिए बांग्‍लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना भारत आ रही हैं. वहीं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को भी इस मैच के लिए आमंत्रित किया गया है. पश्‍चिम बंगाल की मुख्‍यमंत्री ममता बनर्जी भी इस मैच का हिस्‍सा हो सकती हैं. वहीं भारतीय टीम के पूर्व कप्‍तान महेंद्र सिंह धोनी पहली बार कमेंट्री बाक्‍स में बैठे हुए दिख सकते हैं. उन्‍हें कमेंट्री के लिए आमंत्रित किया गया है. यह पहली बार होगा, जब बांग्‍लादेश की टीम कोलकाता में कोई टेस्‍ट मैच खेलेगी. इसके बाद बांग्‍लादेश की टीम अपने देश वापस लौट जाएगी.

(इनपुट भाषा)