logo-image

IND vs WI: कल की हार के ये है 5 बड़े कारण, इसलिए हारी टीम इंडिया

IND vs WI 1st T20: भारत और वेस्टइंडीज के बीच पांच मैचों की टी-20 सीरीज शुरु हो चुकी है.

Updated on: 04 Aug 2023, 07:40 AM

नई दिल्ली:

IND vs WI 1st T20: भारत और वेस्टइंडीज के बीच पांच मैचों की टी-20 सीरीज शुरु हो चुकी है. जिसका पहला मुकाबला कल खेला गया था और वेस्टइंडीज की टीम ने टीम इंडिया को 5 रन के अंतर से हरा दिया. यानी टीम की शुरुआत हार के साथ हुई है. उम्मीद हम सब यही कर रहे थे कि टीम इंडिया जीत के साथ आगाज करेगी और क्लीनस्वीप टेस्ट मैचों के जैसे T20 सीरीज में भी करेगी. लेकिन वेस्टइंडीज ने दिखा दिया कि कोई भी टीम T20 में कमजोर नहीं होती है. जब टीम इंडिया हार गई है तो पोस्टमार्टम होना भी लाजमी है. तो चलिए आपको बताते हैं हार के पांच बड़े कारणों के बारे में जिसकी वजह से टीम को हार का मुंह देखना पड़ा.

हार्दिक की सुस्त कप्तानी

टीम इंडिया जब गेंदबाजी कर रही थी तो एक छोर से पूरन और दूसरे छोर से पॉवेल ने जिम्मेदारी संभाली. इस दौरान हार्दिक को थोड़ा सा अग्रेशन की जरूरत थी लेकिन हार्दिक पांड्या वहां पर चूक गए और टीम आसानी से डेढ़ सौ के करीब पहुंच गई.

यह भी पढ़ें: India 200th T20 Match: भारत ने कब खेला था अपना पहला टी20 मैच? जानें क्या रहा था रिजल्ट

गेंदबाजी में कोई प्लान नहीं

जब पूरन और पॉवेल अच्छी बल्लेबाजी कर रहे थे तो भारतीय टीम की गेंदबाजी में कुछ भी नयापन नहीं देखने को मिला. अगर विकेट नहीं मिल रहा था तो विकेट लेने की भी कोशिश नहीं दिखी. तो ऐसे में कह सकते हैं कि यह एक बड़ी गलती भी टीम के लिए हार का कारण बनी.

फील्डिंग में दिखे सुस्त

भारतीय प्लेयर्स फील्डिंग के दौरान भी सुस्त नजर आ रहे थे. एक दो मौके पर तो ऐसा हुआ कि जहां आसानी से कैच हो सकता था वह भी नहीं ले पाए. नतीजा वेस्टइंडीज डेढ़ सौ के करीब गई और टीम इंडिया पर एक अतिरिक्त प्रेशर पड़ा.

यह भी पढ़ें: IPL का कभी हिस्सा नहीं रहे ये स्टार खिलाड़ी, फिर भी वर्ल्ड क्रिकेट में रचा इतिहास

ओपनर्स फिर हुए फेल

यह सभी जानते हैं कि अगर टीम इंडिया के ओपनर अच्छा काम कर जाते हैं अच्छी शुरुआत दिला जाते हैं तो फिर टीम आसानी से जीत जाती है. लेकिन अगर वहीं ओपनर्स फेल हो जाए तो 150 का भी टारगेट टीम हासिल नहीं कर पाती. यह कल के मुकाबले में देखने को मिला, जहां एक तरफ अपने ओपनर्स फेल हुए, वहीं मिडिल ऑर्डर पर प्रेशर आया और वह जिम्मेदारी नहीं संभाल सका.

फिनिशर की तलाश

भारतीय टीम को धोनी जैसा फिनिशर अभी तक नहीं मिला है. कल एक समय लग रहा था की टीम रन बना लेगी टारगेट पूरा कर लेगी लेकिन आखिरी टाइम पर फिनिशर अपना रोल नहीं अदा कर सके. इसलिए टीम इंडिया को वर्ल्ड कप से पहले एक अच्छा फिनिशर अपने साथ जोड़ना ही होगा.