logo-image

ये क्‍या : भारत और वेस्‍टइंडीज की टीमें मैदान पर आई, एक घंटे टहली और वापस चली गई

भारत और वेस्‍टइंडीज के बीच गयाना में खेले गए पहले मैच के दौरान अजीबो-गरीब स्‍थिति देखने को मिली. बारिश से बाधित इस मैच में अंपायरों ने पूरे मैदान का मुआयना किए बगैर दोनों टीमों को मैदान पर बुला लिया, लेकिन जब गेंदबाज रनअप के लिए गया तो पता चला कि मैदान पर पानी भरा है और गेंदबाजी संभव नहीं है, इसके बाद अंपायरों ने मैदान सुखाने के लिए कर्मियों को बुलाया.

Updated on: 09 Aug 2019, 09:02 AM

नई दिल्‍ली:

भारत और वेस्‍टइंडीज के बीच गयाना में खेले गए पहले मैच के दौरान अजीबो-गरीब स्‍थिति देखने को मिली. बारिश से बाधित इस मैच में अंपायरों ने पूरे मैदान का मुआयना किए बगैर दोनों टीमों को मैदान पर बुला लिया, लेकिन जब गेंदबाज रनअप के लिए गया तो पता चला कि मैदान पर पानी भरा है और गेंदबाजी संभव नहीं है, इसके बाद अंपायरों ने मैदान सुखाने के लिए कर्मियों को बुलाया. करीब एक घंटे तक दोनों टीमों के खिलाड़ी मैदान पर मस्‍ती करते रहे, लेकिन मैच शुरू नहीं हो सका, उसके बाद ज्‍यादा देर लगती देख, अंपायरों ने टीमों को वापस पवेलियन भेज दिया. ऐसा दृश्‍य अंतरराष्‍ट्रीय मैचों में बहुत कम ही देखने को मिलता. इस पूरे घटनाक्रम से क्रिकेट प्रेमी भी नहीं समझ पाए कि आखिर हो क्‍या रहा है. 

यह भी पढ़ें ः शुभमन गिल ने लगाया दोहरा शतक, गौतम गंभीर का रिकार्ड ध्‍वस्‍त

भारत और वेस्‍टइंडीज के बीच गुरुवार को पहला मैच खेला गया. मैच भारतीय समयानुसार शाम सात बजे शुरू होना था, लेकिन बारिश के कारण मैच देर से शुरू हुआ. मैदान जब सुखा तो टॉस हुआ. भारतीय कप्‍तान विराट कोहली ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का फैसला किया. बारिश के कारण मैच 43-43 ओवर कर दिया गया था. अभी पांच ओवर और चार गेंद का ही खेल हुआ था कि एक बार फिर बारिश शुरू हो गई और सभी को पवेलियन वापस लौटना पड़ा. 

यह भी पढ़ें ः क्रिस गेल की ऐसी बल्‍लेबाजी पर नहीं होगा आपको भरोसा, ब्रायन लारा का रिकार्ड तोड़ा

कुछ ही देर की बारिश के बाद मैदान पर धूप खिल गई और मैच फिर से शुरू करने का ऐलान किया गया, लेकिन एक बार फिर ओवर कम कर दिए गए. अंपायरों ने बताया कि अब 34-34 ओवर का ही मैच होगा. लेकिन इस बीच ऐसा भी हुआ कि अंपायरों ने मैदान का मुआयना करने के बाद मैच शुरू करने का एलान कर दिया. 

यह भी पढ़ें ः भारत-वेस्‍टइंडीज : पहला एक दिवसीय मैच बारिश की भेंट चढ़ा

दोनों टीमों के खिलाड़ी मैदान में आए. गेंद भारतीय गेंदबाज मो शमी के हाथों में थी, लेकिन जब शमी रनअप के लिए गए तो वहां पानी भरा था. शमी ने यह बात अंपायरों को बताई तो मैच शुरू ही नहीं हो पाया. इस बीच ग्राउंड स्‍टाफ को बुलाया गया और रनअप की जगह को सुखाने के लिए कहा गया. दरअसल बारिश के बाद जब कवर्स को हटाया तो कुछ पानी 30 गज की सीमा के भीतर ही पवेलियन एंड की ओर बह गया. अंपायरों ने जब मैदान का निरीक्षण किया तो पानी नहीं था, इसलिए उन्‍होंने दोनों टीमों को बुला लिया.

यह भी पढ़ें ः दक्षिण अफ्रीका के बल्लेबाज हाशिम अमला ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से लिया संन्यास

खिलाड़ी चुंकि मैदान आ चुके थे तो वे वहीं एक दूसरे से बात करते रहे और ग्राउंड स्‍टाफ मैदान सुखाने के प्रयास में लगा रहा. करीब एक घंटे तक यही क्रम चलता रहा, लेकिन जब रनअप की जगह पूरी तरह नहीं सुखी तो अंपायरों ने खिलाड़ियों को वापस पवेलियन की ओर भेज दिया. हालांकि बाद में मैच शुरू हुआ और उसके बाद फिर रोक दिया गया. बाद में मैच रद हो गया. हालांकि बीच मैच में मैदान पर पानी भरा होने के कारण जो कुछ भी हुआ, वह अमूमन नहीं होता. मैच के दौरान कामेंट्री कर रहे कामेंटेटर भी इस पूरे घटनाक्रम से हतप्रभ दिखे.