logo-image

IND vs WI: बासिल बूचर की याद में बांह पर काली पट्टी बांधकर खेलेंगे वेस्टइंडीज के खिलाड़ी

टीम मैनेजर फिलिप स्पूनर ने कहा कि सर गैरी सोबर्स, रोहन कन्हाई और क्लाइव लायड जैसे खिलाड़ियों के साथ खेलने वाले वेस्टइंडीज के महान खिलाड़ियों में से एक बासिल बूचर का आज निधन हो गया.

Updated on: 17 Dec 2019, 09:28 PM

विशाखापत्तनम:

वेस्टइंडीज की क्रिकेट टीम भारत के खिलाफ यहां बुधवार को होने वाले दूसरे एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय मैच में 1960 के दशक के महान खिलाड़ी बासिल बूचर के सम्मान में बांह पर काली पट्टी बांधकर खेलेगी. बूचर का सोमवार को निधन हो गया. वह 86 बरस के थे. टीम मैनेजर फिलिप स्पूनर ने यहां संवाददाताओं से कहा, ‘‘सर गैरी सोबर्स, रोहन कन्हाई और क्लाइव लायड जैसे खिलाड़ियों के साथ खेलने वाले वेस्टइंडीज के महान खिलाड़ियों में से एक बासिल बूचर का आज तड़के (भारतीय समयानुसार) निधन हो गया. उनके सम्मान में वेस्टइंडीज की टीम दूसरे एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय मैच में बांह पर काली पट्टी बांधकर खेलेगी.’’

ये भी पढ़ें- IPL से पहले रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के कप्तान विराट कोहली ने किया बड़ा ऐलान, भरें जाएंगे सभी खाली जगह

गयाना के दायें हाथ के बल्लेबाज बूचर ने भारत के खिलाफ पदार्पण किया और 1969 तक 44 टेस्ट खेले. उन्होंने सात शतक और 16 अर्धशतक की मदद से 43.11 की औसत के साथ 3104 रन बनाए जिसमें उनका सर्वोच्च स्कोर 209 रन रहा. बूचर ने 1963 में लार्ड्स में इंग्लैंड के खिलाफ 133 रन की यादगार पारी खेली. इस पारी में ब्रेक के दौरान उन्हें अपनी पत्नी के गर्भपात की खबर मिली. उन्होंने टेलीग्राम पढ़ा और दोबारा बल्लेबाजी के लिए चले गए. उन्होंने 1965 में इंग्लैंड के अपने अगले दौर पर नाटिंघम के ट्रेंटब्रिज में 209 रन की पारी खेली.