News Nation Logo

BREAKING

Banner

विराट कोहली ने रोहित शर्मा को पीछे छोड़ा, ऐसा करने वाले दुनिया के नंबर एक बल्‍लेबाज

Virat Kohli Vs Rohit Sharma : भारतीय टीम के कप्‍तान विराट कोहली और उप कप्‍तान रोहित शर्मा भले एक ही टीम के साथ खेलते हों, लेकिन दोनों के बीच रनों की लड़ाई लंबे समय से चली आ रही है. दोनों एक दूसरे को पीछे छोड़ने की कोशिश में लगे रहते हैं.

News Nation Bureau | Edited By : Pankaj Mishra | Updated on: 07 Dec 2019, 11:26:25 AM
विराट कोहली के साथ टीम इंडिया

विराट कोहली के साथ टीम इंडिया (Photo Credit: बीसीसीआई ट्वीटर)

New Delhi:

Virat Kohli vs Rohit Sharma : भारतीय टीम के कप्‍तान विराट कोहली (Virat Kohli) और उप कप्‍तान रोहित शर्मा (Rohit Sharma) भले एक ही टीम के साथ खेलते हों, लेकिन दोनों के बीच रनों की लड़ाई लंबे समय से चली आ रही है. दोनों एक दूसरे को पीछे छोड़ने की कोशिश में लगे रहते हैं. जब भी कोई मैच खेला जाता है तो दोनों के निशाने पर एक दूसरे के ही रिकार्ड होते हैं. भारत और वेस्‍टइंडीज के बीच शुक्रवार को हैदराबाद के राजीव गांधी स्‍टेडियम में खेले गए मैच से पहले विराट कोहली और रोहित शर्मा बराबरी पर खड़े थे. पता नहीं चल पा रहा था कि इनमें से कौन आगे निकलेगा. यह रिकार्ड भारतीय खिलाड़ियों का ही नहीं था, बल्‍कि पूरे विश्‍व क्रिकेट का था. हम बात कर रहे हैं T20 में सबसे ज्‍यादा अर्धशतक लगाने के रिकार्ड की. शुक्रवार के मैच से पहले दोनों के नाम पर 22-22 अर्धशतक दर्ज थे. लेकिन विराट कोहली ने वेस्‍टइंडीज के खिलाफ अपने T20 जीवन की सर्वश्रेष्‍ठ पारी खेलकर रोहित शर्मा को पीछे छोड़ दिया. अब विराट के नाम पर 23 अर्धशतक हो गए हैं, वहीं रोहित शर्मा के नाम अभी तक 22 ही अर्धशतक हैं. 

यह भी पढ़ें ः VIDEO : विराट कोहली ने केसरिक विलियम्‍स की रसीद काटकर लिया बदला, सौरव गांगुली की आई याद

कप्‍तान विराट कोहली (Virat Kohli) और रोहित शर्मा (Rohit Sharma) के बीच संबंध कैसे हैं, यह तो आप जानते ही हैं. दोनों के बीच आपसी मनमुटाव की खबरें आई थी, लेकिन बाद में इन दोनों खिलाड़ियों ने इसे सिरे से नकार दिया था. जब भी विराट कोहली शतक लगाते हैं तो रोहित शर्मा उन्‍हें बधाई देते हैं और जब रोहित शर्मा रन बनाते हैं तो विराट कोहली खुशी से झूम उठते हैं. लेकिन रन बनाने के लिए दोनों में प्रतिद्वंदिता भी है. भारतीय कप्‍तान विराट कोहली साल 2010 से T20 मैच खेल रहे हैं. वे अब तक 73 मैचों में अब तक 68 बार बल्‍लेबाजी के लिए उतर चुके हैं. इसमें वे 2544 रन बना चुके हैं, जो उन्‍होंने 51.91 के औसत से बनाए हैं. विराट कोहली अब तक 23 बार पचास से अधिक रन बना चुके हैं. हालांकि उनके नाम पर अब तक T20 इंटरनेशनल में कोई भी शतक नहीं है. शुक्रवार को ही खेले गए मैच में विराट ने 94 रन की नाबाद पारी खेली और अपने जीवन की सर्वश्रेष्‍ठ पारी खेल दी.

यह भी पढ़ें ः युजवेंद्र चहल ने कर दिया कमाल, बना दिया यह नया रिकार्ड

दूसरी ओर अगर रोहित शर्मा की बात करें तो वे साल 2007 से T20 मैच खेल रहे हैं. उन्होंने T20 विश्‍व कप में अपना पहला मैच खेला था. तब से लेकर अब तक वे 102 मैच की 94 पारियों में बल्‍लेबाजी कर चुके है. जिसमें वे 2539 रन बना चुके हैं जो T20 मैचों में सबसे ज्‍यादा हैं. रोहित शर्मा अब 22 बार अर्धशतक पूरा कर चुके हैं, वहीं उनके नाम पर चार शतक भी हैं. खास बात यह भी है कि रोहित शर्मा से ज्‍यादा शतक T20 में अब तक दुनिया का कोई भी बल्‍लेबाज नहीं बना पाया है.

यह भी पढ़ें ः वेस्‍टइंडीज ने तो रन ही नहीं बनाए, नहीं तो विराट कोहली करते वो, जो आज तक नहीं हुआ

विश्‍व में T20 में सबसे ज्‍यादा अर्धशतक लगाने वाले खिलाड़ियों की बात करें तो पहले और दूसरे पायदान पर भारतीय बल्‍लेबाजों का ही जलवा है. पहले पर विराट कोहली तो दूसरे पर रोहित शर्मा काबिज हैं. तीसरे नंबर पर न्‍यूजीलैंड के मार्टिन गुप्‍तिल हैं. उनके नाम पर अब तक 17 अर्धशतक हैं. यानी तीसरे नंबर का बल्‍लेबाज विराट कोहली और रोहित शर्मा से बहुत पीछे है. नहीं लगता कि हाल फिलहाल कोई दूसरा बल्‍लेबाज इनके करीब तक जा सकता है. भारतीय बल्‍लेबाजों की ही बात करें तो भारत की ओर से तीसरे नंबर पर कोई और नहीं बल्‍कि सलामी बल्‍लेबाज केएल राहुल हैं, जिन्‍होंने 32 मैचों में अब तक नौ अर्धशतक जमाए हैं. एक और भारतीय सलामी बल्‍लेबाज शिखर धवन भी अब तक नौ अर्धशतक लगा चुके हैं. ये सभी खिलाड़ी अभी खेल ही रहे हैं.

First Published : 07 Dec 2019, 11:26:25 AM

For all the Latest Sports News, Cricket News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

×