logo-image
ओडिशा नाव हादसे में मरने वालों की संख्या हुई सात, रेस्क्यू ऑपरेशन जारी Punjab: संगरूर जेल में धारदार हथियार से हमला, दो कैदियों की मौत और 2 घायल Punjab: कांग्रेस को झटका, तेजिंदर सिंह बिट्टू ने छोड़ी पार्टी, बीजेपी में होंगे शामिल Karnataka: बेंगलुरु में विरोध प्रदर्शन पहले पुलिस ने कांग्रेस कार्यकर्ताओं को हिरासत में लिया मध्य प्रदेश के सीएम मोहन यादव की मौजूदगी में कई कांग्रेस नेता और कार्यकर्ता बीजेपी में शामिल कर्नाटक: पुलिस ने कांग्रेस नेता रिजवान अरशद और रणदीप सिंह सुरजेवाला को हिरासत में लिया पंजाब में कांग्रेस को एक और बड़ा झटका पूर्व सांसद संतोख सिंह चौधरी की पत्नी करमजीत कौर आज दिल्ली में बीजेपी में शामिल हो गईं.

विराट कोहली ने बनाया ऐसा रिकार्ड, जिसे तोड़ना मुश्‍किल ही नहीं नामुमकिन होगा

भारतीय क्रिकेट टीम (Indian Cricket Team)के कप्‍तान विराट कोहली (Virat Kohli) हर मैच में कोई न कोई रिकार्ड बनाते जा रहे हैं, वे कुछ तो ऐसे रिकार्ड बना रहे हैं जो तोड़ना किसी भी खिलाड़ी के लिए मुश्‍किल ही नहीं, नामुमकिन हो जाएंगे.

Updated on: 15 Aug 2019, 12:00 PM

नई दिल्‍ली:

भारतीय क्रिकेट टीम (Indian Cricket Team)के कप्‍तान विराट कोहली (Virat Kohli) हर मैच में कोई न कोई रिकार्ड बनाते जा रहे हैं, वे कुछ तो ऐसे रिकार्ड बना रहे हैं जो तोड़ना किसी भी खिलाड़ी के लिए मुश्‍किल ही नहीं, नामुमकिन हो जाएंगे. भारतीय कप्‍तान ने वेस्‍टइंडीज के खिलाफ बहुत से कीर्तिमान बनाए, आखिरी और तीसरे एक दिवसीय मैच में भी यह सिलसिला जारी रहा. अब कप्‍तान कोहली ने एक दशक में सबसे ज्‍यादा रन बनाने का रिकार्ड अपने नाम कर लिया है. अब तक यह रिकार्ड आस्‍ट्रेलियाई कप्‍तान रिकी पोंटिंग के नाम था. 

यह भी पढ़ें ः BREAKING NEWS : क्रिस गेल ने अभी नहीं लिया संन्‍यास, अभी और खेलेंगे

कप्‍तान विराट कोहली (Virat Kohli)ने एक इस दशक यानी साल 2010 से लेकर 2019 तक सबसे ज्‍यादा रन बना लिए हैं, वे एक दिवसीय मैचों, टेस्‍ट मैचों और T-20 में अब तक यह कारनामा करने वाले पहले खिलाड़ी बन गए हैं. आईसीसी (ICC) ने अपने ट्वीटर हैंडल से इस बात की जारी साझा की है. यहां यह भी बताया गया है कि क्रिकेट के इतिहास में काम कोई भी बल्‍लेबाज नहीं कर सका है. कप्‍तान विराट कोहली ने साल 2010 से अब तक कुल 371 रन बनाए हैं. इन मैचों में उन्‍होंने 20,018 रन बना लिए हैं. इस दौरान विराट कोहली ने कुल 67 शतक जड़े हैं. जो काम आज तक कोई बल्‍लेबाज नहीं कर सका, वह काम उन्‍होंने करके आने वाले बल्‍लेबाजों के लिए बड़ी चुनौती पेश की है.

यह भी पढ़ें ः IND vs WI : कप्‍तान विराट कोहली ने तहस-नहस किए कई कीर्तिमान, जानें कौन से रिकार्ड टूटे

एक दशक में सबसे अधिक रन बनाए हैं, उसमें अब पहले नंबर पर विराट कोहली हैं, उनके बाद आस्‍ट्रेलियाई कप्‍तान रिकी पोंटिंग का नाम है. उन्‍होंने 2000 के दशक में 363 मैचों में 18,962 रन बनाए थे. तीसरे नंबर पर दक्षिण अफ्रीका के जैक कैलिस हैं, उन्‍होंने भी इसी दशक में 329 मैचों में 16,777 रन बनाए थे. इसी दशक में महेला जयवर्धने ने 393 मैचों में 16,304 रन बनाए थे. 2000 के दशक में ही श्रीलंका के ही कुमार संगकारा ने 370 मैच खेलते हुए 15,999 रन बनाए थे. इस सूची में सचिन तेंदुलकर को भी नाम शामिल है. उन्‍होंने 2000 के दशक में 301 मैच खेलते हुए 15,962 रन बनाए थे. इसी दशक की बात करें तो विराट कोहली के बाद दूसरे नंबर पर दक्षिण अफ्रीका के हाशिम अमला 286 मैचों में 15,185 रन बनाए हैं, अमला हाल ही में संन्‍यास लेने का ऐलान कर चुके हैं.