logo-image

ऐतिहासिक होगा भारत बांग्‍लादेश कोलकाता मैच, भारत में पहली बार होगा दिन रात का टेस्‍ट

India vs Bangladesh day and night Kolkata test भारत और बांग्‍लादेश के बीच अगले महीने कोलकाता के ईडन गार्डेंस में पहला दिन रात का टेस्‍ट मैच खेला जाएगा. अब बांग्लादेश क्रिकेट बोर्ड (BCB) इस दिन रात के टेस्ट के लिए राजी हो गया है.

Updated on: 30 Oct 2019, 07:34 AM

New Delhi:

India vs Bangladesh day and night Kolkata test : भारत और बांग्‍लादेश के बीच अगले महीने कोलकाता के ईडन गार्डेंस में पहला दिन रात का टेस्‍ट मैच खेला जाएगा. अब बांग्लादेश क्रिकेट बोर्ड (BCB) इस दिन रात के टेस्ट के लिए राजी हो गया है. यह टेस्‍ट मैच अब कई मायनों में ऐतिहासिक होने जा रहा है. भारतीय टीम पहली बार कोई दिन रात का टेस्‍ट मैच खेलेगी, इससे पहले आस्‍ट्रेलिया में भारतीय टीम को दिन रात का टेस्‍ट मैच खेलने के लिए कहा गया था, लेकिन तब भारत ने इसे खेलने से इन्‍कार कर दिया था. वहीं भारत में यह पहला दिन रात का मैच होगा. इससे पहले भारत में कभी भी दिन रात का टेस्‍ट मैच नहीं खेला गया है. पूरी दुनिया में अब तक सिर्फ 11 बार ऐसा हुआ है, जब दिन रात का मैच खेला गया हो. 

यह भी पढ़ें ः भारत बनाम बांग्‍लादेश : T-20 और टेस्‍ट के लिए यह होंगे बांग्‍लादेश के कप्तान, यह हुआ बड़ा बदलाव

बांग्लादेश टीम के कोच रसेल डोमिंगो ने कहा, ईडन गार्डन्स स्टेडियम में भारत के खिलाफ एक बड़ा मैच होगा. यह शानदार अवसर है. भारत ने भी अब तक दिन-रात का टेस्ट नहीं खेला है. यह दोनों टीमों के लिए नया है और दोनों को एक दूसरे के करीब लाएगा. यह भारत का पहला दिन-रात का टेस्ट मैच होगा. साथ ही यह भारत में खेला जाने वाला पहला दिन-रात का टेस्ट होगा. भारतीय टीम हालांकि इससे पहले दिन-रात के टेस्ट मैच को लेकर राजी नहीं थी. भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान सौरव गांगुली ने बीसीसीआई अध्यक्ष पद सम्भालने के बाद दिन-रात का टेस्ट खेलने को लेकर कप्तान विराट कोहली को मना लिया था.

यह भी पढ़ें ः बांग्लादेश के क्रिकेटर शाकिब अल हसन पर ICC ने लगाया 2 साल का बैन, जानिए क्या है वजह

इसके बाद गेंद बीसीबी के पाले में गई थी. बीसीबी ने मंगलवार को बीसीसीआई के प्रस्ताव को स्वीकार कर लिया. गांगुली ने हमेशा से पिंक बॉल क्रिकेट की वकालत की है. वह 2016-17 में जब तकनीकी समिति के सदस्य थे, तब उन्होंने घरेलू क्रिकेट में भी पिंक बॉल के उपयोग की सिफारिश की थी. गांगुली ने उसी समय दिन-रात के मैच की वकालत की थी. गांगुली का मत है कि दिन-रात के टेस्ट मैच से टेस्ट क्रिकेट को अधिक से अधिक दर्शक मिल सकेंगे. अभी दक्षिण अफ्रीका के साथ रांची में खेले गए तीसरे टेस्ट मैच के बाद भारतीय कप्तान कोहली ने दर्शकों की कम संख्या को लेकर नाराजगी जाहिर की थी. कोहली ने इसके बाद भारत में पांच टेस्ट सेंटर बनाए जाने की बात कही थी. बांग्लादेशी टीम बुधवार को भारत पहुंच रही है. वह भारत के साथ तीन T-20 और दो टेस्ट मैच खेलेगी.

यह भी पढ़ें ः शाकिब अल हसन ने मैच फिक्सिंग को लेकर बुकी से की थी बात, ICC लगा सकता है बैन

भारतीय टीम के पूर्व कप्‍तान सौरव गांगुली के बीसीसीआई अध्‍यक्ष बनने के बाद गांगुली के अपने घर पर कोलकाता में पहली बार कोई टेस्‍ट मैच खेला जाएगा. इसलिए सौरव गांगुली भी इसे ऐतिहासिक बनाने में कोई कसर नहीं छोड़ रहे हैं. बांग्‍लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना को इस मैच को देखने के लिए आमंत्रित किया गया है, जिसे उन्‍होंने स्‍वीकार भी कर लिया है. वहीं अब भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और पश्‍चिम बंगाल की मुख्‍यमंत्री ममता बनर्जी को भी टेस्‍ट मैच के पहले दिन आमंत्रित किया गया है. अभी तक इन दोनों नेताओं की ओर से पुष्‍टि नहीं की गई है, लेकिन माना जा रहा है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और ममता बनर्जी दोनों ही इस मैच को देखने के लिए आ सकते हैं. यह पहली बार होगा कि बांग्‍लादेश की टीम कोलकाता में कोई टेस्‍ट मैच खेलेगी.

यह भी पढ़ें ः IND vs BAN: विराट कोहली की जान को खतरा! कप्तान सहित पूरी टीम की सुरक्षा बढ़ाने के आदेश जारी

अब तक अंतरराष्‍ट्रीय स्तर पर सिर्फ 11 दिन रात के टेस्ट मैच खेले गए हैं. 2015 में आस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड के बीच पहला टेस्ट खेला गया था. इससे पहले इसी साल जनवरी में आस्ट्रेलिया और श्रीलंका के बीच ब्रिसबेन में दिन रात का टेस्‍ट खेला गया था. हालांकि भारतीय टीम को पिछले साल आस्ट्रेलिया दौरे पर दिन रात का टेस्ट खेलने के लिए कहा गया था, लेकिन भारतीय टीम ने तब इससे इन्‍कार कर दिया था. भारतीय टीम का कहना था कि फ्लड लाइट में गेंद पुरानी होने पर इसे देखने में दिक्‍कत पेश आती है. लेकिन बीसीसीआई अध्‍यक्ष सौरव गांगुली ने कप्‍तान विराट कोहली को इसके लिए राजी कर लिया है. देखना यही होगा कि भारत में यह प्रयोग कितना सफल रहता है.

(एजेंसी इनपुट)